Diwali पर किसी भी बैंकिंग फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो जरूर सुन लें कि आखिर क्या कहा है SBI ने
आजकल, ऑनलाइन बैंकिंग की सभी गतिविधियाँ की जाती हैं
नेटबैंकिंग की मदद से मनी ट्रांसफर, केवाईसी अपडेट जैसे कामों को बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है
भारतीय स्टेट बैंक एक बार फिर ग्राहकों को बैंक धोखाधड़ी के प्रति सचेत कर रहा है। बैंक ने ग्राहकों को फेक मैसेज से बचने की सलाह दी है
आजकल, ऑनलाइन बैंकिंग की सभी गतिविधियाँ की जाती हैं। नेटबैंकिंग की मदद से मनी ट्रांसफर, केवाईसी अपडेट जैसे कामों को बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है। इस नेटबैंकिंग को एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करते हुए साइबर अपराधियों का दायरा बढ़ गया है। लोगों को बेवकूफ बनाने वाले उनके बैंकों से लाखों रुपये चुरा रहे हैं, ऐसा भी कह सकते है कि धोखे से आपके बैंक से पैसे निकाल रहे हैं। यह भी पढ़ें: Airtel के इन दो प्लांस में कांटे की टक्कर, केवल 1 रुपये के अंतर में अनलिमिटेड ऑफरिंग, देखें डीटेल
Surveyभारतीय स्टेट बैंक एक बार फिर ग्राहकों को बैंक धोखाधड़ी के प्रति सचेत कर रहा है। बैंक ने ग्राहकों को फेक मैसेज से बचने की सलाह दी है। भारत के सबसे बड़े बैंक ने कहा है कि किसी भी तरह का मैसेज फेक हो सकता है। किसी भी मैसेज को फेक कहा जा सकता है, इसके लिए कोई डेफनिशन नहीं है कि आखिर किस तरह का मैसेज फेक होगा। यह भी पढ़ें: Jio यूजर्स एक बार कर लें ये रिचार्ज तो 2 साल के लिए हो जाएंगे फ्री, Airtel और Vi को लगा तगड़ा झटका
SBI ने जानकारी दी है कि अगर बैंक की ओर से कोई आधिकारिक संदेश भेजा जाता है, तो वह SBI या SB से शुरू होता है, जैसे SBIBNK, SBIINB, SBIPSG, SBINO। इनके अलावा किसी भी अन्य स्रोत से केवाईसी अपडेट या बैंकिंग गतिविधियों से संबंधित किसी भी तरह के मैसेज से बचना हो इस फेस्टिव दौर में आपके लिए सही रहने वाला है। यह भी पढ़ें: BSNL के सबसे शानदार 2GB, 3GB डेली डेटा प्लान्स आते हैं 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ, देखें कैसे देते हैं एयरटेल-जियो और Vodafone Idea को टक्कर
आप 1800-11-1211 पर कॉल करके यह भी पता लगा सकते हैं कि कोई मैसेज फर्जी तो नहीं है। यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कस्टमर केयर नंबर है, जो 24X7 यूजर्स को सर्विस देता नजर आता है। यह भी पढ़ें: Vi की तगड़ी चाल से मुश्किल में पड़ गए Airtel-Jio, देखें Vi ने का किया है धमाका
एक बात का ध्यान रखें कि भारतीय स्टेट बैंक लंबे समय से ग्राहकों को जागरूक करने का काम कर रहा है। इसके बावजूद कई लोग इस बैंकिंग फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। एसबीआई ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए विभिन्न माध्यमों से मीडिया में ग्राहकों को संदेश भेज रहा है। इसे भी पढ़ें: एक बार कर लेंगे Jio ये रीचार्ज तो 2 साल तक रिचार्ज से मिल जाएगी छुट्टी
Ashwani Kumar
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