Samsung Galaxy M30 VS Samsung Galaxy M20; ज्यादा बेहतर कौन?

Samsung Galaxy M30 VS Samsung Galaxy M20; ज्यादा बेहतर कौन?
HIGHLIGHTS

सैमसंग गैलेक्सी M सीरीज में सैमसंग गैलेक्सी M10 भी लॉन्च जा चुका है

बाद में इस सीरीज में M20 और M30 मोबाइल फोंस भी जोड़े गए थे

हालाँकि इस सीरीज में M50 मोबाइल फोन भी आता है

Samsung की ओर से अपने Samsung Galaxy M10 और Samsung Galaxy M20 स्मार्टफोंस के लॉन्च करने के कुछ समय बाद ही अपने Samsung Galaxy M30 मोबाइल फोन को भी मिड-रेंज सेगमेंट में 15,000 रूपये की कीमत के अंदर लॉन्च किया था। अगर हम सैमसंग गैलेक्सी एम30 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह सैमसंग गैलेक्सी एम20 से काफी मेल खाता है। हालाँकि इन दोनों ही स्मार्टफोंस के एक जैसे होने के बाद भी इनमें कुछ बड़े अंतर हैं, जिन्हें आप यहाँ देख सकते हैं, आज हम आपको इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच उसी अंतर को बताने वाले हैं। हालाँकि आपको बता देते हैं कि अगर आपके पास Rs 15,000 हैं तो आपको Samsung Galaxy M30 को खरीदना चाहिए या आप Samsung Galaxy M20 को भी ले सकते हैं, आइये जानते हैं?

Samsung Galaxy M30 Vs Samsung Galaxy M20: डिस्प्ले

Samsung Galaxy M30 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.4-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, यह एक FHD+ रेजोल्यूशन वाली स्क्रीन है। इसके अलावा इसे एक Infinity U नौच डिस्प्ले से लैस करके लॉन्च किया गया है। हालाँकि Samsung Galaxy M20 मोबाइल फोन में आपको एक 6.3-इंच की FHD+ Infinity V स्क्रीन मिल रही है। 

Samsung Galaxy M30 Vs Samsung Galaxy M20: प्रोसेसर

Samsung Galaxy M30 Vs Samsung Galaxy M20 इन दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको 1.8GHz का ओक्टा-कोर Exynos 7904 प्रोसेसर दिया गया है। इसका मतलब है कि इन दोनों ही स्मार्टफोंस में प्रोसेसर को लेकर किसी भी तरह का कोई अंतर नहीं है। प्रोसेसर के मामले में यह दोनों ही स्मार्टफोंस अलग हैं। 

Samsung Galaxy M30 Vs Samsung Galaxy M20: कैमरा 

अगर हम सैमसंग गैलेक्सी M30 मोबाइल फोन की बात करें तो इस मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 13MP+5MP+5MP का ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम सैमसंग गैलेक्सी M20 मोबाइल फोन की बात करें तो इस मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13MP+5MP का कैमरा सेटअप मिल रहा है। इसके अलावा सैमसंग गैलेक्सी M30 मोबाइल फोन में आपको सेल्फी आदि के लिए एक 16MP का फ्रंट कैमरा मिल रहा है, हालाँकि सैमसंग गैलेक्सी M20 मोबाइल फोन में आपको एक 8MP का सेल्फी कैमरा मिल रहा है। 

Samsung Galaxy M30 Vs Samsung Galaxy M20: बैटरी और सॉफ्टवेयर 

सैमसंग गैलेक्सी M30 मोबाइल फोन में आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, यह बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है, इसके अलावा इसमें आपको एक 15W का Type C एडाप्टर भी मिल रहा है, हालाँकि इसके अलावा आपको सैमसंग गैलेक्सी M20 मोबाइल फोन में भी कुछ ऐसी ही बैटरी और ऐसे ही अन्य फीचर मिल रहे हैं, ऐसा भी कहा जा सकता है कि इन दोनों ही मोबाइल फोंस में बैटरी को लेकर भी कोई बदलाव नहीं देखने को मिलता है। 

इसके अलावा अगर हम ऑपरेटिंग सिस्टम की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि दोनों ही स्मार्टफोंस यानी सैमसंग गैलेक्सी M30 और सैमसंग गैलेक्सी M20 मोबाइल फोंस एंड्राइड 8.1 Oreo पर चाहते हैं जो एक्सपीरियंस 9.5 UI पर आधारित है, हालाँकि ऐसा माना जा रहा है कि इन दोनों ही स्मार्टफोन अगस्त तक एंड्राइड पाई पर अपग्रेड कर दिए जाने वाले हैं। 

Samsung Galaxy M30 Vs Samsung Galaxy M20: कीमत 

सैमसंग गैलेक्सी M30 मोबाइल फोन के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को आप Rs 14,990 की कीमत में खरीद सकते हैं, इसके अलावा अगर आप इसका 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट खरीदना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप इसे Rs 17,990 की कीमत में ले सकते हैं। इन दोनों ही मॉडल्स की स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 512GB तक बढ़ा सकते हैं। 

इसके अलावा अगर हम Samsung Galaxy M20 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन की कीमत कुछ इस प्रकार है: इस मोबाइल फोन के 3GB रैम और 32GB मॉडल को आप Rs 10,990 की कीमत में खरीद सकते हैं, इसके अलावा अगर आप इसका 4GB रैम और 64GB मॉडल खरीदना चाहते हैं तो आप इसे Rs 12,990 की कीमत में ले सकते हैं। और अगर आप इन दोनों ही मॉडल्स में स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसे माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 512GB तक बढ़ा सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo