Realme U1 VS Redmi Note 6 Pro: किस मोबाइल फोन का चुनाव करेंगे आप?

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड 3 May 2019
Realme U1 VS Redmi Note 6 Pro: किस मोबाइल फोन का चुनाव करेंगे आप?

Oppo के सब-ब्रांड Realme की ओर से उसके पांचवे स्मार्टफोन Realme U1 को भारत में उसकी नई U सीरीज के अंतर्गत लॉन्च कर दिया है। इस मोबाइल फोन को भारतीय बाजार में अमेज़न इंडिया के माध्यम से एक्स्क्लुसिव्ली सेल के लिए लाया गया है। आपको बता देते हैं कि Realme U1 मोबाइल फोन दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसे MediaTek Helio P70 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है, इस मोबाइल फोन के पहले किसी भी अन्य स्मार्टफोन को इस प्रोसेसर के साथ लॉन्च नहीं किया गया है। Realme U1 मोबाइल फोन की कीमत Rs 11,999 से शुरू है। 

advertisements

यह कई अन्य स्मार्टफोंस को जो भारत में बेस्ट सेलिंग रहे हैं, टक्कर दे रहा है। आपको बता देते हैं कि अभी हाल ही में Redmi की ओर से उसकी Note सीरीज में भी एक नया मोबाइल फोन लॉन्च किया गया था, जो इस सीरीज यानी Realme U1 को कड़ी टक्कर देने का दमखम रखता है। आइये जानते हैं कि आखिर Realme U1 और Redmi Note 6 Pro में ज्यादा बेहतर कौन सा डिवाइस है, आपको बता देते हैं कि आज की यह तुलना हम मात्र स्पेक्स के आधार पर ही कर रहे हैं। 

Realme U1 VS Redmi Note 6 Pro: डिस्प्ले

इन दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको यानी Realme U1 और Redmi Note 6 Pro स्मार्टफोंस में आपको FHD+ LCD डिस्प्ले मिल रही है, हालाँकि अगर हम Realme U1 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इस मोबाइल फोन में आपको एक बड़ी यानी 6.3-इंच की डिस्पले मिल रही है। हालाँकि अगर हम रेडमी नोट 6 प्रो में आपको एक 6.26-इंच की डिस्प्ले दी गई है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि ओप्पो  रियलमी U1 मोबाइल फोन में आपको एक वाटरड्राप नौच मिल रही है।

advertisements

इसके अलावा आपको बता देते हैं रेडमी नोट 6 प्रो मोबाइल फोन को एक 6.26-इंच की स्क्रीन से लैस किया गया है, यह मोबाइल फोन भी एक नौच स्क्रीन से लैस है। 

Realme U1 VS Redmi Note 6 Pro: प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज 

अगर हम Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 चिपसेट दिया गया है। इसके अलावा इसमें आपको 6GB की रैम भी मिल रही है। इसके अलावा अगर हम Realme U1 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं यह मोबाइल फोन दुनिया का ऐसा पहला मोबाइल फोन है, जिसे मीडियाटेक के Helio P70 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको 3GB और 4GB की रैम ऑप्शन मिल रहे हैं। 

हालाँकि इतना ही नहीं आपको बता देते हैं कि आपको Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन में 64GB की स्टोरेज मिल रही है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256GB तक बढ़ा भी सकते हैं। हालाँकि स्मार्टफोन में आपको दो अलग अलग वैरिएंट भी मिल रहे हैं, एक में आपको 4GB रैम और 64GB की स्टोरेज मिल रही है, साथ ही इसके अलावा आपको 6GB रैम के साथ 64GB की स्टोरेज मिल रही है। 

advertisements

इसके अलावा ओप्पो रियलमी U1 मोबाइल फोन में आपको अलग अलग दो वैरिएंट्स मिल रहे हैं, इस मोबाइल फोन में आपको 3GB रैम के साथ 32GB की स्टोरेज मिल रही है, साथ ही इस मोबाइल फोन में आपको 4GB की रैम के साथ 64GB की स्टोरेज मिल रही है, आप स्टोरेज को 256GB तक माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं। 

Realme U1 VS Redmi Note 6 Pro: कैमरा और ऑपरेटिंग सिस्टम 

Realme U1 मोबाइल फोन और Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोंस को यानी दोनों ही मोबाइल फोंस को एंड्राइड Oreo के साथ लॉन्च किया गया है, हालाँकि दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको अलग अलग UI मिल रहा है, यह आपको कंपनी के अनुसार मिल रहा है। 

advertisements

कैमरा की अगर चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन को एक ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 12MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें अआप्को 5MP का एक सेकेंडरी डेप्थ सेंसर मिल रहा है।

हालाँकि अगर रियलमी U1 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसमें भी आपको एक ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है। रियलमी U1 मोबाइल फोन में आपको एक 13MP का प्राइमरी सेंसर और 2MP का एक सेकेंडरी कैमरा मिल रहा है। 

advertisements

आपको बता देते हैं कि Realme U1 में आपको एक 25MP का सोनी IMX576 सेंसर मिल रहा है, इसके अलावा रेडमी नोट 6 प्रो मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 20MP का प्राइमरी और एक 2MP का सेकेंडरी कैमरा मिल रहा है। 

Realme U1 VS Redmi Note 6 Pro: बैटरी 

Realme U1 मोबाइल फोन में आपको एक 3500mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो आपको फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ नहीं मिल रही है। इसके अलावा अगर हम Redmi Note 6 Pro में आपको एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। इस स्मार्टफोन को क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 का सपोर्ट मिल रहा है। 

Realme U1 VS Redmi Note 6 Pro: भारत में कीमत 

Redmi Note 6 Pro मोबाइल फोन में आपको दो अलग अलग वैरिएंट मिल रहे हैं, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को आप Rs 13,999 की कीमत में ले सकते हैं, इसके अलावा अगर आप इसका 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट खरीदना चाहते हैं तो आप इसे मात्र Rs 15,999 की कीमत में ले सकते हैं। यहाँ आपको यह भी बता देते हैं कि आप रेडमी नोट 6 प्रो मोबाइल फोन को फ्लिप्कार्ट और मी.कॉम के माध्यम से खरीद सकते हैं।

इसके अलावा अगर हम Realme U1 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इस मोबाइल फोन को आप 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वैरिएंट में Rs 11,999 में खरीद सकते हैं, इसके अलावा इसके टॉप मॉडल यानी रियलमी U1 मोबाइल फोन के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज मॉडल को आप मात्र Rs 14,499 में खरीद सकते हैं। रियलमी U1 मोबाइल फोन को आप अमेज़न इंडिया के माध्यम से खरीद सकते हैं। 

Digit Hindi
advertisements
डिजिट से पूछें

हाल में किए गए सवाल

Redmi note 6 pro or Realme U1
ankit thakhur
Dec 1, 2018
जवाब
टिप्पणियां
सबसे पहले पोस्ट करें कमेंट
नया कमेंट पोस्ट करें
कमेंट पोस्ट करने के लिए आपको साइन इन करना होगा
Similar Devices
ओप्पो Realme U1 11,999
amazon
advertisements