WhatsApp मीडिया की वजह से फुल हो चुकी है फोन की स्टोरेज? ये फीचर करेगा आपकी मदद

WhatsApp मीडिया की वजह से फुल हो चुकी है फोन की स्टोरेज? ये फीचर करेगा आपकी मदद
HIGHLIGHTS

WhatsApp मीडिया के कारण फोन की स्टोरेज फुल होने से बचाएं

ये फीचर ऐक्टिवेट करके मीडिया को बाय डिफॉल्ट डाउनलोड होने से रोक सकते हैं

व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर मीडिया विज़िबिलिटी को टर्न ऑफ करना होगा

WhatsApp एक पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप है। यह हमें अपने परिवार और दोस्तों से जुड़े रहने में मदद करता है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके एक यूजर कोई भी इमेज, वीडियो, GIFs और अन्य डॉक्यूमेंट्स दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकता है। यह प्लैटफॉर्म मेसेजिस, मीडिया और कॉल्स के लिए एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन ऑफर करता है। 

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले Infinix Note 12i की कीमत आई सामने, 10 हजार रुपये से कम में मिलेंगे धुआंधार फीचर्स

WhatsApp इन फोटोज़ और वीडियोज़ को बाय डिफॉल्ट आपके फोन की गैलरी में सेव कर देता है। लेकिन क्या आपने कभी खुद को एक ऐसी स्थिति में पाया है जहां इन फोटोज के कारण आपके फोन की स्टोरेज पूरी तरह से भर चुकी हो? इसके लिए ऑप्शन यह है कि आप इन फोटोज को छांट कर एक-एक करके डिलीट करें। हालांकि, यह काफी समय लेने वाला मेथड है जो कि सक्षम नहीं है। WhatsApp का अपडेटेड वर्जन आपके फोन में स्टोर्ड मीडिया पर अधिक कंट्रोल देता है।

WhatsApp update

आसानी से मीडिया विज़िबिलिटी को टर्न ऑफ करने से, आपके फोन पर प्राप्त हुई इमेजिस और वीडियोज़ खुद-ब-खुद आपके डिवाइस की गैलरी में सेव नहीं होंगी। ध्यान दें, कि ये फीचर सिर्फ नए मीडिया पर ही काम करेगा, पुराने मीडिया पर इसका कोई असर नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें: Apple iPhone 13 पर मिल रहे हैं धांसू डिस्काउंट ऑफर्स, क्या आपने देखी Flipkart डील?

साथ ही, आप इस फीचर को व्हाट्सएप के सभी चैट्स और ग्रुप्स पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप कुछ चुनिंदा चैट्स या ग्रुप्स को भी सिलेक्ट कर सकते हैं। तो चलिए देखें इस फीचर को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

WhatsApp मीडिया को बाय डिफॉल्ट सेव होने से कैसे रोकें?

  • अपने फोन पर व्हाट्सएप ओपन करें
  • फोन के टॉप राइट कॉर्नर पर तीन डॉट्स पर क्लिक करें और फिर सेटिंग पर क्लिक करें 
  • चैट्स पर जाएँ, और यहाँ मीडिया विज़िबिलिटी देखें 
  • मीडिया विज़िबिलिटी को ऑफ कर दें
  • ध्यान दे, कि iPhones के लिए, आसानी से सेटिंग>चैट्स  पर जाकर, ‘Save to Camera Roll’ को टर्न ऑफ कर दें

WhatsApp update

यह भी पढ़ें: Google की गलती से हैकर्स की हुई बल्ले-बल्ले, बन गए लखपति

व्यक्तिगत चैट्स और ग्रुप्स के WhatsApp मीडिया को बाय डिफॉल्ट सेव होने से कैसे रोकें?

  • अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप ओपन करें और इंडिविजुअल चैट/ग्रुप पर जाएँ
  • तीन डॉट्स पर क्लिक करें और View Contact/ Group Info. पर जाएँ, आप कॉन्टैक्ट के नाम या ग्रुप सब्जेक्ट पर भी टैप कर सकते हैं

यहाँ एंड्रॉइड फोन पर मीडिया विज़िबिलिटी को टर्न ऑफ कर दें और Apple iPhone पर कैमरा रोल में सेव करें। यहाँ आप Always/Never/Default में से किसी को भी चुन सकते हैं। 

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo