Aadhaar Center के चक्कर लगाने का झंझट खत्म, Aadhaar FaceRD App से घर बैठे हो जाएगा ये काम

Aadhaar Center के चक्कर लगाने का झंझट खत्म, Aadhaar FaceRD App से घर बैठे हो जाएगा ये काम
HIGHLIGHTS

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने Aadhaar FaceRD App लॉन्च किया है।

यह ऐप आधार ऑथेनटिकेशन यूजर एजेंसी आदि को इनेबल करता है, ताकि ऑथेनटिकेशन के लिए किसी भी यूजर के चेहरे को कैप्चर किया जा सके।

12 जुलाई को एक ट्वीट में, यूआईडीएआई ने कहा, "आधार फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को यूआईडीएआई द्वारा इन-हाउस विकसित किया गया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने Aadhaar FaceRD App लॉन्च किया है। यह ऐप आधार ऑथेनटिकेशन यूजर एजेंसी आदि को इनेबल करता है, ताकि ऑथेनटिकेशन के लिए किसी भी यूजर के चेहरे को कैप्चर किया जा सके। ऐसा भी कहा जा सकता है कि अब आपको किसी भी आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे FaceRD App की मदद से इस काम को आसानी से कर सकते हैं। 12 जुलाई को एक ट्वीट में, यूआईडीएआई ने कहा, "आधार फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को यूआईडीएआई द्वारा इन-हाउस विकसित किया गया है। आधार फेसआरडी ऐप फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आधार ऑथेनटिकेशन के लिए एक जीवित व्यक्ति के चेहरे को कैप्चर करता है। या अब इस ऐप के माध्यम से आप काफी कुछ आसानी से कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Redmi K50i पर धड़ाधड़ चला Jio 5G, स्पीड जानकार हो जाएंगे हैरान

इस ऐप की मदद से क्या किया जा सकता है? 

इस ऐप की मदद से किसी भी व्यक्ति की किसी भी जगह पहचान करना बेहद ही आसान हो गया है, यानि किसी का भी आधार वेरीफिकेशन कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है। यह इस ऐप की सबसे बड़ी खास बात है। इसका सीधा सा मतलब यह भी है कि किसी भी आधार कार्ड होल्डर को अब फिज़िकल आधार कार्ड को अपने साथ वेरीफिकेशन के लिए रखने की जरूरत नहीं है, अब इसके बिना भी ऑथेनटिकेशन की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। 

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि UIDAI की ओर से सामने आ रहा है कि आधार कार्ड होल्डर का बायोमेट्रिक डेटा सेंट्रल आइडेंटिटी डेटा रिपोजिटरी में स्टोर किया जाता है। इसका सीधा सा मतलब यह भी है कि आपका डेटा किसी भी अन्य के हाथ में जाने के सवाल ही नहीं उठता है। 

यह भी पढ़ें: Crossbeats ने नए TWS Slide को बढ़िया डिजाइन के साथ किया लॉन्च

अगर हम UIDAI की बात मानें तो इसके अनुसार, सामने आ रहा है कि इस ऐप से अन्य बहुत से ऐप्स के लिए आधार फेस ऑथेनटिकेशन किया जा सकता है। अब आप अपने घर पर रहकर ही इस ऐप की मदद से आधार फेस ऑथेनटिकेशन को अंजाम दे सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको आधार FaceRD App को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। इसके माध्यम से आप कई अन्य ऐप्स के लिए भी आधार फेस ऑथेनटिकेशन को अंजाम दे सकते हैं। जैसे आप JeevanPRaman, PDS, Scholarship Schemes, CoWIN, FarmerWelfare Scheme के लिए भी फेस ऑथेनटिकेशन कर सकते हैं। इस बात की जानकारी UIDAI ने एक ट्वीट करके भी दी है। 

कैसे इस्तेमाल करें Aadhaar FaceRD App?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर Aadhaar FaceRD की खोज करें। 
  • अब इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। 
  • अब ऑथेनटिकेशन के लिए आपको स्क्रीन पर नजर आ रहे इन्स्ट्रक्शन आदि को फॉलो करना होगा। 
  • इसके बाद फेस ऑथेनटिकेशन के लिये Proceed पर क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें: फ्री OTT बेनेफिट पाने के लिए Airtel यूजर्स चुनें ये प्लान, जो आते हैं 500 रुपये से कम में

ऐसा करने से आपका काम हो जाएगा, और आपका फेस यहाँ स्कैन हो जाएगा। इसके अलावा अगर आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना चाहिए। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo