बेहद आसान टिप्स: अपने फोन या वेब पर कैसे चेक करें एयरटेल अकाउंट और डेटा बैलेंस, स्टेप बाय स्टेप गाइड

बेहद आसान टिप्स: अपने फोन या वेब पर कैसे चेक करें एयरटेल अकाउंट और डेटा बैलेंस, स्टेप बाय स्टेप गाइड
HIGHLIGHTS

अपने फोन या वेब पर कैसे चेक करें एयरटेल अकाउंट और डेटा बैलेंस

अपने एयरटेल बैलेंस और डेटा अकाउंट को कैसे चेक करें एयरटेल USSD कोड्स के द्वारा

अपने एयरटेल अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें एयरटेल वेब ब्राउज़र के द्वारा

भारती एयरटेल इंडिया का एक जाना माना टेलीकॉम ब्रांड है, जो अपने यूजर्स को डेटा, कॉलिंग और SMS प्लान्स के माध्यम से जानें क्या क्या ऑफर कर रहा है। इसके अलावा आपको बता देते है कि एयरटेल सेवा प्रदाता कंपनी के पास लाखों यूजर्स का एक बड़ा यूजरबेस भी है। यह यूजर्स आपको एयरटेल प्रीपेड और एयरटेल पोस्टपेड दोनों ही तरह से मिल जाने वाले हैं। आपको बता देते है कि अब जब आप एयरटेल को लम्बे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आखिर आप कैसे एयरटेल अकाउंट बैलेंस और डेटा को चेक कर सकते हैं। अपने एयरटेल अकाउंट और डेटा बैलेंस को आप कई तरीकों से चेक कर सकते हैं, जिसके बारे में हम आपको आज विस्तार से जानकारी भी देने वाले हैं कि आखिर आप कैसे अपने एयरटेल अकाउंट और डेटा बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आइये फिर जानते हैं कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है।

आपको बता देते है कि एयरटेल की ओर से आपको 24×7 सहायता भी प्रदान की जाती है, जहां आपको सभी समस्या और सवालों का भी जवाब कंपनी की ओर से दिया जाता है। इसके अलावा आपको बता देते है कि आप अपने एयरटेल डेटा बैलेंस या नार्मल बैलेंस को चेक करने के लिए USSD Codes का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि इसके अलावा आप कंपनी के मोबाइल ऐप पर जाकर भी अपने एयरटेल अकाउंट बैलेंस और डेटा आदि के बारे में जानकारी ले सकते हैं, साथ ही आपको एयरटेल वेब ब्राउज़र पर भी यह जानकारी मिल जाने वाली है। आइये अब जानते हैं कि आखिर आप कितने तरीकों से अपने एयरटेल बैलेंस और डेटा की जानकारी ले सकते हैं।

iOS या एंड्राइड फोन पर MyAirtel App के द्वारा कैसे चेक करें एयरटेल प्लान, वैलिडिटी और एयरटेल बैलेंस 

यूजर्स अपने प्रीपेड बैलेंस को एयरटेल के साथ तीन अलग अलग तरीकों से चेक कर सकते हैं, इन तीन तरीकों में पहला तरिका MyAirtel App के माध्यम से आता है!

  • इसके लिए आपको सबसे पहले फोन में फिर चाहे वह iOS हो या एंड्राइड myAirtel App को गूगल प्ले या ऐप स्टोर पर जाकर डाउनलोड करें।
  • इसके बा आपको यहाँ इस ऐप में यानी मायएयरटेल ऐप में अपने मोबाइल फोन नंबर के साथ लॉग इन करना है, इसके बाद आपको एक OTP आने वाला है।
  • इस OTP को दर्ज करके आप इस ऐप में लॉग इन कर सकते हैं।
  • जब एक बार ऐप ओपन हो जाता है, इसके बाद आपको प्रीपेड अकाउंट पर क्लिक करना है, यह ऑप्शन आपको होम स्क्रीन पर नजर आने वाला है, यहाँ जाने के बाद आपको अकाउंट बैलेंस पर टैप करना है।
  • इसी टैब में यूजर्स को उनका डेटा बैलेंस भी नजर आने वाला है।
  • एक नया पैक खरीदने के लिए आपको बस ब्राउज प्लान्स पर क्लिक करना है, और यहाँ दिए गए प्लान्स में से किसी एक का अपने अनुसार चुनाव करना है।

USSD Codes के माध्यम से कैसे चेक करें एयरटेल अकाउंट और डेटा बैलेंस

एयरटेल के पास ऐसे कई कोड्स या ऐसा भी कह सकते हैं कि USSD Codes हैं, जिनके माध्यम से आसानी से अपने अकाउंट बैलेंस और डेटा को चेक किया जा सकता है, आज हम आपको कुछ ऐसे ही कोड्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आइये जानते है कि आखिर किन USSD Codes का इस्तेमाल करके आप अपने एयरटेल अकाउंट का बैलेंस और डेटा बैलेंस के बारे में जानकारी ले सकते हैं!

  • अगर आप एयरटेल में अपने मेन बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको *123# डायल करना होगा, इसके बाद मात्र कुछ ही सेकंड्स में आपको अपना अकाउंट बैलेंस और उससे जुड़ी सभी जानकारी देखने को मिल जाने वाली हैं। 
  • आपको बता देते है कि आपको मेन बैलेंस में टॉकटाइम भी देखने को मिलता है, जो एयरटेल के 4G यूजर्स के लिए फ्री है। 
  • जैसे कि यह सेवा फ्री है तो आपको अकाउंट बैलेंस में Zero ही नजर आने वाला है।
  • इसके अलावा अगर आप अपना एंटरनेट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको बता देते है कि आपको *12310# डायल करना है, यह code मुख्य तौर पर एयरटेल प्रीपेड यूजर्स के लिए है।
  • इसके अलावा *121# को डायल करके आप बड़ी ही आसानी से इन सभी चीजों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यहाँ आपको अपने प्लान्स और पैक्स के बारे में सब जानकारी मिलने वाली है। 
  • इसके अलावा 12113# डायल करके प्रीपेड मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने वाले लोग अपने वर्तमान पैक्स और प्लान्स की जानकारी ले सकते हैं।
  • इसके अलावा एयरटेल के यूजर्स अपने अकाउंट बैलेंस के साथ ही वैलिडिटी के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं, इसके लिउए आपको *121*2# डायल करना है। 
  • इसके बाद अगर आप आगामी पैक्स के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आपको 1 एंटर करना है, हालाँकि अगर आप अपने डेटा बैलेंस के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो आपको 2 एंटर करना है।
  • आपको बता देते है कि अगर आप अपने एयरटेल 3G या एयरटेल 4G के नेट बैलेंस के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको बता देते है कि आपको *121# डायल करके 5 एंटर करना है।
  • एयरटेल के प्रीपेड कस्टमर *141# को डुअल करके कुछ टॉकटाइम लोन बैलेंस ले सकते हैं, हालाँकि इसके अलावा आप अपने मेन बैलेंस को भी बढ़ा सकते हैं।
  • अगर आप एयरटेल के 2G यूजर हैं और आप अपने एंटरनेट बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो आपको बता देते हा कि आपको *123*9# डायल करना होगा।

एयरटेल वेब ब्राउज़र के माध्यम से कैसे चेक करें एयरटेल अकाउंट बैलेंस, वैलिडिटी और पैक्स 

एक अन्य तरीके के रूप में आप अपने एयरटेल के अकाउंट बैलेंस और डेटा के बारे में जानकारी ले सकते हैं, और यह तरीका एयरटेल का वेब ब्राउज़र है, आप एयरटेल वेब ब्राउज़र पर जाकर भी ऐसा कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे!

  • आप इसके लिए एयरटेल वेबसाइट पर जाएँ और अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से यहाँ लॉग इन करें।
  • अब आपको अपने मोबाइल फोन पर आये OTP को यहाँ दर्ज करना होगा।
  • पहले पेज पर आपको अपने एक्टिव पैक से जुड़ी सभी जानकारी इसके बाद मिल जाने वाली है।
  • हालाँकि इसके बाद आप व्यू पैक्स पर भी क्लिक करके होम स्क्रीन पर ही उपलब्ध पैक्स की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप एयरटेल पोस्टपेड इस्तेमाल करते हैं तो क्या करें?

यहाँ आपको बता देते है कि आप MyAirtel App के साथ ही *121# डायल करके भी अपने पोस्टपेड डेटा यूसेज आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कस्टमर सपोर्ट नंबर्स के माध्यम से कैसे प्राप्त करें एयरटेल डेटा, SMS balance और वैलिडिटी आदि की जानकारी

आपको बता देते है कि अगर आप एयरटेल के ग्राहक हैं तो आप अपने डेटा बैलेंस के अलावा टॉकटाइम और अन्य डिटेल्स को एयरटेल के टोलफ्री नंबर पर कॉल करके अर्थात् कस्टमर केयर नंबर्स पर कॉल करके जान सकते हैं। आइये जानते हैं कि आपको इसके लिए क्या करना होगा।

  • अगर आप मात्र 121 ही डायल करते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से एयरटेल कस्टमर सपोर्ट तक पहुँच जाने वाले हैं।
  • अगर आप किसी भी तरह की कोई कंप्लेंट आदि दर्ज करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 198 डायल करना होगा।
  • हालाँकि अगर आप DND को एयरटेल के नंबर पर एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 1909 डायल करना होगा।
  • हालाँकि इसके अलावा एयरटेल के रिचार्ज आदि के लिए आपको 123 डायल करना होगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo