Airtel VS Reliance Jio VS BSNL VS Vodafone: 3GB डाटा के साथ आने वाले सबसे बेहतर प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स

Airtel VS Reliance Jio VS BSNL VS Vodafone: 3GB डाटा के साथ आने वाले सबसे बेहतर प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स
HIGHLIGHTS

आज हम आपको Airtel VS Reliance Jio VS BSNL VS Vodafone के 3GB डाटा के साथ आने वाले प्रीपेड प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं

हालाँकि इनमें से हर एक प्लान सभी सर्कल में उपलब्ध नहीं है तो आप लिस्ट में अपने लिए प्लान की जांच पहले ही कर लें

इस लिस्ट के कुछ प्लान्स ज्यादा बेहतर बेनेफिट्स के साथ आते हैं

अगर हम एक औसत भारतीय की बात करें तो वह 2019 तक प्रति माह लगभग 12 जीबी डेटा की खपत करता है और यह संख्या 2025 तक प्रति माह बढ़कर 25GB होने की उम्मीद है। सस्ती कीमतों पर मोबाइल इंटरनेट की उपलब्धता, 4जी कनेक्टिविटी और किफायती स्मार्टफोन का बाजार बढ़ने से यह सब देखने को मिल रहा है, और आने वाले समय में इसे आश्चर्य की नज़रों से भी नहीं देखा जाने वाला है। स्मार्टफ़ोन पर कॉन्टेंट की खपत बढ़ गई है। 

भले ही भारत भर में ब्रॉडबैंड की पहुंच बढ़ रही है, लेकिन बहुत से लोग जिनके पास ब्रॉडबैंड एक्सेस नहीं है, वे बड़ी स्क्रीन पर कॉन्टेंट देखने के लिए अपने स्मार्टफोन का सहारा लेकर इंटरनेट पर हॉटस्पॉट या टीथर का सहारा ले रहे हैं। Mi Box 4K, Xiaomi के स्मार्ट टीवी और OnePlus TV जैसे डिवाइस एक डेटा सेवर क्षमता प्रदान करते हैं, जिससे आप अपने सीमित 4जी कनेक्शन से अधिकतम स्ट्रीमिंग प्राप्त कर सकते हैं।

2019 में, आपके मासिक प्रीपेड रिचार्ज के एक हिस्से के रूप में प्रति दिन 1GB डेटा प्राप्त करना एक बड़ी बात प्रतीत होती है, लेकिन आज ऐसा लग रहा है कि 2GB  डाटा भी कम है, टेलीकॉम ऑपरेटरों के पास भी कुछ प्लान्स मौजूद हैं जो आपको प्रति दिन 4GB डेटा की पेशकश करते हैं। हालाँकि, यह 3जीबी डेटा प्रति दिन के प्लान्स के बारे में जानकारी पर आधारित है, इसके कारण ही हम 3GB डाटा से लैस प्लान्स के बारे में ही इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। 

यदि आप ओटीटी सेवाओं से अपने स्मार्टफोन पर कॉन्टेंट स्ट्रीमिंग करना चाहते हैं, और अपने दोस्तों के साथ कुछ PUBG या COD मोबाइल चलाना चाहते हैं, हालाँकि अगर आप सोशल नेटवर्किंग में लिप्त हैं, तो यहां विभिन्न सेवा प्रदाताओं के अलग अलग प्लान्स के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, हालाँकि ऐसा भी कह सकते हैं कि तुलना करने वाले हैं। यहाँ हम आपको अलग अलग कंपनियों के 3GB डाटा के साथ आने वाले प्लान्स के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, और इनके बीच तुलना करके भी आपको बताने वाले हैं कि आखिर आपके लिए कौन सा प्लान ज्यादा बेहतर रहने वाला है। तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं आखिर एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन और बीएसएनएल आपको अपने 3GB डाटा प्लान्स में क्या अलग प्रदान कर रहे हैं।

Jio के 3GB डाटा के साथ आने वाले प्रीपेड प्लान्स 

Jio का 401 वाला प्रीपेड प्लान: यह प्लान 28 दिन की वैधता, प्रतिदिन 3GB डेटा और अतिरिक्त 6GB डेटा के साथ कुल डेटा को वैधता की अवधि के लिए 90GB तक पहुंचा देता है। इसमें प्रति दिन 100 एसएमएस, Jio से Jio अनलिमिटेड कॉलिंग और 1000 मिनट का FUP नॉन-Jio नंबर भी दिए जाते हैं। इस पैक के साथ, उपयोगकर्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 साल के लिए डिज्नी + हॉटस्टार सदस्यता जो लगभग Rs 399 में मिलती है फ्री में मिल रही है।

Jio का RS 999 वाला प्रीपेड प्लान: इस प्लान में आपको 84 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस प्लान में आपको 3GB डेली डाटा मिलता है, इस प्लान में आपको कुल 252GB डाटा मिलता है। इसके अलावा इस प्लान में आपको प्रतिदिन 100 SMS भी मिलते हैं, जियो टू जियो कॉलिंग के लिए आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है, साथ ही आपको 3000 मिनट की अन्य नेटवर्क पर FUP मिनट मिलते हैं। 

Jio का Rs 349 वाला प्रीपेड प्लान: इस प्लान में आपको 28 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस प्लान में आपको 3GB डेली डाटा मिलता है, इस प्लान में आपको कुल 84GB डाटा मिलता है। इसके अलावा इस प्लान में आपको प्रतिदिन 100 SMS भी मिलते हैं, जियो टू जियो कॉलिंग के लिए आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है, साथ ही आपको 1000 मिनट की अन्य नेटवर्क पर FUP मिनट मिलते हैं।

Vodafone के 3GB डाटा के साथ आने वाले प्रीपेड प्लान्स

कंपनी की वेबसाइट पर वोडाफोन के कई प्लान्स हैं जो उपयोगकर्ताओं को प्रति दिन "डबल डेटा" प्रदान करते हैं, इसके बाद डाटा 4GB डेटा में बदल जाता है, लेकिन हमें इसकी वेबसाइट पर 3GB डेटा की पेशकश करने वाला प्लान खोजने में काफी दिक्कत हुई है। ओडिशा सर्कल में, हमें प्रति दिन 3GB डेटा की पेशकश करने वाला एक प्लान मिला है, हालाँकि यह अन्य सर्कलों में उपलब्ध है कि नहीं, इसके बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Vodafone Rs 558 वाला प्रीपेड प्लान: इस प्लान में आपको 56 दिनों की वैलिडिटी मिलती है, इसके अलावा आपको बता देते है कि इस प्लान में आपको 3GB डाटा प्रतिदिन के हिसाब से मिलता है, इसके अलावा इस प्लान में आपको 100 SMS भी प्रतिदिन के हिसाब से मिलते हैं। हालाँकि यहीं पर इस प्लान में मिलने वाले बेनेफिट्स ख़त्म नहीं होते हैं। आपको बता देते हैं कि आपको इस प्लान में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इस प्लान के साथ आपको वोडाफोन प्ले का सब्सक्रिप्शन जो लगभग Rs 499 की कीमत में आता है, साथ ही ZEE5 का सब्सक्रिप्शन जो लगभग Rs 999 में आता है आपको फ्री मिलता है। 

BSNL के 3GB डाटा के साथ आने वाले प्रीपेड प्लान्स

BSNL Rs 78 की कीमत में आने वाला रिचार्ज प्लान: अगर हम Rs 78 की कीमत में आने वाले रिचार्ज प्लान की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस प्लान में आपको 3GB डेली डाटा मिल रहा है, इस प्लान की वैलिडिटी भी मात्र 8 दिनों की है, लेकिन इसके साथ मिलने वाली सुविधा इस कम वैलिडिटी को ज्यादा ध्यान में आने नहीं देती है। इसके अलावा आपको बात देते हैं कि इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी बीएसएनएल की ओर से मिलती है। अगर हम FUP देखें तो 250 मिनट प्रतिदिन के हिसाब से आपको मिलती है। यह प्लान बीएसएनएल के सभी सर्कलों में उपलब्ध नहीं है।

BSNL STV 247 रिचार्ज प्लान: अगर हम इस प्लान की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस प्लान में भी आपको 3GB डेली डाटा मिल रहा है। इसके अलावा इस प्लान की कीमत बीएसएनएल की ओर से Rs 247 रखी गई है। इसमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी मिल रही है, हालाँकि FUP की बात करें तो वह रोजाना 250 मिनट की है। इस प्लान की वैलिडिटी 36 दिनों की है। यह प्लान भारत के लगभग सभी टेलीकॉम सर्कलों में उपलब्ध है। 

BSNL PV 997 रिचार्ज प्लान: यह प्लान सभी के लिए नहीं है। इस प्लान में यूजर्स को 3GB डेली डाटा का बेनिफिट तो मिलता है, लेकिन यह सबके लिए नहीं है। यह मात्र उन लोगों के लिए ही है जो इस रिचार्ज प्लान को पहली दफा यानी अपने FRC प्लान के तौर पर लेते हैं। आपको बता देते हैं कि इस प्लान की कीमत Rs 997 है, और इसे एक FRC कूपन के तौर पर ही रिचार्ज किया जा सकता है। यह प्लान भी आपको 3GB डेली डाटा देता है, इसके अलावा इसमें भी आपको अनलिमिटेड कॉलिंग FUP 250 मिनट के साथ मिल रही है। यह प्लान सभी बीएसएनएल सर्कलों में उपलब्ध है, लेकिन आप इसे हरियाणा और जम्मू और कश्मीर के अलावा लद्दाख में नहीं ले सकते हैं। 

BSNL Rs 1999 की कीमत में आने वाले रिचार्ज प्लान: यह बीएसएनएल की ओर से बाजार में मौजूद सबसे महंगे 3GB डाटा वाले प्लान की श्रेणी में सबसे ऊपर आता है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह प्लान 3GB डाटा के साथ आने वाला सबसे महंगा प्लान है। इस प्लान में आपको 365 दिनों की वैलिडिटी मिलती है, इसके अलावा इसकी कीमत Rs 1,999 है, इस प्लान में भी आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 250 मिनट Daily FUP लिमिट मिल रही है। इसके अलावा इस प्लान में आपको 100SMS भी प्रतिदिन के हिसाब से मिलते हैं। यह प्लान सभी बीएसएनएल सर्कलों में उपलब्ध है, लेकिन इसे आप लद्दाख, जम्मू और कश्मीर के अलावा अंडमान और निकोबार में नहीं खरीद सकते हैं।

Airtel  के 3GB डाटा के साथ आने वाले प्रीपेड प्लान्स

Airtel का Rs 398 वाला प्रीपेड प्लान: यह प्लान अपने साथ 28 दिन की वैधता, प्रति दिन 3GB डेटा, प्रति दिन 100 एसएमएस और सभी नेटवर्क पर सही मायने में असीमित स्थानीय / राष्ट्रीय कॉल लाता है। इसके अलावा, यूजर्स को Wynk Music, फ्री 400+ लाइव टीवी चैनल्स, अनलिमिटेड मूवीज़ और टीवी शो एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम के माध्यम से और शा अकेडमी के साथ 1 साल का मुफ्त ऑनलाइन अपस्किल कोर्स भी उपलब्ध हैं।

Airtel Rs 558 वाला प्रीपेड प्लान: यह प्लान अपने साथ 56 दिनों की वैधता, प्रति दिन 3GB डेटा, प्रति दिन 100 SMS और सभी नेटवर्क पर सही मायने में असीमित स्थानीय / राष्ट्रीय कॉल लाता है। इसके अलावा, यूजर्स को Wynk Music, फ्री 400+ लाइव टीवी चैनल्स, अनलिमिटेड मूवीज़ और टीवी शो एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम के माध्यम से और शा अकेडमी के साथ 1 साल का मुफ्त ऑनलाइन अपस्किल कोर्स भी उपलब्ध हैं। इस रिचार्ज के साथ यूजर्स को FASTag पर 150 कैशबैक भी मिलता है।

अगर आप किसी भी कंपनी के किसी भी प्रीपेड प्लान के बारे में जानकारी चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo