WhatsApp लेकर आ गया ये नए फीचर, अब चैटिंग होगी और दिलचस्प, बस कर लें ये काम

Updated on 22-Feb-2024
HIGHLIGHTS

WhatsApp नें चार नए Text Formatting ऑप्शन्स को लेकर आ गया है।

नए Text Formatting Options में Bullets Lists, Numbered Lists, Block Quote और Inline Code शामिल हैं।

यह नए Text Formatting Options सभी Android, iOS, Web और Mac Desktop यूजर्स के लिए आ चुके हैं।

आज के इंसटेंट मैसेजिंग के युग में WhatsApp अपने दोस्तों, परिवार के लोगों और ऑफिस के कलीग आदि से जुड़े रहने का एक बेहतरीन साधन बन गया है। अगर आप अनभिज्ञ हैं तो आपको बता देते है कि WhatsApp कुछ Formatting Options अपने ग्राहकों के लिए पेश करता है, जिनके माध्यम से मैसेजिंग अनुभव को एक अलग ही मुकाम दिया जा सकता है।

असल में, आपको बता देते है कि एक लेटेस्ट घोषणा में Meta Founder और CEO Mark Zuckerberg की ओर से यह कहा गया है कि WhatsApp में चार नए Text Formatting Options को जोड़ा गया है। आइए अब आपको इनके बारे में बताते हैं।

हालांकि इसके पहले बता देते है कि, नए Text Formatting Options में Bullets Lists, Numbered Lists, Block Quote और Inline Code शामिल हैं।


इन नए टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग ऑप्शन्स का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप पर अपने मैसेज आदि को व्यवस्थित और तैयार करने में मदद करना है।

ये बोल्ड, इटैलिक, स्ट्राइकथ्रू और मोनोस्पेस फ़ॉर्मेटिंग ऑप्शन्स के अतिरिक्त हैं जो व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए पहले से ही उपलब्ध हैं। नए फ़ॉर्मेटिंग ऑप्शन सभी एंड्रॉइड, आईओएस, वेब और मैक डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।

यहाँ आपको यह भी बता देते है कि यह भी ध्यान देने वाली बात है कि चैनल ऐड्मिन भी इन नए टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग ऑप्शन्स का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

आइए देखें कि नए टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग ऑप्शन्स का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

Bullets Lists

अपने मैसेज में बुलेटेड लिस्ट्स जोड़ने के लिए, प्रत्येक शब्द या वाक्य से पहले एक हाइफ़न और एक स्पेस रखें:
जैसे: – टेक्स्ट, – टेक्स्ट

Numbered Lists

यदि आप अपने मैसेज में Numbered Lists जोड़ना चाहते हैं, तो टेक्स्ट की हर एक लाइन से पहले एक नंबर, पीरीअड और स्पेस जोड़ दें:
जैसे 1. टेक्स्ट, 2. टेक्स्ट

Block Quote

अपने मैसेज में एक कोट जोड़ने के लिए, टेक्स्ट से पहले एक ऐंगल ब्रैकेट और स्पेस जोड़ दें:
जैसे: > टेक्स्ट

Inline Code

अपने मैसेज में इनलाइन कोड जोड़ने के लिए, मैसेज के दोनों ओर एक बैकटिक लगाएं:
जैसे: टेक्स्ट

हमारी राय में, आप अपने व्हाट्सएप टेक्स्ट को फ़ॉर्मेट करके उनमें कुछ नयापन जोड़ सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी आम बातचीत को एक बिल्कुल ही नया रूप भी दे सकते हैं। इन नए ऑप्शन का इस्तेमाल करके आपको बेहद मज़ा आने वाला है, इन्हें इस्तेमाल करके देखें।

Disclaimer: Digit, like all other media houses, gives you links to online stores which contain embedded affiliate information, which allows us to get a tiny percentage of your purchase back from the online store. We urge all our readers to use our Buy button links to make their purchases as a way of supporting our work. If you are a user who already does this, thank you for supporting and keeping unbiased technology journalism alive in India.
Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :