जियोफ़ोन या एयरटेल के 4G VoLTE स्मार्टफ़ोन में से कौन-सा है आपके लिए बेहतर ?

जियोफ़ोन या एयरटेल के 4G VoLTE स्मार्टफ़ोन में से कौन-सा है आपके लिए बेहतर ?
HIGHLIGHTS

एयरटेल का Karbonn A40 Indian एक 4G VoLTE स्मार्टफ़ोन है, वहीँ जियोफ़ोन एक 4G VoLTE फीचर फ़ोन है.

एयरटेल ने 4G VoLTE स्मार्टफ़ोन Karbonn A40 Indian लॉन्च किया है. एयरटेल ने इसे जियोफ़ोन को टक्कर देने के लिए पेश किया है. चलिए देखते हैं इनमें से कौन-सा फ़ोन बेहतर है.

नेटवर्क सपोर्ट

जियोफ़ोन और Karbonn A40 Indian दोनों में 4G VoLTE का सपोर्ट मिलता है. साथ ही यह LTE Band 3, Band 5 और LTE-TDD Band 40 को भी सपोर्ट करते हैं. Karbonn A40 Indian एयरटेल के 4G VoLTE नेटवर्क को सपोर्ट करेगा और जियोफ़ोन रिलायंस जियो का voLTE नेटवर्क सपोर्ट करता है.

फीचर्स

जियोफ़ोन एक फीचर फ़ोन है, जो कई स्मार्ट फीचर्स के साथ आता है, जैसे वोइस असिस्टेंट. इसमें जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक और जियोटीवी जैसे ऐप्स का सपोर्ट भी मौजूद है. वहीँ दूसरी तरफ Karbonn A40 Indian एक स्मार्टफ़ोन है, जो एंड्राइड 7.0 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. यह प्ले स्टोर पर मौजूद एक मिलियन से ज्यादा ऐप्स को सपोर्ट करता है. सबसे जरूरी बात, जियोफ़ोन में व्हाट्सऐप का सपोर्ट मौजूद नहीं है, जबकि Karbonn A40 Indian में आपको व्हाट्सऐप जैसे ऐप्स का सपोर्ट मिलता है.

रिफंडेबल अमाउंट

जियोफ़ोन के लिए यूजर को Rs. 1500 का रिफंडेबल अमाउंट देना होगा, जो यूजर को तीन साल बाद वापस मिलेगा, जब यूजर कंपनी को यह फ़ोन वापस देगा.वहीँ  Karbonn A40 Indian की कीमत Rs 2,899  है, इस पर Rs 1,500 का रिफंड मिलेगा, जो इसकी कीमत को Rs 1,399 तक ला देता है.

कीमत

जियोफ़ोन के लिए यूजर को एक साल के अंदर Rs. 1500 का रिचार्ज करवाना होगा, या तीन साल के अन्दर Rs 4500 का रिचार्ज करवाना होगा, इसके बाद ही यूजर को Rs. 1500 का रिफंड वापस मिलेगा. वहीं Karbonn A40 Indian के लिए यूजर को Rs 2,899 की डाउन पेमेंट करनी होगी और फिर तीन सालों तक लगतार हर महीने Rs 169 का रिचार्ज करवाना होगा. यूजर को 18 महीने बाद Rs 500 का रिफंड मिलेगा और 36 महीने बाद Rs 1000 का रिफंड मिलेगा.

नेटवर्क

हालाँकि जियोफ़ोन लेने पर यूजर को हमेशा जियोफ़ोन का इस्तेमाल करना होगा, लेकिन Karbonn A40 Indian पर यूजर दूसरे नेटवर्क को भी चला सकता है अगर यूजर को रिफंड अमाउंट वापस नहीं लेना है.

टैरिफ

टैरिफ पर नज़र डालें, तो एयरटेल Rs 169 में हर दिन 500MB 3G/4G डाटा के साथ ही अनलिमिटेड वोइस कालिंग 28 दिनों तक दे रहा है. वहीँ जियोफ़ोन के लिए जियो ने Rs 153 का प्लान पेश किया है, जिसके तहत फ्री वोइस कालिंग, हर दिन 1GB डाटा, 300 एसएमएस और जियो ऐप्स का एक्सेस भी मिल रहे हैं.

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo