Samsung Galaxy S10 VS Google Pixel 3a और Pixel 3a XL; कैसी रही इन दोनों के बीच भीडंत?

Samsung Galaxy S10 VS Google Pixel 3a और Pixel 3a XL; कैसी रही इन दोनों के बीच भीडंत?

Google ने आख़िरकार अपने I/O 2019 में Pixel 3a और Pixel 3a XL स्मार्टफोंस को लॉन्च कर दिया है। ये स्मार्टफोंस कम्पनी के फ्लैगशिप Pixel 3 और Pixel 3 XL के निचले वर्जन हैं जिन्हें पिछले साल लॉन्च किया गया था। दोनों स्मार्टफोंस पिछले साल के फ्लैगशिप फोंस की तरह कैमरा फीचर्स ऑफर करते हैं। Pixel 3 और Pixel 3 XL की तरह Pixel 3a और Pixel 3a XL भी समान हार्डवेयर का उपयोग करते हैं। हालांकि दोनों की स्क्रीन और बैटरी कैपेसिटी दोनों में अंतर बताती हैं। 

Pixel 3a में 5.6 इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18.5:9 है, वहीं 3a XL में 6 इंच की FHD+ डिस्प्ले मौजूद है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। दोनों फोंस की डिस्प्ले को ड्रैगन ट्रेल प्रोटेक्शन दिया गया है। हालाँकि इसके अलावा अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S10 की चर्चा करें तो इसे AI पॉवर्ड फीचर्स के साथ पेश किया गया है, जो एक फोन यूजर इस्तेमाल करने का विश्लेषण करता है, ताकि फोन की बैटरी क्षमता को बढ़ाया जा सके, इसके अलावा यह कम इस्तेमाल होने वाले, और इस्तेमाल होने ही न वाले एप्स को बंद कर देता है, ताकि फोन की परफॉरमेंस ज्यादा बेहतर हो सके। आइये अब जानते हैं इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच आखिर क्या बड़े अंतर हैं।

 Samsung Galaxy S10 VS Google Pixel 3a और Pixel 3a XL: कीमत

Google ने अपने Pixel 3a डिवाइस की कीमत Rs 39,999 रखी है जबकि Pixel 3a XL को Rs 44,999 की कीमत में लॉन्च किया है। इन फोंस को 15 मई से फ्लिपकार्ट पर सेल के लिए लाया जाएगा। दोनों फोंस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। ये स्मार्टफोंस इस समय बाज़ार में मौजूद OnePlus 6T, Samsung Galaxy S10e, LG G7 ThinQ आदि को टक्कर देंगे। इसके अलावा अगर हम Samsung Galaxy S10 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो Galaxy S10 को 8GB रैम और 128GB या 512GB स्टोरेज विकल्पों में खरीदा जा सकता है और दोनों वैरिएंट्स की कीमत क्रमश: Rs 66,900 और Rs 84,900 रखी गई है।

Samsung Galaxy S10 VS Google Pixel 3a और Pixel 3a XL: डिस्प्ले 

Pixel 3 और Pixel 3 XL की तरह Pixel 3a और Pixel 3a XL भी समान हार्डवेयर का उपयोग करते हैं। हालांकि दोनों की स्क्रीन और बैटरी कैपेसिटी दोनों में अंतर बताती हैं। Pixel 3a में 5.6 इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18.5:9 है, वहीं 3a XL में 6 इंच की FHD+ डिस्प्ले मौजूद है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। दोनों फोंस की डिस्प्ले को ड्रैगन ट्रेल प्रोटेक्शन दिया गया है। हालाँकि अगर हम Galaxy S10 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो सैमसंग गैलेक्सी S10 में एक 6.1-इंच की स्क्रीन मौजूद है। दो पंच होल कैमरा के होने के कारण, इसे इनफिनिटी O डिस्प्ले कहते हैं।

Samsung Galaxy S10 VS Google Pixel 3a और Pixel 3a XL: प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज

सैमसंग गैलेक्सी S10 मोबाइल फोन में आपको सैमसंग का ही Exynos 9820 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है, इस मोबाइल फोन में आपको इसे आप 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज और 8GB रैम के साथ 256GB स्टोरेज मॉडल में ले सकते हैं। इसके अलावा आप इस स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 512GB तक बढ़ा भी सकते हैं। हालाँकि पिक्सेल के नए डिवाइस में आपको स्मार्टफोन में आपको स्नैपड्रैगन 670 SoC, 4GB रैम और 64GB स्टोरेज मिल रहा है। गूगल ने Titan M सिक्योरिटी चिप को भी शामिल किया है लेकिन इसमें पिक्सल पिक्सल विसुअल कोर मौजूद नहीं है। 

Samsung Galaxy S10 VS Google Pixel 3a और Pixel 3a XL: कैमरा 

जहां तक ऑप्टिक्स की बात है दोनों फोंस के रियर पैनल पर 12 मेगापिक्सल का सिंगल कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.8 है, यह सोनी का वही IMX363 सेंसर है जिसे पिक्सल 3 सीरीज़ में देखा गया है। स्मार्टफोन के फ्रंट पर 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/2.0 है। कैमरा में आपको प्लेग्राउंड, नाईट साइट, पोर्टरेट मोड और HDR+ फीचर्स मिल रहे हैं। इसके साथ ही सैमसंग गैलेक्सी S10 मोबाइल फोन में आपको आपको बता देते हैं कि सैमसंग की ओर से इन दोनों ही स्मार्टफोंस को ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है। आपको यह डिवाइस 16MP+12MP+12MP रियर कैमरा सेटअप के साथ मिल रहे हैं। अगर हम फ्रंट पर ध्यान दें तो आपको बता देते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी S10 और Samsung Galaxy S10e मोबाइल फोन को 10MP के फ्रंट कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा अगर हम Samsung Galaxy S10 Plus मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें आपको एक ड्यूल फ्रंट कैमरा मिल रहा है, जो 10MP+8MP का कैमरा कॉम्बो है।

Samsung Galaxy S10 VS Google Pixel 3a और Pixel 3a XL: बैटरी और अन्य फीचर्स 

Pixel 3a को 3,000mAh बैटरी के साथ उतारा गया है और Pixel 3a XL में 3,700mAh की बैटरी दी गई है। फोंस में 18W फ़ास्ट वायर्ड चार्जिंग सपोर्ट भी मिल रहा है और फोंस में अन्य कई फीचर्स जैसे पिक्सल एक्टिव एज, 3.5mm ऑडियो जैक, स्टीरियो स्पीकर्स भी शामिल हैं। फोंस एंड्राइड पाई OS पर काम करते हैं और कम्पनी का वादा है कि तीन साल तक फोंस को सिक्योरिटी और OS अपडेट्स मिलते रहेंगे। सैमसंग गैलेक्सी S10 में आपको 3400 mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है जो कि वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। आपको बता दें कि फ़ोन में Wireless Power Share फीचर को भी शामिल किया गया है जिसकी मदद से आप किसी दूसरी डिवाइस को भी बिना किसी वायर के साथ इसके बैक पर टच करने से चार्ज कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo