JioPhone एक मात्र KaiOS पर चलने वाला डिवाइस होगा जिसपर Whatsapp काम करेगा

JioPhone एक मात्र KaiOS पर चलने वाला डिवाइस होगा जिसपर Whatsapp काम करेगा
HIGHLIGHTS

इस फोन के लॉन्च के बाद से इसके साथ इस फीचर को जोड़े जाने को लेकर काफी चर्चा सामने आ चुकी है, अब आखिरकार इस बात की घोषणा की जा चुकी है कि इस डिवाइस पर Whatsapp, Youtube और फेसबुक चलने वाला है।

Reliance JioPhone is the First Phone to Soon Support Whatsapp, Facebook and Youtube: Reliance Jio ने इस बात की घोषणा कर दी है कि JioPhone ने Whatsapp की सपोर्ट मिलने वाली है, इस बात की घोषणा कंपनी ने अपनी 41वीं AGM में की है। इस अनुअल जनरल मीटिंग में यह सामने आया है कि इस डिवाइस को मात्र Whatsapp ही नहीं बल्कि Youtube और Facebook की सपोर्ट भी मिलने वाली है। इस फीचर फोन को यह सपोर्ट आगामी महीने अगस्त में 15 तारीख से मिलना शुरू हो जायेगी।

अगर आप JioPhone के बारे में अब ज्यादा कुछ याद नहीं रख पाए हैं तो आपको बता देते हैं कि इस फीचर को कंपनी की ओर से पिछले साल लॉन्च किया गया था, और इसकी इफेक्टिव कीमत Zero थी। हालाँकि आपको इसके लिए फिर भी कुछ अमाउंट अदा करना था जो आपको समय के साथ साथ वापिस कर दिया जाने वाला है। हालाँकि इस समय हम इस बारे में ज्यादा बातें नहीं करने वाले हैं। हम आप बात करने वाले हैं कि इस डिवाइस को उन शहरों और उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया था, जो अभी तक स्मार्टफोन कस इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। या जिनके लिए एक स्मार्टफोन लेना काफी महंगा सौदा था। इस डिवाइस को Tier II और Tier III शहरों के लिए मुख्य तौर पर पेश किया गया था। यह डिवाइस KaiOS पर काम करता है। इस डिवाइस में हमने काफी कुछ वैसे फीचर और फंक्शन भी देखें हैं जो अभी तक एक स्मार्टफोन में ही देखने को मिल रहे थे। इस डिवाइस को गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट भी दिया जा चुका है, आप इसके माध्यम से हिंदी भाषा में भी किसी टॉपिक पर खोज कर सकते हैं। 

हालाँकि समय के साथ इस डिवाइस को काफी स्मार्ट बना दिया गया। इस डिवाइस को फरवरी 14 को फेसबुक का सपोर्ट दे दिया गया, इसका मतलब है कि यह पहला ऐसा डिवाइस बन गया जो KaiOS पर चलता है, लेकिन इसमें फेसबुक काम करता है, इसके पहले या इसके बाद वाले बहुत से फीचर्स फोंस में इस सपोर्ट को नहीं देखा गया है, खासकर अगर हम KaiOS की तो करें। इसके अलावा अब ऐसा भी होने वाला है कि इसी चिपसेट पर चलने वाला यह पहला ऐसा भी फीचर फोन होने वाला है, जो Whatsapp को सपोर्ट करेगा। 

अगर हम Whatsapp की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि अभी तक यह एंड्राइड iOS, विंडोज फ़ोन और नोकिया के सिम्बियन 40 प्लेटफार्म पर काम करता है। अभी हाल ही में इस बात की घोषणा की गई है कि यह ब्लैकबेरी और KaiOS पर भी काम करने वाला है। 

आपको बता दें कि मुकेश अम्बानी ने अपनी इस अनुअल मीटिंग में ऐसा भी कहा है कि, अभी तक कंपनी ने JioPhone के लगभग 25 मिलियन यूनिट्स को सेल कर लिया है। इसका मतलब है कि इन सभी लोगों को अब अपने इस फोन में Whatsapp का सपोर्ट मिलने वाला है। हालाँकि अभी तक Whatsapp की ओर से कुछ नहीं कहा गया है लेकिन ऐसा भी सामने आ रहा है कि दोनों कंपनियों के बीच लम्बी साझेदारी होने वाली है। 

बाजार में वैसे तो ऐसे कई फीचर फोंस मौजूद हैं, 2 सीरीज के क्वालकॉम चिपसेट पर काम करते हैं, और इनपर Whatsapp भी काम करता है। अगर हम इनके नाम की चर्चा तो इनमें Micromax Bharat 1, कुछ ऐसे भी फीचर फोन बाजार में ऐसे ही हैं, जो किसी अन्य प्रोसेसर के साथ काम करते हैं लेकिन उनमें Whatsapp काम करता है, अगर हम Nokia के 3310 की यहाँ चर्चा करें तो यह भी गलत नहीं होगा, इसके अलावा Intex के कई फोंस भी इस लिस्ट में शामिल किये जा सकते हैं।  

हालाँकि अगर KaiOS पर चलने वाले डिवाइस की बात करें तो यह JioPhone होने वाला है, और अब इसपर आपको Whatsapp का सपोर्ट मिलने वाला है, इसका मतलब है कि अब जिन भी यूजर्स के पास यह फोन मौजूद है, उन्हें जल्द ही एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप भी इसमें इस्तेमाल करने के लिए मिलने वाला है, अगर Whatasapp की चर्चा करें तो भारत में यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला है, ऐसा एक मात्र इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, जो सबसे ज्यादा लोगों द्वारा पसंद भी किया जाता है। इसका मतलब है कि अब आप एक फीचर फोन पर जो अन्य सभी खूबियों से लैस है, कम कीमत में आपको मिल जाता है। उसे इस मैसेजिंग ऐप के सपोर्ट के साथ चलाने वाले हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo