New WhatsApp Update: Status में ये होगा नया बदलाव, ऐप में जुड़ेंगे 13 नए फीचर्स

New WhatsApp Update: Status में ये होगा नया बदलाव, ऐप में जुड़ेंगे 13 नए फीचर्स
HIGHLIGHTS

कई नए फीचर्स पर टेस्टिंग कर रहा है व्हाट्सप्प

फीचर्स में Status ads और Dark Mode भी शामिल

इस समय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने नए फीचर्स को लाने की तैयारी कर रहा है। इन फीचर्स को जल्द ही लॉन्च भी किया जा सकता है। यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराये जा रहे इन फीचर्स में Status ads और Dark Mode भी शामिल हैं। इस समय इन फीचर्स पर ऐप ट्स्टिंग कर रहा है। 

WhatsApp अपने beta channel में कई नए फीचर्स को शामिल करने की टेस्टिंग कर रहा है जिनमें बीटा वर्ज़न शामिल हैं और Dark Mode, in-app browsing, reverse image search, group privacy settings, frequently forwarded message restriction to name, इन्हीं में से हैं। वैसे इस बात की भी पुष्टि हो चुकी है कि ऐप के Status में ads जुड़ेंगे जो कि साल 2020 तक यूज़र्स की ऐप में दिखाई देंगे।

जहां कुछ फीचर्स टेस्टिंग में हैं वहीँ कुछ फीचर्स इस समय beta program के लिए तैयार हैं। एक बार WhatsApp अगर इन फीचर्स को टेस्टिंग के दौरान बिना किसी दिक्कत से पास कर देता है तो बहुत ही जल्द इनका स्टेबल वर्ज़न भी रोल आउट कर दिया जायेगा। आइये जानते हैं उन कुछ फीचर्स के बारे में जिनपर व्हाट्सप्प की तैयारी चल रही है।

WhatsApp ads on Status

Facebook ने इस बात की घोषणा की है कि वह 2020 तक WhatsApp में विज्ञापन लाएगा। WhatsApp stories में यूज़र्स को ads मिलेंगे, ठीक Instagram Stories की तरह ही। इसकी डिटेल्स Twitter पर Facebook Marketing Summit से मिली हैं जहाँ इस बात का ज़िक्र है कि किस तरह WhatsApp के Status feature में ads दिखेंगे।

Dark Mode

WhatsApp, अपने Android और  iOS app के लिए Dark Mode पर काफी समय से काम करा रहा है। WABetaInfo,की मानें तो कंपनी जल्द ही सभी एंड्राइड यूज़र्स के लिए Dark Mode लाने वाली है। WhatsApp 2.19.82 beta version से इस बात का खुलासा होता है कि इसमें डार्क कोड के लिए code है जिसे अभी के लिए disable किया गया है। Dark Mode feature से WhatsApp यूज़र्स YouTube और Twitter Dark Modes की तरह ही ऐप के बैकग्राउंड को डार्क कर पाएंगे। I

Share WhatsApp Status to Facebook Story

कथित तौर पर व्हाट्सप्प इस पर काम कर रहा है। WhatsApp Status को यूज़र्स इसके ज़रिये Facebook Story में ऐड कर पाएंगे और यह बीटा अपडेट के ज़रिये होगा। इस नए फीचर को Wabetainfo द्वारा Android beta version 2.19.151 में स्पॉट किया गया है। यूज़र्स को ‘Add to Facebook Story’ button भी मिलेगी जिससे वे WhatsApp Status को Facebook Story की तरह पोस्ट कर सकें।

Share contact via QR code

बीटा वर्ज़न 2.19.151 में WhatsApp ‘Share contact via QR Code’ feature को भी ऐड कर सकता है जिससे WhatsApp usersअपने कांटेक्ट डिटेल्स से QR code जनरेट कर सकें। इस तरह यूज़र्स इस QR code  से encrypted form में कांटेक्ट शेयर कर सकते हैं।

In-app browsing

Wabetainfo के मुताबिक WhatsApp 2.19.74 beta version के तहत यह फीचर ऐड होगा। हालांकि इस फीचर को 2.19.74 version में इनेबल नहीं किया गया है और कहा गया है कि इस पर अभी काम चल रहा है। इससे यूज़र्स अपने फ़ोन के default browser की जगह WhatsApp के in-app browser में किसी भी लिंक को खोल सकेंगे। यह फीचर्स Android version 4.1 या उसके बाद के एंड्राइड फ़ोन्स के लिए ही होगा।

Reverse Image search

WhatsApp इस फीचर को beta channel में लाएगा जिससे यूज़र्स अपने चैट में रेसव या सेंड की गयीं इमेज के लिए reverse image search कर सकेंगे। Wabetainfo के मुताबिक “search by image” feature अभी तक नहीं आया है और WhatsApp अभी इसपर काम कर रहा है जिससे यह पता लगया जा सके कि कही कोई bug तो नहीं है। इससे यूज़र्स अपनी चैट से इमेज को गूगल पर ले सकते हैं। इमेज अपलोड होने के बाद WhatsApp इसे in-app browser में खोलकर रिजल्ट दिखायेगा। इस फीचर से यह पता लगेगा कि क्या कोई इमेज उससे पहले भी वेब पर आ चुकी है या नहीं।

Group privacy settings

WhatsApp के इस फीचर से कोई भी यूज़र किसी को भी अपने आप ग्रुप में ऐड नहीं कर पायेगा। इसमें यूज़र्स के पास तीन ऑप्शन होंगे- “Nobody”, “My Contacts” और “Everyone”. Group admins को यूज़र्स के पास एक इनविटेशन भेजना होगा। अगले यूज़र्स को भी group privacy settings को enable करना होगा।

Frequently forwarded message info

2.19.80 beta version के तहत WhatsApp “forwarding info” feature काम कर रहा था जिससे यह पता लगेगा की कितनी बार एक मैसेज को forward किया गया है। कई बारकिये गए मैसेज में “frequently forwarded message” tag दिखाई देगा।

Group admins can restrict frequently forwarded messages

WhatsApp के इस “frequently forwarded message” restriction feature को 2.19.97 beta update के तहत लाया जायगा। इससे यूज़र्स या ग्रुप एडमिन्स को frequently forwarded tag करने के लिए रेस्ट्रिक्शन लग जायगी। WAbetainfo के मुताबिक यह फीचर्स बीटा वर्ज़न में लाकर डेवलपिंग फेज में है। इससे ग्रुप एडमिन्स को “Allow” और “Don’t allow” ऑप्शंस से चुन सकते हैं कि किस यूज़र को frequently forwarded messages को भेजना है।

WhatsApp business catalogue

Facebook F8 conference,इस बात की घोषणा हुई थी कि WhatsApp में यह business catalogue feature जुड़ेगा। बिज़नेस में goods और services को लोगों में शो  केस करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जायेगा।

Fingerprint authentication and block chat screenshot

WhatsApp ने पहले ही fingerprint authentication feature को iOS के लिए रोल आउट  कर दिया है और इस समय Android के लिए टेस्टिंग कर रहा है। वहीँ इसके block chat screenshot फीचर से यूज़र्स किसी दूसरे यूज़र को fingerprint authentication एक्टिव होने के दौरान chat screenshots से block कर सकते हैं। इस तरह अगर आप  fingerprint authentication feature को enable कर देते हैं तो आप screenshots नहीं ले सकते हैं।

Doodle UI and new Status Emojis

WhatsApp Doodle UI का इस्तेमाल मीडिया शेयरिंग के लिए करेगा। Stickers को “Favourites” और “Category” में ग्रुप किया जायगा जिससे यूज़र्स को आसानी से उनका स्टिकर मिल सके। स्टिकर्स को यूज़र्स images, videos और GIFs पर भी लगा सकेंगे।

WhatsApp new audio picker पर भी काम करा रहा है जिससे एक ही समय में 30 audio files को भेजा जा सकता है। प्रिव्यू की तरह ही यूज़र्स फाइल को भेजने से पहले चला कर सुन सकते हैं। अपडेट audio preview और image preview को सपोर्ट करता है। इसके साथ ही व्हाट्सप्प emojis Doodle Picker में इमोजी का भी Status section के लिए टेस्टिंग कर रहा है। नए इमोजी इस समय के इमोजी को रेप्लस कर देंगे। 

Sticker preview in notification

WhatsApp Sticker Notification Preview feature को iOS beta version 2.19.50.21 में अपडेट किया जा चुका है। यह 2.19.130 Android beta update के तहत अंडर डेवलपमेंट प्रोसेस में है। इससे यूज़र्स को sticker preview नोटिफिकेशन में दिखेगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo