अपने BSNL मोबाइल नंबर को Jio में कैसे करें पोर्ट

अपने BSNL मोबाइल नंबर को Jio में कैसे करें पोर्ट
HIGHLIGHTS

आप बड़ी आसानी से अपने BSNL मोबाइल नंबर को जियो में पोर्ट कर सकते हैं

MNP सेवा का लाभ उठाने लिए क्या होती है एलिजिबिलिटी

BSNL मोबाइल नंबर को जियो में पोर्ट करने के बाद कैसे करें एक्टिवेट

अपने यूजर्स को रिलायंस जियो की ओर से कई प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल प्लान्स ऑफर किये जाते हैं। इन प्लान को काफी प्रतिस्पर्धी भी कहा जा सकता है। आपको बता देते है कि कंपनी की ओर से अपने प्लान्स के साथ आपको कई बेनेफिट्स जैसे डिज्नी+ हॉटस्टार VIP एक्सेस, और इसके अलावा जियो एप्स का कोम्प्लेमेंट्री एक्सेस भी प्रदान किया जाता है। इसका मतलब है कि अपने डेटा प्लान्स के साथ आपको जियो काफी कुछ ऑफर करता है। हालाँकि इसके अलावा भी जियो के ओर से उसके यूजर्स को लॉन्गटर्म प्लान्स भी ऑफर किये जाते हैं। अर्थात् आपको रिलायंस जियो के पास कई लॉन्ग-वैलिडिटी पैक्स भी मिलते हैं। 

यहाँ आपको बता देते है कि जियो की ओर से किसी भी नेटवर्क पर आपको प्रीपेड और पोस्टपेड कनेक्शन पर मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिलती है। अगर आप अपने वर्तमान BSNL/बीएसएनएल नंबर को अगर जियो कनेक्शन में बदलना चाहते हैं, या बीएसएनएल से जियो पर जाना चाहते हैं तो आपको बता देते है कि आपको ऐसा करने के लिए मात्र एक आइडेंटिटी प्रूफ की ही जरूरत है, यह आप या तो एक ड्राइविंग लाइसेंस के तौर पर दे सकते हैं, या किसी भी अन्य सरकारी डाक्यूमेंट्स के दौर पर कोई अन्य दस्तावेज भी आप दे सकते हैं। 

इसके अलावा आपको बता देते है कि जियो की ओर से आपको सिम कार्ड की डोरस्टेप डिलीवरी का ऑप्शन भी मिलता है। हालाँकि आप अपने नजदीकी जियो स्टोर पर जाकर भी ऐसा कर सकते हैं, या आप जियो रिटेलर के पास जाकर अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से भी ऐसा कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप कई तरीकों से अपने BSNL/बीएसएनएल मोबाइल नंबर को जियो कनेक्शन में पोर्ट कर सकते हैं। हालाँकि यूजर्स मायजियोऐप का इस्तेमाल करके भी अपने लिए एक सिम डिलीवरी की रिक्वेस्ट फाइल कर सकते हैं। जिसके बाद आपको आपके घर पर ही नया सिम कार्ड मिल जाने वाला है। 

पोर्टिंग प्रोसेस के लिए किन डाक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत?

  • आपको बीएसएनएल से जियो पर पोर्ट करने के लिए एक एड्रेसप्रूफ की जरूरत होने वाली है, जो निचे दिए गए कुछ दस्तावेजों में से एक हो सकता है:

आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस

  • इसके अलावा आपको एक पासपोर्ट साइज़ फोटो की जरूरत भी पड़ती है।

बीएसएनएल से जियो में पोर्ट करते हुए क्या बातें ध्यान रखें?

MNP सेवाओं का इस्तेमाल करके पोर्टिंग रिक्वेस्ट करते हुए आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना होगा, अर्थात् आपके पास एक वर्तमान कनेक्शन होना चाहिए जो आप पिछले 90 दिनों से चला रहे हों, इसके बाद ही आप पोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

हालाँकि अगर आपका नंबर अभी हाल ही में पोर्ट किया गया है तो आपको दोबारा की गई पोर्टिंग रिक्वेस्ट को खारिज कर दिया जाने वाला है।

वेबसाइट के माध्यम से कैसे पोर्ट करें अपना बीएसएनएल मोबाइल नंबर जियो में?

जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि जियो की ओर से आपको ऑनलाइन सिम डिलीवरी का भी ऑप्शन मिलता है, हालाँकि अगर आप चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी स्टोर पर जाकर भी ऑफलाइन माध्यम से पोर्टिंग की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपको अपने साथ अपने एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ को साथ रखना है, यह आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों में अपने साथ रखने हैं। हालाँकि आपको यह भी बता देते है कि सिम की ऑनलाइन डिलीवरी अभी के लिए मात्र पोस्टपेड ग्राहकों तक ही सीमित है। 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले जियो वेबसाइट पर जाना होगा, और यहाँ आपको अपना पूरा नाम और अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको जेनेरेट OTP बटन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको अपने इसी मोबाइल नंबर पर जिसे आपने यहाँ दर्ज किया है, एक OTP मिलने वाला है, यह आपको एक SMS के माध्यम से भेजा जाने वाला है। 
  • इसके बाद आपको OTP को दर्ज करके वेलिडेट OTP पर क्लिक करना है।
  • अब आप एक नई स्क्रीन को देखने वाले हैं, जहां आपसे आपके पते के बारे में जानकारी मांगी जाने वाली है। यहाँ आपको अपने पूरे पते को दर्ज करना है, इसमें आपका लोकेलिटी, पिन कोड, फ्लैट/हाउस नंबर और लैंडमार्क आदि शामिल हैं। 
  • इसके बाद आपको कन्फर्म बटन पर क्लिक करके सबमिट बटन पर को दबाना है और इसके बाद आपको सिम डिलीवरी रिक्वेस्ट दर्ज हो जाने वाली है। 
  • इसके बाद आपको जियो की ओर से एक कॉल आने वाला है, जो आपसे नई सिम की डिलीवरी की अपोइंटमेंट लेने वाला है। 
  • यहाँ आपको इसी कॉल के दौरान MNP फैसिलिटी के बारे में जानकारी लेनी है, और एक UPC यानी यूनीक पोर्टिंग कोड जेनेरेट करवाना है। 
  • आप ऐसा अपने मोबाइल पर PORT उसके बाद स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने और से 1900 पर भेजने से मिल जाने वाली है।

अपने मोबाइल नंबर को जियो में मायजियो ऐप की सहायता से कैसे करें पोर्ट?

आप अपने बीएसएनएल मोबाइल नंबर को जियो कनेक्शन में मायजियो ऐप के माध्यम से भी पोर्ट कर सकते हैं:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मायजियो ऐप पर जाना है। यहाँ आपको एक ऑप्शन नजर आने वाला है, “Not a Jio User” इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको यहाँ एक नई स्क्रीन पर एक ऑप्शन नजर आने वाला है “Port-in to Jio” इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब ऐप में आपसे अपने पूरे नाम और मोबाइल नंबर को दर्ज करने के लिए कहा जाने वाला है। 
  • जब आप अपने मोबाइल नंबर और अन्य डिटेल्स को यहाँ दर्ज कर देते हैं तो आपको बता देते है कि आपको जेनेरेट OTP बटन पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको एक फॉर्म को भरना है, यहाँ आपको अपनी डिलीवरी लोकेशन डिटेल्स दर्ज करनी हैं, इनमें आपको लोकेलिटी, पिन कोड, और फ्लैट या हाउस नंबर आदि शामिल है।
  • अब जब आप अपनी लोकेशन डिटेल्स को भर चुके हैं तो आपको कन्फर्म बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको जियो की ओर से एक कॉल आने वाला है, जिसमें आपसे सिम डिलीवरी को लेकर आपके पते की जानकारी मांगी जाने वाली है, ऐसा भी कह सकते है कि आपके पते को सत्यापित किया जाने वाला है। 
  • यहाँ आपको इनसे MNP फैसिलिटी के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है, और इन्हें बताना है कि आप अपने बीएसएनएल नंबर जियो प्रीपेड में पोर्ट करना चाहते हैं या जियो पोस्टपेड में।

ऑफलाइन कैसे पोर्ट करें अपना बीएसएनएल मोबाइल नंबर जियो कनेक्शन में?

आप अपने BSNL/बीएसएनएल मोबाइल नंबर को अगर जियो कनेक्शन में बदलना चाहते हैं यानी पोर्ट करना चाहते हैं तो आप इस काम को वेबसाइट और ऐप के अलावा ऑफलाइन भी कर सकते हैं। आइये जानते है कि आखिर आप कैसे अपने BSNL/बीएसएनएल मोबाइल नंबर को जियो नंबर में ऑफलाइन कैसे पोर्ट करेंगे!

  • इसके लिए आपको सबसे पहले एक UPC जेनेरेट करना है, ऐसा आपको एक मैसेज भेजने के बाद करना है, इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में PORT लिखकर स्पेस के बाद अपने 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना है, और इसके बाद आप इसे 1900 पर भेजना है।
  • इसके बाद आपको एक मैसेज आने वाला है, जो आपको 1901 की ओर से मिलेगा, इसमें आपको UPC Code और इसकी एक्सपायरी डेट मिलने वाली है।
  • इस UPC Code के साथ आपको अपने नजदीकी जियो स्टोर या जियो रिटेलर के पास जाना है, हालाँकि यहाँ आपको अपना एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ लेकर जाना है।

यहाँ आपको यह भी बता देते हैं कि आपको BSNL/बीएसएनएल से जियो में पोर्ट करने के लिए अपने सभी पिछले बकाया चुकाने होंगे, अर्थात् आपके वर्तमान ऑपरेटर के साथ आपका कोई भी लेनदेन बाकि नहीं होना चाहिए। हालाँकि ऐसा आपको तभी करना है जब आप एक पोस्टपेड कनेक्शन इस्तेमाल कर रहे हों। हालाँकि अगर आप प्रीपेड कनेक्शन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपका प्रीपेड बैलेंस कैरी फॉरवर्ड नहीं होने वाला है। अगर आप जियो में आते हैं तो आपको नए सीरे से ही शुरुआत करना होगा।

मोबाइल नंबर पोर्ट करने में यानी BSNL से जियो में पोर्ट करने में कितना समय लगता है?

  • अगर आप अपने मोबाइल नंबर को एक ही सर्कल में बदल रहे हैं यानी पोर्ट कर रहे हैं तो आपके नए नंबर को एक्टिवेट होने में लगभग 3 वोर्किंग डेज का समय लगता है।
  • हालाँकि अगर आप किसी अन्य सर्कल में पोर्ट कर रहे हैं तो इसमें लगभग 5 वर्किंग डेज का समय लगता है, और इस दौरान आपकी सेवाएं भी बाधित नहीं होने वाली हैं।
  • हालाँकि अगर हम जम्मू और कश्मीर के अलावा असम और नार्थ ईस्ट की बात करते हैं तो इसमें लगभग 15 दिन का समय लगता है। हालाँकि इस दौरान आपकी सेवाएं बाधित नहीं होने वाली है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo