इन दिनों फ्री में कॉलिंग और डेटा ऑफ़र कर रही हैं टेलीकॉम कंपनियों, जानें आपके नेटवर्क पर क्या मिल रहा है फ्री

इन दिनों फ्री में कॉलिंग और डेटा ऑफ़र कर रही हैं टेलीकॉम कंपनियों, जानें आपके नेटवर्क पर क्या मिल रहा है फ्री
HIGHLIGHTS

एयरटेल और वोडाफोन आईडिया की ओर से फ्री में एक बड़े प्लान को ऑफर किया जा रहा है

जियो ने भी ऐसा ही एक घोषणा एयरटेल और वोडाफोन आईडिया से पहले ही कर दी थी, जिसमें वह अपने यूजर्स को फ्री में कॉलिंग दे रहा था

इसके अलावा अब बीएसएनएल की ओर से भी ओर एक बड़ी घोषणा की गई है, आइये जानते है कि आखिर आपको बीएसएनएल की ओर से क्या मिल रहा है

कोविड -19 महामारी ने सभी को अपने घरों को छोड़ने में असमर्थ बना दिया है। अर्थात् हर कोई अपने घर पर रहने के लिए ही मजबूर है, इस अभूतपूर्व समय में फोन और इंटरनेट से जुड़े रहना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। Jio अब यह सुनिश्चित करना चाहता है कि इसके उपयोगकर्ता महामारी के दौरान महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अपने प्रियजनों और अन्य लोगों के साथ जुड़ने में सक्षम हैं। जियो ने इसे ही लेकर एक बड़ी घोषणा की है। आइये जानते है कि आखिर एयरटेल, वोडाफोन आईडिया और बीएसएनएल की ओर से इस ओर कि प्रकार की घोषणाएं की गई है।

जियो क्या दे रहा है फ्री (Jio Free Offer)

इसे सुनिश्चित करने के लिए, Jio ने महामारी की अवधि के लिए दो विशेष पहलों/Special Initiatives की घोषणा की है। सबसे पहले, Jio ने Jio Phone उपयोगकर्ताओं को प्रति माह 300 मुफ्त आउटगोइंग कॉल प्रदान करने का वादा किया है, जो चल रही महामारी के कारण अपने Jio प्लान को रिचार्ज नहीं कर पाए हैं। अब अगर आप भी जियोफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, और किसी भी कारण आप रिचार्ज नहीं कर पाए हैं तो आपको बता देते है कि आपको अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, जियो आपके फोन में फ्री में ही आपको 300 मिनट प्रदान करने वाला है।

इस पहल की घोषणा रिलायंस फाउंडेशन के साथ मिलकर की गई है, इसके तहत महामारी की पूरी अवधि के लिए उपर्युक्त Jio उपयोगकर्ताओं को प्रति दिन 10 मिनट प्रदान किये जाने वाले हैं। इसके अलावा, Jio ने एक उपयोगकर्ता द्वारा रिचार्ज किए गए हर Jio फोन प्लान के लिए एक मुफ्त रिचार्ज प्लान की घोषणा की है। अतिरिक्त रिचार्ज प्लान उसी मूल्य का होगा, जिसके लिए Jio Phone यूजर द्वारा भुगतान किया गया प्लान है।

उदाहरण के लिए, 75 रुपये के प्लान के साथ रिचार्ज करने वाले Jio Phone उपयोगकर्ता को 75 रुपये का अतिरिक्त प्लान बिल्कुल मुफ्त मिलेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह ऑफ़र वार्षिक या Jio Phone  बंडल प्लान पर लागू नहीं है। यह पहल Jio Phone उपयोगकर्ताओं के लिए कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए है, विशेष रूप से समाज के कम-विशेषाधिकार प्राप्त वर्गों से संबंधित हैं। उनका उद्देश्य पूरे देश में Jio उपयोगकर्ताओं के लिए सामर्थ्य बढ़ाना है।   

Airtel Free Offer

Airtel का कहना है कि वह कम इन्कम वाले 5.5 करोड़ यूजर्स को Rs 49 वाला पैक बिलकुल फ्री मिलेगा। इस पैक में यूजर्स को 38 रूपये का टॉकटाइम और 100MB डाटा मिलेगा। कंपनी की इस योजना में करीब 270 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इस सुविधा का लाभ केवल उन यूजर्स के लिए होगा जिनकी इन्कम कम है। सुविधा से ग्रामीण क्षेत्रों में भी यूजर्स को काफी लाभ मिलेगा।Airtel के इन प्लांस में मिलेगा डबल बेनिफ़िट

Airtel के Rs 49 और Rs 79 वाले रीचार्ज प्लान में डबल बेनिफ़िट मिलेंगे। इस प्लान को खरीदने पर यूजर्स को दोगुना लाभ दिया जाएगा। हालांकि, अभी प्लान की अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। प्लान की अवधि 28 दिन की है और इसमें यूजर्स को Rs 38 का टॉकटाइम मिलेगा। साथ ही प्लान में 200MB का लाभ मिलेगा। यूजर्स Rs 49 और Rs 79 के प्लान का लाभ अगले हफ्ते से उठा सकेंगे।

एयरटेल के कुछ प्लान हो चुके हैं बंद

Airtel ने बाज़ार में कई नए प्लान उतारे हैं वहीं पिछले महीने अपना Rs 99 वाला सस्ता और लोकप्रिय प्लान बंद भी किया है। इस प्लान को 2020 में पेश किया गया था और यह कुछ ही सर्कल में उपलब्ध था। इस प्लान को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया है।

Vodafone Idea का Free Offer

वोडाफोन आइडिया ने मंगलवार को अपने 60 मिलियन के आसपास कम आय वाले ग्राहकों के लिए विशेष कोविड -19 राहत प्रस्तावों की घोषणा की है, ताकि उन्हें महामारी की दूसरी लहर के दौरान हर समय अपने परिवार और अपने रिश्तेदारों से जुड़े रहने में मदद मिल सके। एक विशेष राहत प्रस्ताव के रूप में, Vi मौजूदा स्थिति के कारण 60 मिलियन से अधिक कम आय वाले ग्राहकों को 49 रुपये का प्रीपेड प्लान मुफ्त दे रहा है। यह प्लान 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ 38 रुपये का टॉकटाइम और 100 एमबी डेटा प्रदान करता है। 

इसके साथ Vi ने ऐसा भी कहा है कि इस प्रावधान के साथ, यह अपने ग्राहकों को अपने परिवार और रिश्तेदारों से सुरक्षित रूप से जुड़े रहने और इन चुनौतीपूर्ण समय में सभी आवश्यक जानकारी तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए आशान्वित है। एक स्पेशल जेस्चर के तौर पर अपने एक वन टाइम ऑफर के साथ, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड देश में निम्न आय वर्ग के उपयोगकर्ताओं को 2,940 मिलियन रुपये तक के लाभ प्रदान करेगा।

इसके अतिरिक्त, वोडाफोन आईडिया यानि Vi ने एक नया कॉम्बो वाउचर आरसी79 लॉन्च किया है जो एक बड़ी आबादी को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। यह विशेष ऑफर यूजर्स को 128 रुपये (64+64) के डबल टॉकटाइम और 200 एमबी डेटा का लाभ 28 दिनों की वैलिडिटी के लिए सीमित समय अवधि के लिए दे रहा है।

BSNL का फ्री ऑफर (कई प्लान्स पर लागू)

सरकारी टेलीकॉम कंपनी यानी बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) की ओर से एक बड़ी घोषणा की गई है, कंपनी ने यानी बीएसएनएल की ओर से 1 अप्रैल या इसके बाद ख़त्म होने वाली वैलिडिटी को भी फ्री में बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने यहाँ एक स्टेटमेंट में कहा है कि Covid-19 और Cyclone Tauktae के कारण जो भी बीएसएनएल यूजर्स अपने फोन में रिचार्ज नहीं कर सकते हैं, हालाँकि यह भी कहा है कि जो लोग 1 अप्रैल 2021 के बाद ऐसा नहीं कर पायें हैं तो उन्हें बीएसएनएल की ओर से 31 मई 2021 तक फ्री वैलिडिटी दी जाने वाली है। 

इसके अलावा कम्पनी ने यह भी घोषणा की है कि जो भी लोग इससे प्रभावित हुए हैं, उन्हें 100 मिनट फ्री टॉकटाइम भी दिया जाने वाला है, ताकि वह अपने रिश्तेदारों और करीबियों को फोन आदि कर सकें। इसका मतलब है कि वैलिडिटी को बढ़ाने के साथ ही आपको फ्री कॉलिंग का लाभ भी मिल रहा है। इसका सीधा सा मतलब है कि बीएसएनएल के प्रभावित हुए यूजर्स को 31 मई तक की वैलिडिटी तो मिल ही रही है, यानी आपको आपकी इनकमिंग कॉल्स भी बंद नहीं होने वाली है, साथ ही आपको कॉलिंग के लिए 100 मिनट फ्री कॉलिंग भी मिल रही है।

बीएसएनएल का 107 रुपये वाला रिचार्ज प्लान

आपको बता देते है कि आपको जो 100 मिनट फ्री कॉलिंग मिल रही है, वह कुछ प्लान्स के साथ आपको मिल रही है, यह बीएसएनएल के वाउचर Rs 107, Rs 197,  और Rs 397 में आते हैं। इस बात की जानकारी सबसे पहले ET Telecom की ओर से सामने आया था। अगर हम Rs 107 वाला प्लान की बात करें तो इसे PV 107 कहा जाता है, इस प्लान में आपको कंपनी की ओर से 3GB डेटा, 100 मिनट कॉलिंग और 100 दिन की वैलिडिटी मिल रही है, हालाँकि इसमें आपको पहले 60 दिनों के लिए बीएसएनएल ट्यून्स भी मिल रही है। 

197 रुपये वाला बीएसएनएल प्लान

इसके अलावा अगर हम Rs 197 वाले प्लान की चर्चा करें तो इसमें आपको 180 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है, इसके अलावा प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और 2GB डेटा डेली मिल रहा है, हालाँकि इस प्लान में आपको 100 SMS प्रतिदिन भी मिल रहे हैं। इसके अलावा आपको BSNL की ओर से इस प्लान में आपको BSNL Tunes और Zing Music का एक्सेस आपको 18 दिनों के लिए मिल रहा है। 

BSNL का Rs 397 वाला रिचार्ज प्लान 

हालाँकि अगर हम Rs 397 वाले प्लान की चर्चा करें तो इसमें आपको बीएसएनएल की ओर से 365 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है, इसके अलावा इस प्लान में आपको 2GB डेली डेटा भी मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको 100 SMS प्रतिदिन भी मिल रहे हैं। हालाँकि इस प्लान में आपको बीएसएनएल ट्यून्स और लोकधुन कंटेंट भी मिल रहा है, जो आपको 60 दिनों के लिए मिल रहा है। हालाँकि अगर आप मायबीएसएनएल ऐप की मदद से रिचार्ज करते हैं तो आपको रिचार्ज पर डिस्काउंट भी मिलने वाला है।

Note: रिलायंस जियो, एयरटेल, बीएसएनएल और वी यानी वोडाफोन आईडिया के अन्य प्लान्स के बारे में जानें यहाँ!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo