दो सिम रखने वालों की बढ़ने वाली है मुसीबत? ऐसा क्यों कह रहा है पूरा इंटरनेट, समझें विस्तार से

दो सिम रखने वालों की बढ़ने वाली है मुसीबत? ऐसा क्यों कह रहा है पूरा इंटरनेट, समझें विस्तार से
HIGHLIGHTS

दो सिम कार्ड रखने वालों के लिए मुसीबत बढ़ सकती है?

इंटरनेट पर इस समय इस बात को लेकर हंगामा सा मचा हुआ है।

हालांकि, इसके पीछे क्या कारण है, ऐसा क्यों कहा जा रहा है आइए जानते हैं।

हम जानते हैं कि December 2021 में लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों की ओर से टैरिफ प्लांस की कीमतें बढ़ाई गई थी। हालांकि अब एक बार फिर से ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं, ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले कुछ ही दिनों में एक बार फिर से टेलीकॉम कंपनियों की ओर से टैरिफ प्लांस की कीमत बढ़ाई जा सकती है।

हालांकि, अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि पिछली बार प्राइस बढ़ने के समय को देखें तो अब लगभग 2 साल से ज्यादा का समय बीत गया है, जब Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea की ओर से रिचार्ज प्लांस की कीमत को नहीं बढ़ाया गया है। हालांकि बीच बीच में सभी कंपनियों ने अपने प्लांस में बदलाव जरूर किए हैं।

हालांकि, ऐसा लग रहा है कि अब समय आ चुका है, असल में इस समय इंडस्ट्री के एक्सपर्ट ऐसा क्लेम कर रहे हैं कि Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea की ओर से इनके Prepaid और Postpaid Recharge Plans की कीमत आने वाले कुछ महीने में बढ़ाई जा सकती है।

2 SIM रखने वालों के लिए हो सकती है मुसीबत

अगर ऐसी स्थिति आती है और सभी कंपनियों की ओर से रिचार्ज प्लांस की कीमत को बढ़ा दिया जाता है, तो जाहिर है कि अगर आप 2 SIM Card रखते हैं तो आपके लिए मुसीबत हो सकती है। असल में, रिचार्ज प्लांस के महंगे होने के साथ ही आपका दूसरी सिम को एक्टिव रखने का खर्च भी जाहिर तौर पर बढ़ जाने वाला है। इसी कारण इंटरनेट पर यह कहा जा रहा है कि अगर आप 2 SIM Card रखते हैं तो आपके लिए आने वाले समय में चिंता बढ़ने वाली है।

असल में अगर अभी की बात करें तो Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea के सिम को Active रखने के लिए आपके लगभग 150 रुपये के आसपास खर्च होते हैं। हालांकि अगर प्राइस बढ़ जाते हैं तो जाहिर है कि आपको ज्यादा पैसा देना होगा। इस स्थिति में आपको 150 रुपये के स्थान पर अपनी दूसरी सिम को चालू रखने के लिए 180 रुपये या 200 रुपये तक भी खर्च करने पड़ सकते हैं।

ऐसे में अगर आपके पास 2 सिम कार्ड हैं और आप इन दोनों को ही चालू रखना चाहते हैं तो आपको 28 दिन के लिए इस गणित के हिसाब से लगभग 400 रुपये के आसपास का खर्च करना होगा। जो असल मायने में बेहद ही ज्यादा है। हालांकि अभी तक किसी भी कंपनी ने इसपर आधिकारिक मुहर नहीं लगाई है। हालांकि इंडस्ट्री में काफी समय से ऐसी चर्चा चल रही है कि लोकसभा चुनाव के बाद टेलीकॉम कंपनी टैरिफ प्लांस की कीमत बढ़ा सकती हैं।

कितना ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है?

हालांकि जैस कि मैंने आपसे कहा है कि अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बारे में कोई भी डीटेल सामने नहीं आई है। हालांकि इसके बाद भी कयास लगाए जा रहे है कि अगर आप इस समय 300 रुपये का रिचार्ज एक महीने के लिए करते हैं तो प्राइस बढ़ने के बाद आपको 75 रुपये ज्यादा देने पड़ सकते हैं। हालांकि अगर आप 500 रुपये का रिचार्ज करते हैं तो आपको लगभग 125 रुपये अतिरिक्त देने पड़ सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo