POCO F6 5G VS Realme GT 6T: कौन सा फोन है बेस्ट वैल्यू फॉर मनी डिवाइस

Updated on 24-May-2024
HIGHLIGHTS

POCO F6 स्मार्टफोन को मिड-रेंज में धमाका फीचर्स के साथ लॉन्च कर दिया गया है।

POCO के इस फोन को कई अन्य फोन्स से टक्कर मिल रही है।

यहाँ आप POCO F6 और Realme GT 6T की तुलना देखने वाले हैं।

अगर POCO F6 5G और Realme GT 6T स्मार्टफोन्स की बात की जाए तो यह दोनों ही फोन्स मिड-रेंज में कई धमाका फीचर्स के साथ आते हैं। भारत में इन फोन्स की आमने सामने की टक्कर है। यहाँ हम इन दोनों ही फोन्स की तुलना करने वाले हैं, यहाँ आप दोनों ही फोन्स की कीमत, फीचर और स्पेक्स की तुलना को देखने वाले हैं। आइए जानते है कि आखिर POCO F6 5G स्मार्टफोन Realme GT 6T को कैसे टककर दे रहा है।

POCO F6 5G VS Realme GT 6T: डिजाइन और बनावट

POCO F6 स्मार्टफोन का डिजाइन प्रोफाइल कुछ स्लिम है, यह 7.8mm का है। हालांकि Realme GT 6T की बात करें तो यह 8.65mm स्लिम है। POCO फोन का वजन 179 ग्राम है, इसके अलावा Realme GT 6T स्मार्टफोन को 191 ग्राम वजन के साथ पेश किया गया है। दोनों ही फोन्स में ग्लास बैक के साथ मेटल फ्रेम मिलता है।

Realme GT 6T स्मार्टफोन में एक ज्यादा यूनीक डिजाइन मिलता है, इसमें आपको नैनो मिरर फिनिश और Misty AG Process भी मिलता है, जो कैमरा लेंस के लिए है। हालांकि, POCO F6 में एक कॉन्वेंशनल डिजाइन मिलता है। अब जहां ड्यूरेबिलिटी की बात आती वहाँ कहीं न कहीं Realme GT 6T बाजी मार लेता है, इसके अलावा इस फोन में IP65 डस्ट और वाटर रेसिस्टेंट क्षमता भी है। इसकी तुलना में POCO फोन में IP 64 प्रमाणन मिलता है।

POCO F6 5G VS Realme GT 6T: डिस्प्ले की तुलना

आइए जानते है कि आखिर POCO F6 5G और Realme GT 6T डिस्प्ले के मामले में एक दूसरे से कैसे अलग हैं। POCO F6 5G स्मार्टफोन में एक 6.67-इंच की 1.5K AMOLED डिस्प्ले मिलती है, यह डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट पर आती है, इसके अलावा अगर Realme GT 6T की बात करें तो इस फोन में एक 6.78-इंच की 1.5K LTPO AMOLED डिस्प्ले मिलती है, यह फोन 120Hz रिफ्रेश रेट पर डिस्प्ले परफॉरमेंस प्रदान करता है।

हालांकि यहाँ आपको बात देते है कि Realme GT 6T में अभी तक की सबसे ब्राइट डिस्प्ले आपको मिलती है, यह 6000 निट्स की पीक ब्राइटनेस पर आती है, हालांकि POCO F6 5G में एक 2400 निट्स की ब्राइटनेस वाली स्क्रीन ही मिलती है।

POCO F6 5G VS Realme GT 6T: परफॉरमेंस की तुलना

यहाँ अगर POCO F6 5G की बात की जाए तो आपको बात देते है कि इस फोन में स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 प्रोसेसर मिलता है। यह एक पावरफुल प्रोसेसर है जो स्नैपड्रैगन 8 Gen 3 के ठीक नीचे आता है। इसी कारण आप इस फोन में बेहतरीन परफॉरमेंस की आशा कर सकते हैं।

हालांकि अगर Realme GT 6T की बात की जाए तो आपको बात देते है कि इस फोन में स्नैपड्रैगन 7+ Gen 3 प्रोसेसर मिलता है। हालांकि, प्रोसेसर हो सकता है कि कहीं न कहीं स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 की परफॉरमेंस से मैच न कर पाए लेकिन इसके बार भी इस फोन से आप अच्छी परफॉरमेंस की आशा कर सकते हैं।

अगर सॉफ्टवेयर की बात करें तो दोनों ही फोन्स में Android 14 का सपोर्ट मिलता है, हालांकि दोनों ही फोन्स में अपना अपना UI स्किन है। अगर POCO F6 की बात करें तो इस फोन में Xiaomi का HyperOS UI मिलता है। इसके अलावा Realme GT 6T स्मार्टफोन में Realme UI 5 का सपोर्ट मिलता है। दोनों ही फोन्स में 3 साल का एंड्रॉयड अपडेट और 4 साल के लिए सिक्युरिटी अपडेट देने की बात सामने आती है।

POCO F6 5G VS Realme GT 6T: कैमरा की तुलना

अगर पेपर्स को देखते हैं तो आपको बात देते है कि दोनों ही फॉसन में एक जैसा ही कैमरा सेटअप मिलता है। फोन्स में एक 50MP का Primary Camera मिलता है, जो OIS सपोर्ट से लैस है, इसके अलावा फोन में एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा भी मिलता है। हालांकि दोनों ही डिटेल्स में कुछ अंतर जरूर देखने को मिलता है।

POCO F6 स्मार्टफोन में एक Sony IMX882 सेन्सर मिलता है, जो लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए जाना जाता है। हालांकि अगर Realme GT 6T की बात करें तो इसमें Sony LYT-600 सेन्सर मिलता है। इतना ही नहीं, अगर Realme GT 6T की बात करें तो इसमें एक 32MP का सेल्फ़ी कैमरा मिलता है, हालांकि इसके अलावा POCO F6 में एक 20MP सेल्फ़ी कैमरा मिलने वाला है।

POCO F6 5G VS Realme GT 6T: बैटरी लाइफ की तुलना

POCO F6 स्मार्टफोन में एक 5000mAh की बैटरी मिलती है। इसके उलट Realme GT 6T स्मार्टफोन में एक 5500mAh की बैटरी मिलती है। दोनों ही फोन्स में फास्ट चार्जिंग क्षमता भी है। अगर Realme GT 6T की बात करें तो इसमें 120W की SuperVOOC फास्ट चार्जिंग मिलती है। यह फोन को 10 मिनट में ही 50% तक चार्ज करने में सक्षम है। हालांकि इसके अलावा POCO F6 स्मार्टफोन में एक 90W की फास्ट चार्जिंग क्षमता मिलती है। इससे फोन कुछ समाए में चार्ज होता है।

POCO F6 5G VS Realme GT 6T: प्राइस की तुलना

POCO F6 स्मार्टफोन की कीमत की बात करते हैं तो आपको बात देते है कि इस फोन का 8GB रैम और 256GB स्टॉरिज मॉडल 29,999 रुपये की शुरुआती कीमत में मिलता है। फोन में अन्य कई मॉडल भी हैं। जो अलग अलग प्राइस में आते हैं।

इसके अलावा Realme GT 6T की बात करें तो इस फोन के 8GB रैम और 128GB स्टॉरिज मॉडल को 30,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं। यहाँ प्राइस को देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि POCO F6 स्मार्टफोन आपको कुछ किफायती दाम में अच्छे खासे फीचर्स के साथ मिल जाता है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :