एक साल के भीतर ऐसे गिरे हैं इंटरनेट के दाम

एक साल के भीतर ऐसे गिरे हैं इंटरनेट के दाम
HIGHLIGHTS

एक साल के भीतर इंटरनेट के दामों में लगभग दोगुनी गिरावट देखी गई है। अगर हम एयरटेल, वोडाफ़ोन और आईडिया जैसी कंपनियों की बात करें तो यह हमें 1GB डाटा बहुत अधिक महंगा दे रही थी, लेकिन आज...

Internet, यह एक ऐसा शब्द है, जो आज हमारे जीवन की एक अहम् इकाई बन गया है, आज हम शायद खाने और पाने के बिना कुछ घंटों तक रह सकते हैं, लेकिन इंटरनेट के बिना रह पाना मुश्किल हो गया है। एक समय था जब हम बात करते थे कि युवा वर्ग ही इंटरनेट पर बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करता है, लेकिन अब समय बदल रहा है। आज हर वर्ग का फिर चाहे वह बच्चे हो जो स्कूल में जा रहे हैं, युवा हों, या युवा वर्ग से आगे के लोग हों, सभी बड़े पैमाने पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

आज ऐसा समय है जब हर एक व्यक्ति इंटरनेट को सस्ते दामों पर पा सकते हैं, उन्हें किसी भी रूप में Internet को अपने फोन पर चलाने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती है। हालाँकि एक समय ऐसा भी था, जब हमें मात्र 1GB डाटा के लिए ही प्रतिमाह के लगभग Rs 250-300 खर्च करने पड़ते थे। हालाँकि आज हालात पूरी तरह से बदल गए हैं। आज डाटा के साथ साथ आपको SMS और कॉलिंग के लाभ के अलावा इतनी कि कीमत में बहुत से फ्री एप्स भी मिल रहे हैं, जो आपके मनोरंजन के लिए आपके काफी काम आते हैं। 

अब अगर इस बड़े बदलाव की बात करें, यानी 1GB डाटा के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने वाले हम लोग अब मात्र Rs 2 या उससे भी कम पैसा खर्च कर रहे हैं। आखिरकार इतना बड़ा बदलाव आया कहाँ से- अगर इसके लिए मैं रिलायंस जियो को एक जरिये के तौर पर देखूं तो इसमें कोई भी दोराय नहीं होने वाली है। रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से इस बड़े बदलाव ने अपना एक नया ही घर भारतीय टेलीकॉम जगत में बनाया है। अब ऐसा समय आ गया है कि देश के बड़े टेलीकॉम नाम जैसे भारती एयरटेल, वोडाफ़ोन और आईडिया हमें मात्र Rs 28 की कीमत में 500MB डाटा पूरे 28 के लिए ऑफर कर रहे हैं, क्या इसे एक बड़ा बदलाव नहीं कहा जाएगा? हालाँकि कुछ टेलीकॉम कंपनी तो ऐसे भी हैं, जो आपको मात्र Rs 50 के अंदर ही 1GB डाटा दे रहे हैं। 

समय बड़ी तेजी से बदल रहा है, जहां एयरटेल, वोडाफ़ोन और आईडिया जैसी कंपनियों हमसे 10 गुना तक ज्यादा पैसा ले रही थीं, वह सभी रिलायंस जियो के बाद से अपने अस्तित्त्व को बचाने में जुट गई। क्योंकि समय ने इस तरह से करवट ली कि सब कुछ बदल गया। रिलायंस जियो ने अपने बाजार में आने के साथ ही लोगों को 6 महीने के लिए अनलिमिटेड 4G डाटा की पेशकश फ्री में कर दी। अब आप सोच सकते हैं कि जो जनता 1GB डाटा के लिए बहुत सारे पैसे अदा कर रही थी, उसे अनलिमिटेड डाटा 6 महीने के लिए फ्री में मिल जाए तो वह क्या करेगी। हालाँकि इसके बाद जियो ने पैसा लेना शुरू कर दिया था। लेकिन इसके पहले भी 3 महीने के लिए इस सेवा को फ्री में दिया था। 

आज समय है कि हमें 4G इंटरनेट लगभग सभी कंपनियों की ओर से कॉलिंग और SMS सुविधा के साथ मिल रहा है, वह भी कीमत में इतना कम्पटीशन बढ़ गया है कि कंपनियों को आये दिन नए नए प्लान्स को पेश करना पड़ रहा है। इसके अलावा अपने प्लान्स में बदलाव करना पड़ रहा है। आज हम आपको कुछ ऐसे प्लान्स के बारे में भी बताएँगे जो कंपनियां मात्र Rs 50 के अंदर आपको दे रही हैं। आइये एक नजर डालते हैं, इन्हें रिचार्ज प्लान्स के ऊपर जो, आपको मात्र Rs 50 के अंदर ही मिल जाने वाले हैं। 

आज हम आपको रिलायंस जियो, वोडाफ़ोन और एयरटेल के Rs 50 की कीमत के अन्दर आने वाले प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, इन प्लान्स को देखकर आप भी कहेंगे कि इसी प्रकार इंटरनेट की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है, और यह कुछ इस तरह से हमारे सामने आई है। 

रिलायंस जियो Rs 49 में आने वाला प्लान 

अगर हम इस प्लान की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह प्लान जियोफोन के कुछ यूजर्स तक ही सीमित है। इस प्लान में आपको 1GB 4G डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, जिसमें local और STD भी शामिल हैं मिल रही है, इसके अलावा इस प्लान में आपको 50 SMS फ्री दिए जा रहे हैं। इस प्लान की वैधता  की बात करें तो यह 28 दिनों की है। इस प्लान में आपको FUP लिमिट ख़त्म होने के बाद 64Kbps की स्पीड से संतुष्टि करनी होगी। इस प्लान के साथ आपको जियो के एप्स का एक्सेस भी मिल रहा है। हालाँकि अगर आपके पास जियोफोन नहीं है तो आप इस ऑफर का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 

एयरटेल का Rs 47 में आने वाले प्लान 

भारती एयरटेल के इस प्लान में आपको 150 मिनट की लोकल और STD कॉलिंग मिल रही है, इसके अलावा इसक प्लान में आपको 50 SMS भी मिल रहे हैं। इस प्लान में आपको 500MB 3G/4G डाटा मिल रहा है। इसके अलावा इस प्लान की वैधता भी 28 दिनों की ही है। एयरटेल की और से यह प्लान वोडाफ़ोन और जियो के इसी कीमत के आसपास आने वाले प्लान को टक्कर देने के लिए पेश किया गया था। 

वोडाफ़ोन का Rs 47 में आने वाला प्लान 

इस प्लान में आपको 125 मिनट की लोकल और STD कॉलिंग मिल रही है। इसके अलावा आपको 50 SMS भी फ्री दिए जा रहे हैं। इसके अलावा एयरटेल के प्लान की तरह ही इसमें भी आपको 500MB डाटा दिया जा रहा है। इस प्लान की वैधता भी 28 दिन की है। यह प्लान पूरी तरह से एयरटेल के प्लान से ही मिलता जुलता है लेकिन इसमें आपको डाटा कम मिल रहा है। 

यहाँ आपको बता दें कि सबसे ज्यादा ऑफर आपको रिलायंस जियो की ओर से मिल रहे हैं, हालाँकि अगर आपके पास जियोफोन नहीं है तो आप इस ऑफ़र का लाभ उठा ही नहीं सकते हैं, इसके अलावा तीनों ही प्लान्स की वैधता एक जैसी ही है लेकिन डाटा और कॉलिंग के मामले में आपको जियो की ओर से ही ज्यादा सुविधायें मिल रही हैं। इस प्लान का फायदा आपको तभी मिल सकता है, जब आप जियोफोन इस्तेमाल कर रहे हों, हालाँकि एयरटेल और वोडाफ़ोन के इन प्लान्स को आप किसी भी फोन के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, हालाँकि वोडाफ़ोन के मुकाबले आपको एयरटेल ज्यादा डाटा दे रहा है, इसके अलावा SMS जिन्हें आप लोकल और STD में इस्तेमाल कर सकते हैं, एक समान ही मिल रहे हैं।

देखा आपने आपको Rs 50 के अंदर ही कैसे डाटा के साथ साथ अन्य सुविधा भी मिल रही हैं, हालाँकि आज से एक साल पहले हमें कुछ और ही देखने को मिलता था। लेकिन रिलायंस जियो को इसका सारा श्रेय देना भी जरुरी है, क्योंकि इसी एक कंपनी ने पूरे भारतीय टेलीकॉम जगत को बदल कर रख दिया है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo