Google की गलती से हैकर्स की हुई बल्ले-बल्ले, बन गए लखपति

Google की गलती से हैकर्स की हुई बल्ले-बल्ले, बन गए लखपति
HIGHLIGHTS

दो भारतीय हैकर्स गूगल की एक गलती पकड़ कर लखपति बन गए हैं

गूगल ने दोनों हैकर्स को 22 हजार डॉलर (करीब 18 लाख रुपये) की धनराशि दी है

उन्हें गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म में बग ढूंढने की कोशिश में SSH-in-browser नाम की सर्विस में समस्या दिखी

Google आपके सवालों के जवाब ढूंढने के काम तो आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल में कमी निकालकर भी यह आपके काम आ जाता है। दरअसल, दो भारतीय हैकर्स गूगल की एक गलती पकड़ कर लखपति बन गए हैं। Google के बग बाउंटी में एक खामी का पता लगाने के बाद गूगल ने दोनों को 22 हजार डॉलर (करीब 18 लाख रुपये) की धनराशि दी है। 

यह भी पढ़ें: बिहार के इस नए जिले में भी हुआ Airtel 5G का विस्तार, देखें और कितने क्षेत्र जुड़े?

केएल श्रीराम और शिवनेश अशोक नाम के हैकर्स ने एक ब्लॉग में कहा कि उन्हें गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म में बग ढूंढने की कोशिश में SSH-in-browser नाम की सर्विस में समस्या दिखी। GCP में एक विशेषता है जो यूजर्स को SSH के माध्यम से ब्राउजर के माध्यम से कंप्यूट इंस्टेंस तक पहुंचने देती है। यह इंटरफेस क्लाउड शेल के समान दिखता है। 

google

उन्होंने कहा कि यह फीचर यूजर्स को SSH नाम के प्रोटोकॉल का उपयोग करके अपने ब्राउजर के माध्यम से वर्चुअल मशीन की तरह अपने कंप्यूटर इंस्टेंस तक पहुंचने में मदद करता है। पाई गई समस्या से किसी दूसरे की वर्चुअल मशीन को केवल एक क्लिक से कंट्रोल किया जा सकता था जो कि काफी खतरनाक है। दोनों हैकर्स को बग ढूंढते ही इस समस्या का पता चला जिसके बाद गूगल ने दोनों को करीब 18 लाख रुपये दिए। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo