नेटगियर ने भारत में होमनेटवर्किंग के लिए ट्राय-बैंड वाईफाई 6 राउटर लॉन्च किए

नेटगियर ने भारत में होमनेटवर्किंग के लिए ट्राय-बैंड वाईफाई 6 राउटर लॉन्च किए

नेटवर्किंग डिवाइस क्षेत्र की अग्रणी कम्पनी नेटगियर ने भारत में होमनेटवर्किंग के लिए ट्राय-बैंड वाईफाई 6 राउटर-नाइटहॉक AX4 & AX8 लॉन्च किए। आज घरों में लोग अधिक से अधिक संख्या में डिवाइसेज को कनेक्ट कर रहे हैं और इसी कारण ज्यादा बैंडविथ की जरूरत पड़ रही है। वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑडियो और ऑनलाइन गेमिंग ने बैंडविथ की मांग बढ़ा दी है। इसके अलावा आईपी कैमरों, वॉइस एसिटेंस, स्मार्ट थर्मोस्टेट्स और स्मार्ट एप्लाएंसेस ने भी बैंडविथ की डिमांड बढ़ा दी है। ये सभी डिवाइसेस क्लाउड से कनेक्ट हो रहे हैं और इस कारण बैडविथ की डिमांड और भी बढ़ गई है।

इसी को ध्यान में रखते हुए नेटगियर दो अल्ट्रा फास्ट वाईफाई 6 राउटर्स लेकर आया हैं। वाईफाई 6 इनोवेटिव तकनीक से लैस होने के कारण वाईफाई 5 (802.11ac) से चार गुना बेहतर प्रदर्शन करता है। यह ओर्थोजोनल फ्रीक्वेंसी डिविजन मल्टीपल एक्सेस (OFDMA) से लैस है, जो इसे एक ही समय में अधिक से अधिक डिवाइसेस को साथ कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है। यह कंजेशन कम करने में भी सक्षम होता है और इसी कारण घरों में वाईफाई से कनेक्ट होने वाले डिवाइसेस पर सुचारू रूप से काम चलता रहता है।

नेटगियर के भारत तथा सार्क देशों के कंट्री मैनेजर मार्थेश नागेंद्र ने कहा, ‘‘घरों में डिवाइसेस की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए नेटगियर ने ऐसे वाईफाई डिवाइसेस विकसित किए हैं, जो घरों की डिमांड के अनुसार होम नेटवर्क को सुचारू बनाए रखते हैं। इसके माध्यम से घरों में लोग अपने डिवाइसेस पर क्वालीटी कनेक्ट एक्पीरिएंस का अनुभव करते हैं।’’

नागेंद्र ने कहा, ‘‘नेटगियर एएक्स नाइटहॉक काफी तेज वाईफाई प्रणाली है और यह एक साथ दर्जनों डिवाइसेस को बिना किसी दिक्कत के कनेक्ट कर सकता है।’’

नेटगियर के नाइटहॉक AX4 8-स्ट्रीम AX3000 वाईफाई 6 राउटर (RAX40) 3Gbps की गति देने में सक्षम है और इसकी कीमत 29999 रुपये है। यह 4 स्ट्रीम वाईफाई 600 से 2400 एमबीपीएस एल्ट्रा फास्ट वायरलेस स्पीड देता है और इसमें डुअल कोर प्रोसेसर लगा है, जो 4K UHD स्ट्रीमिंग और गेमिंग का अनुभव देने में सक्षम है। अपने पावरफुल एम्प्लीफायर के कारण यह मध्यम आकार के घरों के लिए उपयुक्त है।

नेटगियर का दूसरा मॉडल नाइटहॉक AX8 8-स्ट्रीम AX6000 वाईफाई राउटर (RAX80) है, जो 6Gbps तक की शानदार स्पीड देने में सक्षम है। रेड डॉट और आईएफ डिजाइन ने इसके अवार्ड विनिंग डिजाइन की तारीफ की है। इसमें आठ वाईफाई स्पार्टियल स्ट्रीम्स लगे हैं। चार 2.4GHz और चार 5GHz बैंड में हैं। यह 2×2 AC वाईफाई से चार गुना तेज काम करता है। इसकी कीमत 39999 रुपये है। नेटगियर के दोनों अत्याधुनिक प्रॉडक्ट्स को नेटगियर के आधिकारिक पार्टनर्स, अन्य रीटेलर्स और ई-कामर्स पोर्टल्स से खरीदा जा सकता है।

Press Release
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo