कैसे अपने वर्तमान Vodafone Mobile Number को Airtel पोस्टपेड या प्रीपेड कनेक्शन में कैसे करें PORT, हम बताएँगे सबसे आसान तरीका

Digit Hindi | पब्लिश किया गया 23 Mar 2021
कैसे अपने वर्तमान Vodafone Mobile Number को Airtel पोस्टपेड या प्रीपेड कनेक्शन में कैसे करें PORT, हम बताएँगे सबसे आसान तरीका
HIGHLIGHTS
  • कैसे लाभ उठाएं मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी का?

  • वोडाफोन से एयरटेल ने जाते हुए आपको इन डाक्यूमेंट्स की होने वाली है जरूरत

  • कैसे वोडाफोन सिम को एयरटेल में करें पोर्ट, ऐप की सहायता से करें करें MNP

टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के लिए हम सभी उसकी प्राथमिकता होती है। कुछ उपयोगकर्ता खराब नेटवर्क या अन्य गुणवत्ता के मुद्दों का सामना करने के बावजूद वर्षों तक एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करते रहते हैं। यह तब है जब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी उपयोगकर्ताओं की मदद के लिए मार्किट में मौजूद है। आप अपने वर्तमान फ़ोन नंबर का उपयोग करना जारी रख सकते हैं हालाँकि अगर आप अपने मौजूदा नेटवर्क से कुछ परेशान हो गए हैं तो आप किसी अन्य नेटवर्क पर भी स्विच कर सकते हैं, आइये जानते है कि आखिर आप कैसे आप वोडाफोन से एयरटेल पर पोर्ट कर सकते हैं।

क्या आप एयरटेल में अपना नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं? आपको पता होना चाहिए कि Airtel अपने उपभोक्ताओं को GSM, 3G, 4G LTE, और 4G + सेवाओं के साथ-साथ वॉयस-ओवर-LTE (VoLTE) और वॉइस-ओवर-वाई-फाई (VoWi-Fi) तकनीकों की पेशकश करता है। कंपनी अपने Airtel थैंक्स ऐप और थर्ड पार्टी एप्स जैसे Google पे, फ़ोनपे, पेटीएम, आदि के माध्यम से रिचार्ज और बिल भुगतान की सुविधा भी प्रदान करती है।

सेवा प्रदाता एयरटेल उपयोगकर्ताओं को उनके मौजूदा सेवा प्रदाता से अपने फोन नंबर को पोर्ट करने की सुविधा प्रदान करता है, जैसे कि वोडाफोन एमएनपी सुविधा का उपयोग करके। यह सेवा आसानी से उपभोक्ताओं को अपना नंबर एयरटेल में स्थानांतरित या पोर्ट करने की अनुमति देती है। सेवा प्रदाता एयरटेल उपभोक्ताओं को पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों कनेक्शन सुविधाएं प्रदान करते हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए उपयोगकर्ताओं को बस अपने मोबाइल फोन से वोडाफोन से एयरटेल नंबर पोर्टिंग के लिए एयरटेल को एक एसएमएस भेजना होगा। नेटवर्क प्रदाता भी अपने ग्राहकों को मुफ्त डोरस्टेप डिलीवरी भी प्रदान करता है।

कैसे वोडाफोन नंबर को जियो में करें पोर्ट?

आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिसके बाद आप आसानी से अपने मौजूदा वोडाफोन नंबर को बड़ी ही आसानी से एयरटेल में पोर्ट कर सकते हैं!

  • सबसे पहले अपने फोन में मैसेज ऐप को ओपन अक्रें और यहाँ PORT लिखने के बाद स्पेस दें और अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करके इसे 1900 पर सेंड कर दें
  • एक बार जब आपका संदेश भेज दिया जाता है तो आपको प्राप्त पोर्टिंग अनुरोध के लिए एक यूपीसी (यूनिक पोर्टिंग कोड) वाला एसएमएस प्राप्त होगा
  • अब आपको अपने किसी भी नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाना होगा
  • इसके बाद आपसे कुछ डाक्यूमेंट्स की मांग की जाने वाली है, जो आपके MNP Process को आगे बढ़ाने के लिए जरुरी हैं
  • जब आपके सभी दस्तावेज वेरीफाई कर लिए जाते हैं तो आपसे एक छोटी सी पोर्टिंग फीस के लिए मांग की जाती है
  • जैसे आप इस फीस को जमा कर देते हैं तो आपको एक नया सिम कार्ड उपलब्ध करा दिया जाता है

ऐप के माध्यम से कैसे वोडाफोन से एयरटेल में करें मोबाइल नंबर पोर्ट 

एयरटेल भी अपने ग्राहकों को डोरस्टेप सिम डिलीवरी का विकल्प प्रदान करता है। एयरटेल सिम को अपने घर पर पहुंचाने के लिए आपको जिन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है, वे यहां दिए गए हैं। वेरिफिकेशन के लिए अपने पते के सबूत दस्तावेजों को सत्यापित करना भी याद रखें। डिलीवरी एक्जीक्यूटिव आपके घर पर सिम कार्ड पहुंचाने वाले एक्जीक्यूटिव को 100 रुपये का शुल्क भी देगा। इन चरणों के साथ वोडाफोन को एयरटेल में आसानी से पोर्ट करें।

  • अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से जाकर एयरटेल थैंक्स ऐप को डाउनलोड और इनस्टॉल करें
  • इसके बाद आपको इस प्लान का चुनाव करना होगा, जिसे आप लेना चाहते हैं इसके बार पोर्टिंग रिक्वेस्ट को कन्फर्म करें
  • इसके बाद आपके घर पर एयरटेल का प्रतिनिधि आने वाला है, जो आपके आपके दस्तावेज लेगा और आपको नई सिम प्रदान करेगा
  • इसके बाद अपने फोन में इस सिम को इन्सर्ट करें और इसे एक्टिवेट करें
  • Airtel अपने नए ग्राहकों को Airtel थैंक्स ऐप का उपयोग करके MNP प्रोसेस को ट्रैक करने का विकल्प भी प्रदान करता है। बस अपने पोर्ट-इन नंबर का उपयोग करके ऐप पर साइन-इन करें। यह आपको होम स्क्रीन पर अपनी प्रोग्रेस को लाइव ट्रैक करने देता है और आपको इसकी डिलीवरी पर नई सिम को आसानी से सक्रिय करने की अनुमति देता है। AirtelThanks ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों स्मार्टफोन पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

वेबसाइट के माध्यम से कैसे पोर्ट करें वोडाफोन मोबाइल नंबर एयरटेल कनेक्शन में

अपने वोडाफोन नंबर को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए आप एयरटेल की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। आप बस अपना नंबर एयरटेल को पोर्ट करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं और आप आवश्यक डेटा और कॉलिंग प्लान्स चुन सकते हैं। कंपनी आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रीपेड या पोस्ट-पेड प्लान चुनने का विकल्प देती है।

साइट आपके डोरस्टेप और केवाईसी सत्यापन के लिए आपके पूरे पते के साथ आपका नाम और मोबाइल नंबर मांगेगी। बस विवरण सबमिट करें और पोस्ट करें जिसके बाद एयरटेल आपको अपने सिम वितरण के बारे में कॉल करेगा।

कितना समय लगता है वोडाफोन से एयरटेल में पोर्ट करने में 

  • आपको बता देते है कि इस प्रक्रिया में लगभग 7 वोर्किंग डेज का समय लगता है
  • इस बीच, ग्राहक अपने मौजूदा पोस्टपेड या प्रीपेड वोडाफोन कनेक्शन का उपयोग जारी रख सकते हैं
  • एक बार पोर्टिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपका पुराना वोडाफोन कनेक्शन अपने आप काम करना बंद कर देगा
  • इसके बाद आपको अपने वैकल्पिक मोबाइल नंबर पर एक टेली-वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा जो आपने एयरटेल स्टोर पर दिया होगा
  • इसके बाद, अपना नया एयरटेल सिम कार्ड डालें और अपना नया मोबाइल कनेक्शन शुरू करने के लिए 59059 पर कॉल करके कोड को सत्यापित करें

पोर्टिंग प्रोसेस के लिए किन डाक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत?

  • आपको एयरटेल से जियो पर पोर्ट करने के लिए एक एड्रेसप्रूफ की जरूरत होने वाली है, जो निचे दिए गए कुछ दस्तावेजों में से एक हो सकता है:
  • आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस
  • इसके अलावा आपको एक पासपोर्ट साइज़ फोटो की जरूरत भी पड़ती है।
logo
Digit Hindi

email

Web Title: How to port your existing Vodafone mobile number to Airtel postpaid or prepaid connection
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status