20 हजार की कीमत में आने वाले टॉप 5 गेमिंग मोबाइल फोंस

20 हजार की कीमत में आने वाले टॉप 5 गेमिंग मोबाइल फोंस
HIGHLIGHTS

अगर आप इस समय में कम कीमत में किसी बढ़िया गेमिंग स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो आपके पास एक बढ़िया मौक़ा है

अमेज़न इंडिया पर और Flipkart पर फेस्टिव सेल चल रही है, जहां आप इन स्मार्टफोंस को कम कीमत में खरीद सकते हैं!

आपका बजट 20,000 रुपये का है, तो आप इन टॉप 5 गेमिंग स्मार्टफोंस में से अपने लिए किसी एक का चुनाव कर सकते है

मोबाइल गेमिंग के लिये स्मार्टफोंस अब सभी कीमत में यानी सभी श्रेणियों में उपलब्ध हैं, अब आपको गेमिंग का आनंद लेने के लिए सबसे महंगे स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बाजार में कम कीमत में भी कई धमाकेदार स्मार्टफोंस उपलब्ध हैं, जो अच्छे प्रोसेसर, रैम, बेहतरीन परफॉरमेंस और सबसे बेहतर ऑप्टिमाइज़ ऑपरेटिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं और फीचर्स के साथ आते हैं। यदि आपके पास 20,000 रुपये का बजट है, तो आप इन टॉप 5 गेमिंग स्मार्टफोंस में से अपने लिए किसी एक का चुनाव कर सकते है। आइये जानते हैं कि आखिर इस लिस्ट में आप किन स्मार्टफोंस को देखने वाले हैं, जो आपके गेमिंग के शौक को एक नया ही आयाम दे सकते हैं, वो भी बेहद ही कम कीमत…!

POCO X2

POCO X2 स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको 6.67 इंच का फुल HD+ पैनल मिल रहा है और डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है। डिस्प्ले की ख़ासियत यह है कि यह 120Hz तक का रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है। हैंडसेट में एक इंटेलीजेंट डायनामिक रिफ्रेश रेट फीचर भी दिया गया है जो फोन पर चल रहे टास्क के आधार पर रिफ्रेश रेट को कम कर देता है। 

Poco X2 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है जिसमें एक 64MP का IMX686 सेंसर है यह मुख्य सेंसर Sony का है और इसका अपर्चर f/1.89 है और यह 1.64µm पिक्सल पिच के साथ आया है। कैमरा सेटअप में एक 2MP का डेप्थ सेंसर (f/2.0 अपर्चर) दिया गया है, इसके अलावा, तीसरा कैमरा 8MP का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा (f/2.2) और चौथा 2MP (f/2.4) का मैक्रो लेंस है। कैमरा साथ ही RAW इमेज कैप्चर कर सकता है, 960FPS स्लो-मोशन विडियोग्राफी और नया VLOG ऑफर करता है जिसे इनेबल कर के यूज़र्स दिलचस्प कॉन्टेंट क्रिएट कर सकते हैं। डिस्प्ले पर खुबसूरत डुअल पंच होल दिया गया है जो कि दरअसल 20MP + 2MP के फ्रंट सेंसर हैं।

इस स्मार्टफोन को आप अमेज़न इंडिया और Flipkart के माध्यम से खरीद सकते हैं…!

Realme 7 Pro

Realme 7 Pro में 6.4 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 2400 x 1080 पिक्सल है और यह सुपर AMOLED पैनल है जिसके टॉप पर एक पंच होल दिया गया है जिसमें सेल्फी कैमरा को रखा जाएगा। फोन में इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेन्सर मिलेगा। फोन की मोटाई 8.7 मिलीमीटर है और इसका वज़न 182 ग्राम है।  Realme 7 Pro क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G प्रॉसेसर द्वारा संचालित है जो ओक्टा-कोर CPU है और इसे एड्रेनो 618 GPU के साथ पेयर किया गया है। इसे 6GB/8GB LPDDR4x रैम और इसे 128GB/256GB UFS 2.1 स्टोरेज दिया गया है। यूजर्स फोन के स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड से बढ़ाया जा सकता है। फोन रियलमी UI पर काम करता है जो एंडरोइड 10 पर आधारित है।

कैमरा की बात करें तो Realme 7 Pro में क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें 64MP का प्राइमरी कैमरा, 8MP का अल्ट्रा-वाइड-एंगले कैमरा, 2MP का पोर्टरेट कैमरा और 2MP का मैक्रो कैमरा है। फोन के फ्रंट पर 32MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। रियर कैमरा से 30FPS पर 4K UHD रिकॉर्डिंग की जा सकती है और EIS सपोर्ट के साथ 120FPS पर फुल HD रिकॉर्डिंग की जा सकती है। Realme 7 Pro में 4,500mAh बैटरी दी गई है जिसे 65W फास्ट चार्जिंग दी गई है। रियलमी का दावा है कि फोन 34 मिनट में 0 से 100% तक चार्ज हो सकता है।

इस स्मार्टफोन को आप अमेज़न इंडिया और Flipkart के माध्यम से खरीद सकते हैं…!

Coolpad Cool 6

कूलपैड 6 एक शानदार प्रीमियम डिज़ाइन  वाला एक हल्का स्मार्टफोन है। यह 21-मेगापिक्सल का कैमरा AI राइजिंग सेल्फी कैमरा, और 48MP + 2MP + 2MP का ट्रिपल रियर कैमरा के साथ आता है, जिससे यह हाई डेफिनिशन पिक्चर्स कैप्चर करता है और सही मायने में इमर्सिव वीडियो रिकॉर्ड करता है। फोन में फुल-स्क्रीन डिस्प्ले के लिए 6.53 इंच का एफएचडी पैक है, जो आपको बेहतरीन मल्टीमीडिया व्यूइंग अनुभव प्रदान करता है। 

हैंडसेट MediaTekHelio P70 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित है और इसे 4000 एमएएच पावर-सेविंग बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है और इसमें फेस और फिंगरप्रिंट अनलॉक सुरक्षा सुविधा भी है। डिवाइस दो वेरिएंट में उपलब्ध है; 4GB RAM + 64GB ROM और 6GB RAM + 128GB ROM और ब्लू और सिल्वर कलर में इसे लिया जा सकता है।

इस स्मार्टफोन को आप अमेज़न इंडिया और Flipkart के माध्यम से खरीद सकते हैं…!

OPPO Reno 2F/2Z

निचले दोनों वैरिएंट्स Reno 2Z और Reno 2F की बात करें तो इन फोंस में क्रमश: मीडियाटेक P90 और मीडियाटेक P70 चिपसेट को रखा गया है। इसके अलावा, दोनों फोंस में 8GB रैम को शामिल किया गया है लेकिन Reno 2Z में 256GB स्टोरेज और Reno 2F में 128GB स्टोरेज दिया गया है। Reno 2Z को ब्लूटूथ 5.0 सपोर्ट दिया गया है, जबकि Reno 2F ब्लूटूथ 4.2 के साथ आया है।

Reno 2Z और Reno 2F में 6.53 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है और इनके फ्रंट और बैक पर 5th जनरेशन गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। Reno 2Z और Reno 2F में क्वैड कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें 48 MP प्राइमरी सेंसर, 8MP वाइड-एंगल लेंस, 2MP मोनो लेंस और 2MP पोर्ट्रेट लेंस रखे गए हैं, हालांकि मुख्य अंतर प्राइमरी कैमरा में उपयोग हुए सेंसर और विडियो मोड्स में सामने आता है। Reno 2Z का कैमरा Sony IMX 586 सेंसर का उपयोग करता है और अल्ट्रा डार्क मोड और अल्ट्रा स्टेडी विडियो मोड के साथ आता है, वहीं, Reno 2F में सैमसंग का GM1 सेंसर दिया गया है जो अल्ट्रा मोड 2.0 सपोर्ट करता है। दोनों Reno 2Z और Reno 2F इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन सपोर्ट करते हैं। दोनों फोंस के फ्रंट पर 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया जो AI ब्यूटी मोड ऑफर करता है।

इस स्मार्टफोन को आप अमेज़न इंडिया और Flipkart के माध्यम से खरीद सकते हैं…!

Samsung Galaxy M31

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Galaxy M31 में 6.4 इंच की फुल HD+ Infinity-U Super AMOLED डिस्प्ले दी गई है और इसका रेज़ोल्यूशन 2340 x 1080 पिक्सल है। हैंडसेट ओक्टा-कोर Exynos 9611 चिपसेट द्वारा संचालित है जिसे Mali-G72MP3 GPU के साथ पेयर किया गया है। फोन में 6GB LPDDR4x RAM दी गई है जबकि 64GB / 128GB UFS 2.1 स्टोरेज दिया गया है और इसे माइक्रो SD कार्ड के ज़रिए 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्राइड 10 पर आधारित One UI 2.0 पर काम करता है। फोन ड्यूल सिम स्लॉट के साथ आया है जिसे माइक्रो SD स्लॉट दिया गया है।

ऑप्टिक्स की बात करें तो Galaxy M31 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और इसमें 64MP का रियर कैमरा दिया गया है जो कि Samsung GW1 सेंसर है और इसका अपर्चर f/1.8 है। इसके अलावा, दूसरा 8MP 123° अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा है और इसका अपर्चर f/2.2 है, वहीं तीसरा 5MP का डेप्थ सेंसर (f/2.2) है और चौथा 5MP मैक्रो सेंसर है और इसका अपर्चर f/2.2 है। फ्रंट कैमरा की बात करें तो फोन में 32MP सेल्फी कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/2.0 है। Galaxy M31 में 6000mAh की बैटरी दी गई है जो 15W फ़ास्ट चार्जिंग दी गई है। फोन ओशन ब्लू और स्पेस ब्लैक कलर में आया है।

इस स्मार्टफोन को ऑफलाइन बाजार के साथ अमेज़न इंडिया और Flipkart पर जाकर भी लिया जा सकता है…!

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo