WhatsApp पर आने वाला ये नया AI Feature, अब कोई नहीं लगा पाएगा आपको Privacy पर सेंध

Updated on 23-May-2024
HIGHLIGHTS

WhatsApp में जल्द ही एक नया AI Feature जोड़ा जाने वाला है।

व्हाट्सएप के सभी यूजर्स जल्द ही AI की मदद से अपनी Profile Photo बना सकेंगे।

WhatsApp AI Profile Photo अभी के लिए बीटा फेज में है, इसे जल्द सभी के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है।

व्हाट्सएप एक नए टूल पर काम कर रहा है जो यूजर्स को जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके प्रोफ़ाइल पिक्चर बनाने की नई नई सुविधा प्रदान करने वाला है। नया टूल पिछले साल मेटा की घोषणा के बाद दुनिया के सबसे लोकप्रिय चैट ऐप में आने वाली एआई क्षमताओं का एक हिस्सा होने वाला है।

कुछ उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही व्हाट्सएप पर मेटा एआई चैटबॉट तक एक्सेस मौजूद है, जो उन्हें प्रश्न पूछने और चैट मैसेज आदि को बनाने की भी अनुमति देता है। हालाँकि, नई AI-जनरेटेड प्रोफ़ाइल पिक्चर/फोटो यूजर्स को अपने व्हाट्सएप अनुभव को बेहतर का एक नया ही तरीका देने वाली है।

व्हाट्सएप पर एआई फीचर (AI Feature On WhatsApp)

व्हाट्सएप वॉचडॉग WABetaInfo ने एंड्रॉइड के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा में एक नया “क्रीऐट एआई प्रोफाइल पिक्चर” टूल देखा है, जो अब कुछ ही लोगों या ऐसा भी कह सकते है कि टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। यदि आप एक व्हाट्सएप बीटा टेस्टर हैं जिसके पास एंड्रॉइड 2.24.11.17 अपडेट वाला व्हाट्सएप बीटा वर्जन है, तो आप एआई-पॉवर्ड प्रोफ़ाइल फ़ोटो बनाने के लिए नई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से बना सकते हैं कोई भी प्रोफाइल पीक

AI की मदद से एक प्रोफाइल पीक बनाने के लिए आप एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कुछ भी हो सकता है, आप लिख सकते हैं, हैट पहने हुए एक बिल्ली या साइकिल चला रहा एक शेर, आदि। ऐसा कुछ लिखकर आप अपनी AI द्वारा निर्मित प्रोफाइल पीक बना सकते हैं, हालांकि अभी यह केवल बीटा व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन अन्य सभी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए भी यह फीचर जल्द ही आने की अंभवना है।

सामान्य प्रॉम्प्ट का होना जरूरी?

ये टेक्स्ट मैसेज या टेक्स्ट प्रॉम्प्ट सामान्य होने चाहिए क्योंकि AI आपके जैसे दिखने वाले व्यक्ति की फोटो या प्रोफाइल पीक नहीं बना सकता है। हालाँकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि नया टूल उपयोगकर्ताओं को “यूनीक और पर्सनलाइज्ड फोटो बनाने की आजादी देने वाला है, इसमें पर्सनैलिटी, इंटेरेस्ट और मूड आदि का भी खयाल रखा जाने वाला है। यह एक स्टैन्डर्ड फोटो से काफी बेहतर होने की बात भी कही जा रही है।

AI प्रोफ़ाइल फ़ोटो से Privacy बढ़ेगी

पर्सनलाइज्ड एआई-जेनेरेटेड प्रोफ़ाइल फोटो के माध्यम से यूजर्स की Privacy भी बड़े पैमाने पर बढ़ जाने वाली है, असल में इस फोटो को इस्तेमाल करने से आप अपनी पर्सनल फोटो व्हाट्सएप पर इस्तेमाल करना बंद कर देने वाले हैं, ऐसे में आपको Privacy भी बड़े पैमाने पर बढ़ने वाली है। हालांकि हम जानते है कि WhatsApp की ओर से अब Profile Photo का स्क्रीनशॉट लेने की आजादी को भी बंद कर दिया है, अब कोई भी किसी की भी प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता है।

हालांकि अभी भी अगर आपके पास दो फोन्स हैं तो आप प्रोफाइल फोटो का फोटो क्लिक कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको कोई रोक नहीं सकता है, इसके अलावा इसका किसी को पता भी नहीं चलता है। आप AI के द्वारा निर्मित फोटो का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसी कारण कहा जा रहा है कि AI Photo के इस्तेमाल से आपकी Privacy बढ़ने वाली है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :