BSNL और Airtel के दमदार प्लांस के बीच अंतर, आइये जानते हैं आखिर कौन सा प्लान आपके लिए रहने वाला है बेहतर

BSNL और Airtel के दमदार प्लांस के बीच अंतर, आइये जानते हैं आखिर कौन सा प्लान आपके लिए रहने वाला है बेहतर
HIGHLIGHTS

आज हम BSNL के Rs 379 की कीमत में 120GB डाटा के साथ आने वाले और Airtel ऐर्के Rs 349 की कीमत में 70GB डाटा के साथ आने वाले प्रीपेड प्लान के बीच अंतर देखने वाले हैं।

टेलीकॉम कंपनियों ने होड़ मची हुई है, हर कंपनी अपने आपको बेहतर बताने के लिए नित नए प्लांस को पेश करती रहती है। हालाँकि जियो के आने के बाद से प्रतिस्पर्धा और भी कड़ी हो गई है। आपको बता दें कि जियो के सस्ते प्लांस के बाजार में आने के बाद से इस क्षेत्र में बड़े बदलाव हुए हैं। हर कंपनी फिर चाहे वह सरकारी हो या निजी, अपने नए नए प्लान्स के माध्यम से यूजर्स को लुभाने और रिझाने के काम कर रही हैं। इस होड़ में 4G प्लान्स बड़े पैमाने पर शामिल हैं, हालाँकि अभी तक BSNL के पास उअका 4G नहीं था लेकिन अब कंपनी ने दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में अपनी 4G सेवा को कुछ समय पहले ही पेश किया है इसके अलावा एयरटेल के पास उसकी 4G सेवा पहले से ही मौजूद है। 

आज हम इन दोनों ही सरकारी और निजी कंपनी के दो ऐसे प्लांस के बारे में चर्चाः करने वाले हैं। जो अभी हाल ही में लॉन्च हुए हैं। आपको बता देते हैं कि BSNL ने अभी हाल ही में केरल के यूजर्स के लिए अपना नया Rs 379 की कीमत में आने वाला प्लान पेश किया है, यह प्रीपेड प्लान उन यूजर्स को ध्यान में रखकर पेश किया गया है, जिन्हें ज्यादा और बहुत ज्यादा डाटा की जरूरत होती है। कंपनी के इस प्लान में आपको 4GB डाटा प्रतिदिन के साथ फ्री कॉल्स भी मिल रहे हैं। BSNL ने अपने इस प्लान के साथ एयरटेल के Rs 349 की कीमत में आने वाले प्लान को कड़ी टक्कर देने के लिए पेश किया है। एयरटेल के इस प्लान में आपको 2.5GB डाटा प्रतिदिन के हिसाब से मिल रहा है, इसके अलावा इसमें भी आपको फ्री कॉल्ड ऑफर की जा रही हैं। आइये जानते हैं कि आखिर इन दोनों प्लांस के बीच बड़ा अंतर क्या है। इसके अलावा इनमें से कौन सा प्लान आपके लिए ज्यादा बेहतर रहने वाला है। 

Flipkart ऑफर्स: इन स्मार्टफोंस पर मिल रहा है डिस्काउंट

BSNL का Rs 379 में आने वाला प्रीपेड प्लान

अगर हम BSNL के इस प्लान में मिलने वाले डाटा की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस प्लान में आपको 30 दिनों के लिए पूरा 4GB डाटा प्रतिदिन के हिसाब से मिल रहा है। इसका मतलब है कि आपको पूरे महीने में 120GB डाटा मिलने वाला है। अगर हम इस प्लान में डाटा की चर्चा करें तो यह प्लान उन लोगों के लिए सबसे बढ़िया है, जिन्हें बड़े पैमाने पर ज्यादा डाटा की जरूरत होती है। हालाँकि आपको बता दें कि अभी महज केरल में ही BSNL 4G सेवा दे रहा है। 

इसके अलावा इस प्लान में अगर हम कॉल्स आदि के बारे में चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के रूप में BSNL टू BSNL ही मिल रहा है। इसके अलावा अगर आप BSNL से किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करते हैं तो आपको महज 30 मिनट प्रतिदिन ही कॉल्स फ्री मिल रही हैं। इसके अलावा इस प्लान में आपको SMS भी नहीं मिल रहे हैं।  

Airtel का Rs 349 में आने वाला प्रीपेड प्लान

इस प्लान में डाटा की चर्चा करें तो आपको डाटा के नाम पर इसमें पूरे 28 दिनों के लिए महज 70GB डाटा ही मिल रहा है। यानी इस प्लान में आपको BSNL के मुकाबले 1.5GB डाटा कम मिल रहा है। इस प्लान में आपको 2.5GB डाटा प्रतिदिन के हिसाब से मिल रहा है। 

इसके अलावा इस प्लान में मिलने वाली कॉलिंग आदि की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस प्लान में आपको अनलिमिटेड लोकल और STD कॉल्स मिल रही है, फिर चाहे आप रोमिंग में ही क्यों न हो। इसके अलावा एयरटेल के इस प्लान में कोई FUP भी लागू नहीं होती है। इसे देखते हुए ही एयरटेल का यह प्लान कॉलिंग के मामले में बढ़िया है लेकिन डाटा के मामले में यह बढ़िया नहीं कहा जा सकता है। इसके साथ साथ आपको बता दें कि एयरटेल के इस प्लान में आपको 100 SMS प्रतिदिन के हिसाब से फ्री मिल रहे हैं। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

अब अंत में आपको बता दें कि यूँ तो यह दोनों ही प्लांस एक दूसरे से कड़ी टक्कर लेते हैं, लेकिन इसके बाद भी दोनों ही प्लांस अपने अपने स्तर पर अलग और शानदार हैं। आपको बता दें कि जैसे आपने देखा है कि डाटा के मामले में BSNL के प्लान का कोई मुकाबला नहीं है, और इसके अलावा कॉलिंग आदि के मामले में एयरटेल सबसे बढ़िया कहा जा सकता है। अब आप अपने आप ही अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आपको ज्यादा डाटा प्लान प्लान चाहिए, या ज्यादा कॉलिंग वाला।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo