WhatsApp Channels कैसे बनाएं? ये रहे 5 Simple Steps, प्रधानमंत्री Narendra Modi भी जुड़े नए फीचर के साथ | Tech News

WhatsApp Channels कैसे बनाएं? ये रहे 5 Simple Steps, प्रधानमंत्री Narendra Modi भी जुड़े नए फीचर के साथ | Tech News
HIGHLIGHTS

WhatsApp ने हाल ही में भारतीय यूजर्स के लिए 'Channels' फीचर रोल आउट किया है।

व्हाट्सएप का नया 'Channels' फीचर्स एक वन-वे ब्रॉडकास्ट टूल है जिसकी मदद से यूजर्स बहुत बड़ी ऑडियन्स को एक साथ अपडेट्स भेज सकते हैं।

अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी WhatsApp Channels पर शामिल हो गए हैं।

WhatsApp ने हाल ही में भारतीय यूजर्स के लिए ‘Channels’ फीचर रोल आउट किया है। इस नए फीचर के इस्तेमाल से यूजर्स लोगों के स्पेस या ऑर्गनाइज़ेशन्स को अपनी पसंद के अनुसार सीधे जॉइन कर सकते हैं और अपडेट्स प्राप्त कर सकते हैं। कम्यूनिटीज़ की तरह यह भी एक वन-वे प्लेटफॉर्म है। यहाँ आप अनलिमिटेड यूजर्स के साथ टेक्स्ट, इमेजेस, वीडियोज़, स्टिकर्स और लिंक्स शेयर कर सकते हैं। Channels का अपना एक अलग टैब है जिसे ‘Updates’ नाम दिया गया है जो आपके चैट्स से अलग है। 

व्हाट्सएप का नया ‘Channels’ फीचर्स एक वन-वे ब्रॉडकास्ट टूल है जिसकी मदद से यूजर्स बहुत बड़ी ऑडियन्स को एक साथ अपडेट्स भेज सकते हैं। इस नए फीचर का इस्तेमाल खबरें, जानकारी साझा करने और घोषणाएं करने के लिए इंडीविजुअल्स, कंपनियों और ऑर्गनाइज़ेशन्स द्वारा किया जा सकता है।

WhatsApp Channels

यह भी पढ़ें: अपने iPhone में कैसे change करें hotspot का नाम और पासवर्ड, यहाँ देख लें सबसे Simple Steps | High Tech

WhatsApp Channel कैसे बनाएं?

अपने स्मार्टफोन पर चैनल बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

1. WhatsApp खोलें और Updates टैब पर जाएं। 

2. प्लस आइकन (+) पर क्लिक करें और फिर ‘New Channel’ को चुनें। 

3. इसके बाद चैनल नेम और डिस्क्रिप्शन एंटर करें। 

4. चैनल आइकन (ऑप्शनल) ऐड करें। 

5. आखिर में Create Channel पर क्लिक करें। 

WhatsApp

यह भी पढ़ें: Reliance Jio का Jio AirFiber लॉन्च, घर ले जाएँ 1Gbps की स्पीड: देखें और Pricing Details और Feature | High Tech

Followers भी कर सकते हैं React 

जैसे ही आप अपना चैनल बना लेंगे, इसके बाद आप अपने फॉलोअर्स के साथ अपडेट्स शेयर करना शुरू कर सकते हैं। ऐसे करने के लिए आसानी से चैनल को ओपन करें और नया मेसेज भेजने के लिए प्लस आइकन (+) पर टैप करें। यहाँ आप टेक्स्ट, इमेजेस, वीडियोज़, स्टिकर्स और पोल्स आदि शेयर कर सकते हैं। आपके फॉलोअर्स अपने व्हाट्सएप पर अपडेट्स टैब में जाकर आपके अपडेट्स देख सकते हैं। वे आपके मेसेजेस पर रिएक्ट और कॉमेन्ट भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने भी जॉइन किया WhatsApp Channel

WhatsApp New Feature

व्हाट्सएप पर चैनल्स फीचर आने के कुछ दिनों बाद अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी WhatsApp Channels पर शामिल हो गए हैं। WhatsApp Channels पर अपनी पहली पोस्ट में उन्होंने कहा, “व्हाट्सएप कम्यूनिटी को जॉइन करके मुझे काफी खुशी हो रही है! यह हमारी लगातार बातचीत की जर्नी की तरफ एक और कदम है। आइए यहाँ जुड़े रहें! यह रही नए संसद भवन की एक तस्वीर…”। व्हाट्सएप यूजर्स प्रधानमंत्री द्वारा चैनल्स पर पोस्ट किए गए सभी अपडेट्स को प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Big Offer! Vivo Y100 और Y100A के दामों में कंपनी ने की भारी कटौती! देखें New Price | Tech News

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo