Install App Install App

भारतीय बाजार में मौजूद हैं यह ड्यूल 4G VoLTE स्मार्टफोंस, क्या आपने जानते हैं इनके बारे में?

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 22 May 2018
भारतीय बाजार में मौजूद हैं यह ड्यूल 4G VoLTE स्मार्टफोंस, क्या आपने जानते हैं इनके बारे में?
HIGHLIGHTS
  • अगर आप भारतीय बाजार में मौजूद ड्यूल 4G VoLTE सपोर्ट वाले स्मार्टफोंस के बार में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने वाले हैं।

आजकल अचानक से ही ड्यूल 4G की प्रथा को बढ़ावा सा मिल गया है। अब आखिर यह है क्या, और इससे आपको क्या फायदा होने वाला है। आज हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं, और यह भी देखने वाले हैं कि आखिर भारतीय बाजार में इस समय इस फीचर के साथ कितने स्मार्टफोंस मौजूद हैं। तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं इनके बारे में...

अगर हम परंपरा की बात करें तो कुछ समय पहले तक सभी कंपनियां अपने स्मार्टफोंस में एक ही सिम के साथ इस सपोर्ट को दे रही थीं, हालाँकि अभी कुछ समय बीता है जब से यह फीचर दोनों ही सिम के लिए उपलब्ध हो गया है। इसका मतलब है कि अभी तक आप महज एक ही सिम के साथ 4G VoLTE सेवा को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी को ड्यूल 4G VoLTE कनेक्टिविटी कहा जा रहा है। अर्थात् अगर आप किसी भी स्मार्टफोन में दोनों ही सिम में यह फीचर इस्तेमाल कर पायें तो कहा जा सकता है कि वह ड्यूल 4G के साथ लॉन्च किया गया है। अब आप समझ ही गए होंगे। तो आइये अब चर्चा करते हैं कि आखिर अभी तक कितने स्मार्टफोंस के साथ यह फीचर मौजूद है। नीचे दिखाए गए सभी स्मार्टफोंस में यह सेवा मौजूद है। 

Asus Zenfone Max Pro M1

फोन को अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च किया गया है, अगर हम मॉडल नंबर ZB601KL की चर्चा करें तो इसे एक फुल मेटल डिजाईन के अलावा 2.5D कर्व ग्लास डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। साथ ही इसमें एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180x1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। 

फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। Redmi Note 5 Pro डिवाइस में भी आपको यही चिपसेट मिल रहा है। फोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट में भी लॉन्च किया गया है। हालाँकि इसके एक 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वर्जन को जल्द ही Rs 14,999 की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।

फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल और एक 5-मेगा[पिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है। फोन में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, इसके अलावा यह एंड्राइड 8.1 Oreo के अलावा 5,000mAh क्षमता की बैटरी से भी लैस है।

Oppo Realme 1

अगर इस डिवाइस के फीचर्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह डायमंड ब्लैक फिनिश के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसका बैक काफी रेफ्लेक्टिव है, फोन को 12-लेयर नैनो-टेक मटेरियल के साथ लॉन्च किया गया है। स्मार्टफोन में आपको एक 6-इंच की FHD+ डिस्प्ले मिल रही है। इसके अलावा इसमें आपको मीडियाटेक हेलिओ P60 चिपसेट दिया गया है, इस फोन को ड्यूल 4G सपोर्ट के साथ लॉन्च किया गया है। फोन को 3GB की रैम और 32GB की इन्टरनल स्टोरेज के साथ के अलावा एक 4GB की रैम और 64GB की इन्टरनल स्टोरेज और 6GB की रैम के अलावा 128GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। 

फोन में आपको एक माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी मिल रही है, जिसके माध्यम से आप इसकी स्टोरेज को 128GB तक बढ़ा भी सकते हैं। कंपनी का ऐसा भी कहना है कि यह स्मार्टफोन Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर देने वाला है। फोन में एक 3410mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, यह AI बैटरी मैनेजमेंट से लैस है।

फोन एंड्राइड Oreo पर आधारित कलर OS 5.0 के साथ लॉन्च हुआ है। इस डिवाइस को कंपनी की ओर से 13-मेगापिक्सल के रियर और 8-मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि इस डिवाइस की एक खराब बात यह है कि इसमें आपको फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं मिल रहा है, हालाँकि इसके अलावा कंपनी ने इसमें एक फेस अनलॉक फीचर शामिल किया गया है।

Oppo F7

फोन की सबसे बढ़ी खासियत 25MP का सेल्फी कैमरा है और कंपनी अपने इस डिवाइस को “सेल्फी एक्सपर्ट” होने का दावा कर रही है। पिछले Oppo F5 की तरह यह फोन भी “AI एनहेंस्ड सेल्फी” शूट करेगा। स्नेपचैट और इन्स्टाग्राम की तरह इसका कैमरा AR स्टीकर्स भी ऑफर करता है। डिवाइस के बैक पर 16MP का रियर कैमरा मौजूद है जो f/1.8 के साथ आता है जो नए कैमरा एल्गोरिथम के साथ पेयर्ड है और अलग-अलग सीन्स को पहचान सकता है और साथ ही सेटिंग्स बदल भी सकता है। कैमरा 16 अलग-अलग सीन्स को पहचान सकता है जैसे फ़ूड, पोर्ट्रेट, पेट्स आदि।  

डिवाइस में 6.23 इंच की डिस्प्ले मौजूद है जो कि फुल HD+ IPS LCD डिस्प्ले है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। डिवाइस के टॉप पर एक notch मौजूद है और इसके बैक पर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। साथ ही पिछली बार की तरह इस बार भी डिवाइस को ग्लॉसी बैक दिया गया है। 

डिवाइस एंड्राइड 8.1 पर आधारित कंपनी के ColorOS 5.0 UI पर काम करता है और मीडियाटेक हेलिओ P60 प्रोसेसर से लैस है। कंपनी दावा करती है कि Oppo F7 Oppo F5 के मुकाबले 20% तेज़ है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 3400mAh की बैटरी दी गई है जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह 8.3 घंटों तक गेमिंग और 13.4 घंटों का वीडियो प्लेबैक ऑफर करती है।

Honor 10

Honor 10 की अगर चर्चा करें तो इस डिवाइस में ऐसा बहुत कुछ है जो हम पहले भी कई अन्य स्मार्टफोंस में देख चुके हैं। इस डिवाइस में एक एल्युमीनियम फ्रेम के साथ ग्लास बैक दिया अगया है, इसके अलावा इस स्मार्टफोन को आप दो अलग अलग रंगों में ले सकते हैं, इसे आप फैंटम ब्लू और मिडनाइट ब्लैक रंग में खरीद सकते हैं। 

फोन में आपको एक 5.84-इंच की IPS LCD डिस्प्ले मिल रही है जो FHD+ पैनल के साथ 2280x1080 पिक्सल की रेजोल्यूशन के साथ सामने आई है। इस स्मार्टफोन में डिस्प्ले के टॉप पर एक कटआउट दिया गया है, जिसके माध्यम से फ्रंट फेसिंग कैमरा और माइक्रोफोन आपको नजर नहीं आते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता दें कि यह डिवाइस एक ऑल-ग्लास डिस्प्ले से लैस नहीं है ऐसा ही कुछ हम iPhone X में भी देख चुके हैं। फोन में एक फ्रंट माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। 

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि इसे Kirin 970 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसे 6GB रैम के साथ 64GB और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। कैमरा की अगर बात करें तो इसमें आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, जिसमें एक 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस के साथ दिया गया है, इसके अलावा इसमें एक 24-मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर भी दिया गया है, फोन में आपको एक 24-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। यह AI फीचर्स को भी सपोर्ट करता है। 

फोन को एंड्राइड 8.1 Oreo के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें एक 3400mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है। फोन के कनेक्टिविटी ऑप्शन्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह वाई-फाई, ब्लूटूथ, NFC, GPS और 4G LTE को भी सपोर्ट करता है।

Huawei P20 Pro

Huawei P20 Pro कंपनी के लेटेस्ट किरिन 970 SoC से लैस है जो डेडिकेटेड न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) के साथ आता है और यह डिवाइस अन्द्रोड़ ओरियो पर आधारित EMUI 8.1 पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में 6.1 फुल HD+ OLED फुल व्यू डिस्प्ले मौजूद है और डिवाइस के फ्रंट पर होम बटन मौजूद है। यह होम बटन एजलेस फिंगरप्रिंट सपोर्ट करता है जिससे यह जेस्चर को पहचान सकता है जैसे होम के लिए लॉन्ग टैप, बैक के लिए शोर्ट टैप और मल्टी टास्किंग के लिए दाएँ और बाएँ स्वाइप।

Huawei P20 Pro में मौजूद ट्रिपल कैमरा 40 MP RGB 1/1.7-इंच सेंसर, 20 MP मोनोक्रोम सेंसर और 8MP टेलीफ़ोटो लेंस से लैस है। डिवाइस के फ्रंट पर 24.8MP का कैमरा दिया गया है जो 3D पोर्ट्रेट लाइट इफ़ेक्ट सपोर्ट करता है। यह डिवाइस 360 फेस अनलॉक फीचर के साथ आता है जो कि सेकंड्स में डिवाइस को अनलॉक कर सकता है। इसके अलावा डिवाइस में 4000mAh की बैटरी मौजूद है।

Huawei P20 Lite में को यूनीबॉडी डिज़ाइन दिया गया है और इस डिवाइस में 5.84 इंच कि फुल HD+ डिस्प्ले मौजूद है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। इस स्मार्टफोन में किरिन 659 SoC, 4GB रैम और 64GB स्टोरेज मौजूद है जिसे माइक्रो SD कार्ड के ज़रिए बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस में रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है और यह एंड्राइड 8.0 ओरियो पर आधारित MIUI 8.0 पर काम करता है।

कैमरा डिपार्टमेंट की बात की जाए तो डिवाइस में 16MP + 2MP का डुअल रियर कैमरा मौजूद है और डिवाइस के फ्रंट पर 24MP का सेंसर मौजूद है। यह डिवाइस फेस रिकोग्निशन सपोर्ट करता है और 3000mAh कि बैटरी से लैस है।

Honor View 10

Honor View 10 दिसंबर 2017 में लंदन में लॉन्च हुआ था और इसे AI-फोन माना गया था। ये हुवावे के किरिन 970 चिपसेट द्वारा संचालित है जो एक 10nm प्रक्रिया पर बनाया गया है। साथ ही न्यूरल प्रॉसेसिंग यूनिट (NPU) भी है, जो AI और मशीन लर्निंग संबंधित कार्यों को संभालने के लिए है।

फोन की स्पेसफिकेशन की बात करें तो ये फोन 18:9 एस्पेक्ट रेशिओ के साथ 5.9 इंच के फुल HD डिस्प्ले से लैस है। डिवाइस के ऊपरी और निचले हिस्से में बहुत कम बेज़ल है। हां इस फोन का डिजाइन भी 2017 में आए दूसरे Honor फोंस से काफी मिलता-जुलता है।

ये डिवाइस किरिन 970 चिपसेट द्वारा संचालित है। इसमें 6GB रैम और 128GB स्टोरेज है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। ये फोन EMUI 5 पर चलता है। फोन की बैटरी 3,750mAh की है। कैमरे की बात करें तो इसमें 16MP+20MP का डुअल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है।

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Install App Install App
Tags:
4g volte 4g smatphones 4g mobile phones asus zenfone maz pro m1 oppo realme 1 oppo f7 honor 10 honor view 10 huawei P20 pro
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Samsung Galaxy M31 (Ocean Blue, 6GB RAM, 128GB Storage)
Samsung Galaxy M31 (Ocean Blue, 6GB RAM, 128GB Storage)
₹ 19999 | $hotDeals->merchant_name
Redmi 9 Power (Mighty Black 4GB RAM 64GB Storage) - 6000mAh Battery |FHD+ Screen | 48MP Quad Camera | Alexa Hands-Free Capable
Redmi 9 Power (Mighty Black 4GB RAM 64GB Storage) - 6000mAh Battery |FHD+ Screen | 48MP Quad Camera | Alexa Hands-Free Capable
₹ 11499 | $hotDeals->merchant_name
Redmi 9A (Nature Green, 2GB RAM, 32GB Storage) | 2GHz Octa-core Helio G25 Processor | 5000 mAh Battery
Redmi 9A (Nature Green, 2GB RAM, 32GB Storage) | 2GHz Octa-core Helio G25 Processor | 5000 mAh Battery
₹ 7299 | $hotDeals->merchant_name
Samsung Galaxy M21 2021 Edition (Arctic Blue, 4GB RAM, 64GB Storage) | FHD+ sAMOLED | 6 Months Free Screen Replacement for Prime (SM-M215GLBDINS)
Samsung Galaxy M21 2021 Edition (Arctic Blue, 4GB RAM, 64GB Storage) | FHD+ sAMOLED | 6 Months Free Screen Replacement for Prime (SM-M215GLBDINS)
₹ 12999 | $hotDeals->merchant_name
OnePlus Nord CE 5G (Charcoal Ink, 6GB RAM, 128GB Storage)
OnePlus Nord CE 5G (Charcoal Ink, 6GB RAM, 128GB Storage)
₹ 22999 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status