जरूरी जानकारी: एक Missed Call से ही घर पर डिलिवर होगा LPG GAS Cylinder, बस फोन में सेव कर लें ये नंबर

जरूरी जानकारी: एक Missed Call से ही घर पर डिलिवर होगा LPG GAS Cylinder, बस फोन में सेव कर लें ये नंबर
HIGHLIGHTS

आपको बता देते है कि अब आप एक मिस्ड कॉल देकर ही LPG Cylinder Booking कर सकते हैं

इस सेवा को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंडियन आयल LPG customers को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मिस्ड कल देना होगा, जो नंबर 8454955555 है

इस कॉल के लिए आपसे IVRS Call की तरह कोई भी कॉल चार्ज नहीं लिया जाने वाला है, इसका मतलब है कि आप फ्री में ही अपने LPG Gas Booking को मात्र एक मिस्ड कॉल देकर इ कर सकते हैं

देश के लोगों के जीवनयापन को आसान बनाने के लिए सरकार के प्रयासों की दिशा में एक कदम के तौर पर, केंद्र ने शुक्रवार को एलपीजी सिलेंडर की रिफिल कनेक्शन बुकिंग के लिए मिस्ड कॉल सुविधा शुरू की है। इस कदम से देश भर में एलपीजी सिलिंडर की बुकिंग को लेकर जो भी समस्या थी, उनपर विराम लगेगा और इस प्रोसेस को बेहद ही आसान बनाने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में इस सेवा को शुरू किया है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, इंडियन ऑयल एलपीजी ग्राहकों को रीफिल बुकिंग के लिए नंबर: 8454955555 पर एक मिस्ड कॉल देना होगा। और ऐसा करने मात्र से उनकी LPG Gas Booking हो जाने वाली है। 

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

प्रधान ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि 'मिस्ड कॉल' सुविधा लोगों को सेवा देने के लिए डिजिटल इंडिया मिशन की सफलता का एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि सरकार सेवाओं को प्राप्त करने और नागरिकों के लिए जीवनयापन में सुगमता लाने के लिए प्रत्येक भारतीय के समान व्यवहार की शुरूआत करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही है।

मात्र मिस्ड कॉल देकर कैसे बुक करें LPG Gas Cylinder

  • आपको इस मिस्ड कॉल सेवा के तहत मात्र एक ही कदम को उठाना है, और वह यह है कि आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8454955555 पर मिस्ड कॉल देना है, और ऐसा करने मात्र से आपका LPG Gas Book हो जाने वाला है। 
  • अब जैसे आप इस प्रोसेस को कर देते हैं तो आपको बता देते है कि आपको एक मैसेज मिलने वाला जो आपको आपले LPG Gas Booking की डिटेल्स को देने वाला है। बस आपको अपने LPG Gas Cylinder Booking के लिए मात्र इतना ही करना है।

यह भी पढ़ें: Samsung के तीन दमदार फोन पर मिल रहा है Rs 5000 का डिस्काउंट, ऑफलाइन पा सकते हैं ऑफर, जानें डीटेल में

क्या फायदे हैं इस मिस्ड सेवा के द्वारा LPG Booking के?

  • सबसे पहले आपको बता देते हैं कि ऐसा करने से LPG Gas Booking बेहद आसान और जल्दी हो जाने वाली है, इसका मतलब है कि आपको IVR पर लम्बा इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है। 
  • इसके अलावा आपसे IVRS कॉल की तरह कोई भी करगे नहीं लिया जाने वाला है, या कॉल आप फ्री में ही करने वाले हैं।
  • इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का जीवन बेहद ही आसान हो जाने वाला है, क्योंकि सबसे ज्यादा दिक्कत उन्हें ही अपना गैस बुक करने में होती थी।

यह भी पढ़ें: Netflix पर अब तक सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली फिल्म बनी Red Notice, क्या आपने देखी

WhatsApp से भी बुक कर सकते हैं LPG GAS, देखें कैसे?

कई बार ऐसा होता है कि घरेलू गैस के लिए बुकिंग की प्रोसेस को देखकर आप सोचते हैं कि इससे तो अच्छा मैं गैस का इस्तेमाल करूँ ही न। कई बार आप बेहद ही परेशान हो जाते हैं, ऐसा होना लाज़मी भी है क्योंकि LPG Gas की बुकिंग करना बेहद ही मुश्किल काम होता है। हालाँकि अब समय के साथ इसे आसान बनाया जा रहा है। अभी तक कुछ लोग IVR के झंझट से परेशान होकर अपने घर से काफी दूर गैस एजेंसी में जाकर गैस की बुकिंग करते थे। 

हालाँकि अब ऐसा नहीं है। आज हम आपको एक नया तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपने घर बैठे ही अपने LPG Indane Gas की बुकिंग कर सकते हैं। इस तरीके से आप झटपट ही अपने घरेलू गैस की बुकिंग कर सकते हैं। यहाँ हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अपने LPG Indane Gas की बुकिंग बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: OnePlus RT और OnePlus Buds Z2 का इंडिया सपोर्ट पेज ऑनलाइन आया नज़र, जल्द लॉन्च होंगे डिवाइस

यह प्रक्रिया इतनी आसान है कि आप अपने व्हाट्सएप्प के माध्यम से ही ऐसा कर सकते हैं। अब जब व्हाट्सएप्प की बात आ जाती है तो आपको बता देते हैं कि आपके लिए यह प्रक्रिया अपने आप ही आसान हो जाती है। आपको अपने व्हाट्सएप्प के माध्यम से एक मैसेज भेजना होगा, जिसके बाद आपका Indane Gas Booking हो जाने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि अपने ग्राहकों को किसी भी दिक्कत से दूर रखने और आसानी से गैस की बुकिंग के लिए कई कंपनियां व्हाट्सएप्प के माध्यम से LPG Gas Booking की सुविधा दे रही हैं। आपको बता देते हैं कि Indian Oil Corporation की ओर से भी Indane Gas Booking के लिए Indane Gas Whatsapp Booking को भी शुरू किया था। इसके लिए आपको एक नंबर भी दिया गया था, इस व्हाट्सएप्प नंबर को आपको अपने फोन में सेव करना होगा, जिसके बाद आप बड़ी आसानी से Indane Gas LPG Booking कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जो नीचे आपको बताई जा रही है। 

  • सबसे पहले अपने फोन में 7588888824 मोबाइल नंबर को सेव कर लें।
  • इसके बाद आपको व्हाट्सएप्प चैट में इस नंबर पर गैस के बुकिंग के लिए REFILL लिखकर भेजना होगा।
  • इसके बाद आपको बता देते हैं कि अगर आप अपने गैस बुकिंग का स्टेटस जानना चाहते हैं तो आपको STATUS# लिखने के बाद अपने ऑर्डर नंबर को दर्ज करना होगा, इसके बाद आपको अपने गैस का स्टेटस भी जानने के लिए मिल जाने वाला है।

यहाँ आपको बता देते हैं कि इस बुकिंग के लिए आपको अपने गैस कनेक्शन के साथ लिंक किये गए नंबर से ही यह सब करना होगा। अब जब आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से अपने व्हाट्सएप्प से Indane Gas Booking कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: Jio का बढ़िया प्लान: 200 से कम में हर रोज़ 1.5GB डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और फ्री SMS भी

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo