DIGIT ZERO 1 AWARDS 2019: बेस्ट परफोर्मिंग OLED 4K HDR TV

DIGIT ZERO 1 AWARDS 2019: बेस्ट परफोर्मिंग OLED 4K HDR TV

Digit Hindi | 09 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग OLED 4K HDR TV केटेगरी का विजेता।

इस साल 2019 में हम कई TV देख चुके हैं जो बढ़िया टेक्नोलॉजी, बढ़िया पैनल और हार्डवेयर के साथ आए हैं। इस साल के टेलीविज़न में हमने HDMI 2.1, परिवर्तनीय रिफ्रेश रेट, eARC, 120fps पर 4K और 60fps पर 8K जैसे फीचर्स देखे हैं। सभी टीवी में HDMI 2.1 नहीं मिला है इसलिए किसी भी टीवी को खरीदने से पहले स्पेक्स और फीचर्स के बारे में अच्छे से जान लें। OLED TVs अब भी भारतीय बाज़ार में सोनी और LG जैसी कम्पनियां पेश कर रही हैं। इस साल आए TVs पिछले साल के टीवी से काफी आगे बढ़ गए हैं और इनमें गूगल असिस्टेंट, अलेक्सा सपोर्ट और इमप्रोवे पिक्चर क्वालिटी के लिए AI इंटीग्रेशन को शामिल किया गया है।

साउंड के मामले में OnePlus जैसे टीवी निर्माताओं ने टीवी में ही साउंडबार को ऐड किया है लेकिन अधिकतर TV के बिल्ट-इन स्पीकर में 2018 के मुक़ाबले बड़ा अंतर नहीं देखा गया है।

2019 ZERO1 AWARD WINNER: LG C9 

LG C9 इस साल का OLED टीवी है जो LG के Alpha 9 gen 2 प्रोसेसर, OLED पैनल, डॉल्बी विज़न और 4K रेज़ोल्यूशन के साथ आता है। OLED पैनल बढ़िया पिक्चर क्वालिटी ऑफर करता है और कॉन्टेंट प्ले होने के आधार पर पिक्चर ऑटोमेटिकली बदलती है। TV पैनल काफी पतला है और चारों HDMI पोर्ट HDMI 2.1 फुल बैंडविड्थ इनेबल हैं जिसका मतलब है कि टीवी में परिवर्तनीय रिफ्रेश रेट, 120hz पर 4K और eARC फीचर्स मिलने वाले हैं। नए अपडेट के बाद टीवी PC गेमर्स VRR देने के लिए TVs NVIDIA की 16 और 20 सीरीज़ के GPU के साथ काम करते हैं। यह टीवी LG के WebOS पर काम करता है और इसे गूगल असिस्टेंट तथा अमेज़न अलेक्सा का सपोर्ट दिया गया है। अगर आपके घर पर IoT इनेबल डिवाइसेज़ हैं तो आप टीवी डैशबोर्ड UI के ज़रिए इन्हें टीवी पर कनेक्ट कर सकते हैं। बढ़िया पिक्चर क्वालिटी के साथ ही डिवाइस में अच्छे कनेक्टिविटी फ्यूचर प्रूफ HDMI 2.1, स्लिम डिज़ाइन LG C9 को Digit 2019 Zero1 Award का विजेता बनाते हैं। LG की वेबसाइट पर LG C9 के 55 इंच वैरिएंट का MRP Rs 2,29,990 है लेकिन ऑनलाइन स्टोर्स पर इसे Rs 1,44,990 में खरीदा जा सकता है।

2019 ZERO1 RUNNER-UP: SONY A9G

Sony ने इस साल A9G को अपने OLED के तौर पर लॉन्च किया है और पिक्चर क्वालिटी की बात करें तो LG C9 और A9G एक दूसरे से अलग नहीं हैं। लेकिन अगर हमें किसी एक बेस्ट विनर को चुनना हो तो हम C9 को चुनेंगे और इसलिए Zero1 2019 की इस केटेगरी में Sony A9G रनर अप बना है। यह बढ़िया पिक्चर क्वालिटी, 4K HDR और डॉल्बी विज़न कैपबिलिटी, नेटफ्लिक्स कैलिब्रेटेड मोड ऑफर करता है। TV सोनी के X1 अल्टीमेट प्रोसेसर द्वारा संचालित है जो 4K HDR कॉन्टेंट को और भी अच्छे रूप में दिखाने में मदद करता है। टीवी में Sony की एकॉस्टिक सर्फेस टेक्नोलॉजी को भी रखा गया है जो Sony TV को बेस्ट बिल्ट-इन स्पीकर दे रहा है। TV का उपयोग आप अपने होम थिएटर में सेंटर चैनल स्पीकर के तौर पर भी कर सकते हैं। एंड्राइड टीवी का UI काफी स्मूद है और आसानी से आप अपने स्मार्ट होम एप्लायंसेज़ को TV से ही कण्ट्रोल कर सकते हैं। यूज़र अपनी आवाज़ के ज़रिए भी टीवी को स्विच ऑन कर सकते हैं, जिससे रिमोट का उपयोग कम हो जाता है। Sony A9G eARC सपोर्ट करता है, लेकिन HDMI 2.1 फंक्शनालिटी नहीं लाता है। Sony ने पुष्टि की है कि 55-inch Sony A9G का MRP Rs  299,900 और MOP Rs 249,990 है।

2019 ZERO1 BEST BUY: LG B9

LG B9 OLED TV वो सभी फीचर्स लेकर आता है जो C9 में देखे गए हैं और इस टीवी में वही डिस्प्ले पैनल, पिक्चर क्वालिटी, UI, स्मार्ट कैपबिलिटी, HDMI 2.1 और 4K HDR, डॉल्बी विज़न सपोर्ट मिलता है। इन दोनों टेलीविज़न में मुख्य अंतर यह है कि दोनों टीवी अलग प्रोसेसर के साथ आते हैं। LG B9 पुराने Alpha 7 gen 2 प्रोसेसर द्वारा संचालित है। ईमानदारी से कहें तो आप इन दोनों ही टीवी की पिक्चर क्वालिटी के बीच अंतर नहीं बता पाएंगे। LG B9 का MRP Rs 2,04,990 है और MOP Rs 1,29,985 है।

logo
Digit Hindi

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार