इस बड़ी गलती के कारण ही जल्दी खत्म होती है फोन की बैटरी, कहीं आप भी तो नहीं करते

इस बड़ी गलती के कारण ही जल्दी खत्म होती है फोन की बैटरी, कहीं आप भी तो नहीं करते
HIGHLIGHTS

आप अपने फोन को सही प्रकार से चार्जिंग पर नहीं लगाते हैं?

आपकी आदत ही आपके फोन की बैटरी को जल्दी खत्म करने के लिए जिम्मेदार होती है।

अगर आप कुछ आदतों को छोड़कर इन टिप्स को अपनाते हैं तो बैटरी जल्दी खत्म नहीं होने वाली है।

फोन अब हर किसी के लिए अत्यंत आवश्यक हो गया है। हम सभी अपने फोन पर हर तरह का भरोसा करते हैं और इसे ठीक ठाक रखने के लिए लगभग लगभग सभी उपाए भी करते हैं। जैसे ही हम नया फोन खरीदते हैं, हम उसे खराब होने से बचाने के लिए उसके लिए एक कवर भी खरीद लेते हैं। डिस्प्ले को नुकसान से बचाने के लिए हम उसपर स्क्रीन गार्ड लगाते हैं। हालांकि जैसे जैसे हमारा फोन कुछ पुराना होने लगता है, वैसे वैसे सभी को कुछ न कुछ समस्या आने लगती है। सभी को अपने पुराने फोन में कुछ न कुछ नेगेटिव नजर आने लगता है।

हालांकि, किसी को भी कोई भी दिक्कत हो रही है लेकिन एक कॉमन दिक्कत की बात करें तो सभी को फोन की चार्जिंग को लेकर कुछ न कुछ दिक्कत आना शुरू हो जाती है। समय के साथ साथ यह दिक्कत बढ़ने लगती है, और इसके बाद बैटरी बेहद ही जल्दी जल्दी खत्म होनी शुरू हो जाती है। अब ऐसे में लोग अपनी अपनी धारणा इसे लेकर बना लेते हैं कि यह इस कारण हो रहा है, इस कारण हो रहा है। हालांकि यहाँ भी ज्यादातर लोग सोचते हैं कि फोन के पुराने होने के कारण चार्जिंग स्पीड धीमी पड़ रही है। क्या आपको भी ऐसी दिक्कत आ रही है और आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं?

असल में, आपको बता देते है कि फोन पुराना होने के कारण ये समस्या आती है, हालांकि हर बार ऐसा नहीं होता है। आमतौर पर यह ये समस्या हमारे ही कारण उत्पन्न होती हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम ऐसा क्या करते है कि हमारे फोन की बैटरी जल्दी से खत्म होना शुरू हो जाती है।

यहाँ हम आपको यही बताने वाले हैं कि आखिर आप क्या क्या गलती करते हैं जिसके कारण आपके फोन की बैटरी जल्दी जल्दी खत्म होने लगती है। आइए जानते है कि आखिर आपको अपनी कौन सी आदत को सुधारना होगा। हालांकि आप इन्हें ऐसा भी कह सकते हैं कि आपको कौन कौन से कदम उठाने होंगे जिसके बाद आप अपने फोन की बैटरी को जल्दी जल्दी खत्म होने की समस्या से बचा सकते हैं।

गर्मियों के दिनों में फोन की ओवरहीटिंग की समस्या होना सामान्य बात है, और चार्जिंग के दौरान बैटरी की हीटिंग की समस्या भी आती है। चार्जिंग के दौरान हम पाते हैं कि फोन बेहद ही जल्दी गर्म होता है। अब ऐसे में अगर आपने अपने फोन पर केस भी लगाया हुआ है तो फोन के गर्म होने के बाद केस होने के चलते फोन जल्दी से ठंडा नहीं हो पाता है।

ऐसे में बैटरी की हीटिंग के कारण चार्जिंग भी रुक जाती है और बैटरी का प्रतिशत बढ़ने के बजाय घटना शुरू हो जाता है। इसलिए सुझाव दिया जाता है कि जब भी आप अपने फोन को चार्जिंग पर लगाएं (खासकर गर्मियों में), तो उसके केस या कवर को निकालकर ही लगाएं।

कई बार लोग अपने फोन की बैटरी कम होने के बाद ही उसे चार्ज पर लगाते हैं। लेकिन इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है कि बैटरी को कितने प्रतिशत तक कम होने पर चार्ज करना चाहिए। माना जाता है कि अगर आप अपने फोन की बैटरी को 10-15% तक पहुंचने के बाद ही चार्ज पर लगाते हैं, तो इससे बैटरी को नुकसान हो सकता है और धीरे-धीरे बैटरी की क्षमता कमजोर हो जाती है।

इसी कारण आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके फोन फोन को कब और कितने समय के लिए चार्ज करना है, आपको गर्मियों में इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप अपने फोन को ज्यादा समय के लिए चार्जिंग पर न लगाए हैं। इसके अलावा अगर आप 20% और 80% के बीच अपने फोन की चार्जिंग को रखते हैं तो आपको फोन की बैटरी को लेकर कोई दिक्कत नहीं आने वाली है।

आइए अब इस बात को सही प्रकार से समझते हैं। असल में आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको अपने फोन को 20% से कम चार्जिंग होने से पहले ही चार्जिंग पर लगा लेना है। अगर फोन की बैटरी 20% से नीचे जाती है और आप इसे ऐसी स्थिति में चार्जिंग पर लगाते हैं और यही आपका रूटीन है तो आपको बेहद नुकसान हो सकता है। इसके अलावा आपको अपने फोन को 80% से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए।

आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि अपने फोन को आप इसी अनुपात में चार्जिंग पर लगाना और हटाना है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको बैटरी की चार्जिंग को लेकर कोई समस्या नहीं आने वाली है। हालांकि अगर आप भी ऊपर बताए गई आदतों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको दिक्कत आने वाली है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo