Lenovo HX03F Spectra रिव्यु: एक बढ़िया फिटनेस ट्रैकर, लेकिन और बेहतर हो सकता था

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 24 Jun 2018
Lenovo HX03F Spectra रिव्यु: एक बढ़िया फिटनेस ट्रैकर, लेकिन और बेहतर हो सकता था
HIGHLIGHTS
  • यदि आपके पास फिटनेस ट्रैकर अभी तक नहीं है तो लेनोवो का यह नया फिटनेस ट्रैकर आपके लिए एक बेहतर चॉइस हो सकता है। हालांकि, कुछ ब्रेकआउट सुविधाओं की कमी के कारण इसे रिकमेंड करना मुश्किल हो जाता है, अगर आपके पास पहले से कोई बजट फिटनेस ट्रैकर मौजूद है।

लगता है कि Lenovo को अपनी बजट फिटनेस ट्रैकरों की श्रेणी में एक नया ट्रैकर मिल गया है। कंपनी ने Lenovo HW01, HW01 Plus, और HW02 Plus को भी लॉन्च किया हुआ है। हालाँकि इन डिवाइसेज को कंपनी ने कुछ साल पहले लॉन्च किया था, हालाँकि अभी कुछ समय पहले ही कंपनी ने अपने दो नए डिवाइस भारतीय बाजार में लॉन्च किये हैं। इन डिवाइसों में HX03F Spectra और Cardio HX03 शामिल हैं। इन दोनों ही डिवाइसों को लगभग एक जैसे ही हार्डवेयर के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि HX03F Spectra को एक कलर डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। इस डिस्प्ले को देखते हुए यह इस बजट श्रेणी में काफी कम दिखने वाले फिटनेस ट्रैकर में शामिल हो जाता है। हालाँकि मात्र इतना ही इस डिवाइस में आपको मिल रहा है। क्या यह आपके लिए काफी? आइये जानते हैं कि आखिर हमारे इस रिव्यु के दौरान इस ट्रैकर ने किस तरह से काम किया है। 

डिजाईन और बनावट

इसके पहले Lenovo ने कुछ डिवाइस लॉन्च किये हैं, इन्हें HW01 और HW02 नाम से लॉन्च किया गया है, हालाँकि इन्होंने यूजर्स को ज्यादा प्रभावित नहीं किया है। लेकिन निजी तौर पर यह मुझे पसंद आये हैं। असल में मेरी राय में एक सिंपल ब्रेसलेट की तरह दिखने वाले डिजाईन को अच्छा कहा जा सकता है। हालाँकि Spectra की बात करें तो यह एक वॉच की तरह ज्यादा लगता है, वैसे ही जैसे इसकी पीढ़ी के पिछले डिवाइस लगते थे। इस बैंड की खासियत यह है कि आप इसे टुकड़ों में बांट सकते हैं। इसका मतलब है कि आप इसके सेंट्रल मोड्यूल को इसके दोनों स्ट्रैप से अलग कर सकते हैं। 

स्पेक्ट्रा में पट्टा एक पारंपरिक बकसुआ के माध्यम से कलाई से जोड़ता है जो एक बहुत अच्छी बात है। मैं वास्तव में लेनोवो HW02 में प्रयुक्त प्रोजेक्ट सिस्टम को नापसंद करता हूं। Spectra में वापस आकर, चार्जिंग स्लॉट को प्रकट करने के लिए सेंट्रल स्ट्रोक को दो स्ट्रैप्स को मोड़ा जा सकता है। इस स्लॉट को चार्ज करने के लिए यूएसबी पोर्ट में प्लग किया जा सकता है।

सेंट्रल मॉड्यूल में प्रदर्शन के साथ-साथ ऑप्टिकल हृदय गति सेंसर भी शामिल है। इस मूल्य सीमा में अधिकांश अन्य ट्रैकर्स की तरह, स्पेक्ट्रा में डिस्प्ले के ठीक नीचे एक टच बटन दिया गया है जिसका उपयोग डिवाइस की विभिन्न सुविधाओं को नियंत्रित करने और एक्सेस करने के लिए किया जाता है। जब निर्माण की बात आती है, तो सबसे बड़ा कारक यह है कि Spectra पानी और धूल प्रतिरोध के लिए आईपी 68 प्रमाणीकरण के साथ आया है, ताकि यदि आप चाहें तो इसके साथ भी तैर सकते हैं।

डिस्प्ले और UI

डिस्प्ले संभवतः लेनोवो HX03F स्पेक्ट्ररा की हाइलाइट है। यह 0.96 इंच के मूल्य बिंदु के लिए काफी बड़ी है। हालांकि स्क्रीन सबसे जीवंत नहीं हो सकती है या तस्वीरों को दिखाने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त सीमा प्रदान नहीं कर सकती है, लेकिन यह सुस्त और मोनोक्रोम डिस्प्ले से सुखद बदलाव करता है जो आपको Xiaomi  Mi बैंड 2 या इंटेक्स जैसे फिटनेस ट्रैकर्स में मिलता है।

भले ही Spectra पर प्रदर्शन काफी रंगीन है, यह बहुत उज्ज्वल नहीं है। उज्ज्वल सूरज की रोशनी में, स्क्रीन को दूसरे हाथ से छायांकन किए बिना पढ़ना असंभव है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि घड़ी को ज्यादातर बाहरी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह एक बहुत बड़ा मुद्दा है। यह कंपनी के HW02 प्लस ट्रैकर के साथ भी एक मुद्दा था।

घड़ी का यूआई बहुत सरल है और किसी भी ऐसे व्यक्ति से परिचित होना चाहिए जिसने पहले बजट फिटनेस ट्रैकर का उपयोग किया हो। डिस्प्ले के ठीक नीचे Touch संवेदनशील बटन को टैप करने से आप स्पोर्ट्स मोड, हृदय गति और कदम उठाए गए विभिन्न सुविधाओं जैसे स्क्रॉल कर सकते हैं। किसी विशेष सुविधा का चयन करने के लिए, आप बटन को दबाकर रखें। Spectra आपको यह बताने के लिए डिस्प्ले के निचले भाग में एक छोटी लोडिंग बार भी प्रदर्शित करता है। यह एक आसान छोटी सुविधा है जो नए उपयोगकर्ताओं को डिवाइस को नेविगेट करने के तरीके को समझने में मदद करनी चाहिए।

ऐप

लेनोवो HX03F Spectra लेनोवो हेल्थ ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन से जुड़ा हुआ है। ऐप आपको दिए गए कदमों, कैलोरी बर्न, दिल की दर, नींद की ट्रैकिंग और आगे जैसे अभिलेखों तक पहुंचने देता है।

हेल्थ ऐप में प्रत्येक मेट्रिक्स पर टैप करने से आप उनमें से प्रत्येक का अधिक विस्तृत दृश्य प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कदम मीट्रिक का एक विस्तृत दृश्य आपको एक विशेष दिन, चलने वाले कदम, कैलोरी बर्न और दूरी चलने पर कुल राशि दिखाएगा।

दिल की दर ट्रैकिंग मीट्रिक भी काफी रोचक है, खासकर यदि आप रन के लिए कसरत करना पसंद करते हैं। स्वास्थ्य ऐप दिन के लिए आपकी औसत हृदय गति दिखा सकता है, साथ ही खेल मोड चालू होने पर औसत हृदय गति भी दिखा सकता है। आपको ग्राफ दिखाया गया है, और ग्राफ के विशिष्ट हिस्सों पर टैप करने से आपको उस समय आपकी हृदय गति दिखाई देगी। यह बहुत उपयोगी है क्योंकि आप ग्राफ पर स्पाइक्स देख सकते हैं, और उस समय आप जो कर रहे थे उससे संबंधित हैं।

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि समीक्षा के लिए मुझे मिला पहला स्पेक्ट्ररा मेरे स्मार्टफोन पर लेनोवो हेल्थ ऐप के साथ ठीक से जोड़ा नहीं गया था। हालांकि, प्रतिस्थापन ठीक काम किया।

Spectra के साथ मेरी सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह कुछ भी नया नहीं करता है। ये विशेषताएं कुछ हैं जो इस मूल्य सीमा में अन्य पहनने योग्य हैं, जैसे कि कंपनी के स्वयं के HW02 पहले ही कम लागत पर ऑफर करते हैं। नतीजतन, मुझे नहीं लगता कि स्पेक्ट्ररा खरीदने के लिए पर्याप्त कारण है कि आपके पास पहले से ही एक फिटनेस ट्रैकर है।

आईपी 68 प्रमाणन के साथ, मैं उम्मीद कर रहा था कि लेनोवो में तैराकी के दौरान गोद के समय को ट्रैक करने का विकल्प भी शामिल होगा। हालांकि, यह एक समझौता है जिसे किसी को डिवाइस के बजट मूल्य बिंदु तक पहुंचने के लिए करना होगा। उम्मीद है कि सुविधा ओटीए अपडेट या कुछ के माध्यम से जोड़ा जाएगा, जो वास्तव में डिवाइस में कुछ नया जोड़ देगा।

बैटरी और चार्जिंग

लेनोवो HX03F Spectra 100mAh क्षमता की बैटरी के साथ आता है और यह लगभग 4-5 दिनों तक चलने के लिए पर्याप्त है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस मूल्य सीमा में अन्य डिवाइस एक हफ्ते की बैटरी लाइफ पेश कर सकते हैं, हालांकि वह कीमत है जो आप रंगीन डिस्प्ले के लिए भुगतान करते हैं।

स्पेक्ट्रा को बदलने की प्रणाली मुझे कुछ पसंद है। केबल के बजाए, सेंट्रल मॉड्यूल के सिरों में से एक यूएसबी स्लॉट खेलता है जिसे किसी भी यूएसबी पोर्ट में डाला जा सकता है। यह स्लॉट पहनने योग्य के पट्टा से ढका हुआ है। इसका मतलब यह है कि यात्रा करने के बारे में चिंता करने के लिए आपको एक कम चार्जिंग केबल है, जो मुझसे पूछने पर हमेशा अच्छी बात होती है।

हमारा फैसला

लेनोवो HX03F स्पेक्ट्रा एक रंगीन डिस्प्ले के साथ एक फिटनेस ट्रैकर की तलाश करने वालों के लिए 2,299 रुपये पर एक बहुत ही रोचक Wearable है। यह आईपी 68 प्रमाणीकरण भी प्रदान करता है और ये वे विशेषताएं हैं जिन्हें आप आमतौर पर Sub-5K के भीतर फिटनेस ट्रैकर्स में नहीं लेते हैं। नतीजतन, यदि आपके पास अभी तक एक फिटनेस ट्रैकर नहीं है तो स्पेक्ट्रा अच्छी खरीदारी करता है। हालांकि, फिटनेस के 'ट्रैकिंग' भाग की बात आने पर किसी ब्रेकआउट फीचर्स की कमी से यह सलाह देना मुश्किल हो जाता है कि क्या आपके पास पहले से ही किसी भी लेनोवो के पिछले डिवाइस जैसे बजट ट्रैकर हैं। तो अगर आपके पास फिटनेस ट्रैकर अभी तक नहीं है, या यदि आप वास्तव में उस रंगीन डिस्प्ले को चाहते हैं, तो आप HX03F Spectra पर विचार कर सकते हैं। अन्यथा, आप पहले से मौजूद ट्रैकर के साथ ठीक हैं।

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
₹ 52900 | $hotDeals->merchant_name
Samsung Galaxy Watch
Samsung Galaxy Watch
₹ 26990 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status