क्या OnePlus 6T को भी ट्रिपल कैमरा डिजाईन के साथ किया जा सकता है लॉन्च?

क्या OnePlus 6T को भी ट्रिपल कैमरा डिजाईन के साथ किया जा सकता है लॉन्च?
HIGHLIGHTS

जैसे जैसे तकनीकी बदल रही हैं, स्मार्टफोन कंपनियां ट्रेंडी फीचर्स को शामिल करने की होड़ में लगी हुई हैं, ऐसा ही कुछ OnePlus 6T को लेकर भी सामने आ रहा है।

OnePlus 6T May come with Triple Camera Setup and Other Trendy Features: बहुत से लोगों का मानना है कि इस साल आने वाले स्मार्टफोन कुछ बड़े अपदेटों के साथ आ सकते हैं। अब चाहे यह डिस्प्ले को लेकर हो, कैमरा को लेकर हों, या डिजाईन आदि को लेकर ही क्यों न हों। हालाँकि ऐसा हम देख भी चुके हैं क्योंकि 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले की जगह अब Notch डिजाईन ले चुका है। हालाँकि कैमरा को लेकर भी कुछ बड़े बदलाव इस साल देखे गए हैं। हमने देखा है कि Huawei ने अपने Huawei P20 Pro स्मार्टफोन को Leica के ट्रिपल कैमरा के साथ लॉन्च किया है। इस बड़े बदलाव ने स्मार्टफोन तकनीकी को एक नया ही आयाम दिया है, और स्मार्टफोन में मौजूद कैमरा को एक नई परिभाषा दी है। 

इस तकनीकी ने सैमसंग गैलेक्सी S9 सीरीज में मौजूद ड्यूल कैमरा या ऐसा भी कह सकते हैं कि बाजार में अभी तक आये ड्यूल कैमरा लेंस वाले स्मार्टफोंस को कहीं पीछे छोड़ दिया है। यह स्मार्टफोन कैमरा की क्षमता को मापने वाले DXOMark पर भी अन्य सभी स्मार्टफोंस को पीछे करके पहले स्थान पर आ पहुंचा है। हालाँकि Vivo NEX और OPPO Find X स्मार्टफोन के लॉन्च के बाद शायद सभी बैरियर टूट गए हैं, अब ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि Apple अपने iPhone X Plus स्मार्टफोन में ड्यूल कार्ड फंक्शन का इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा सैमसंग गैलेक्सी Note 9 स्मार्टफोन को S-Pen Stylus के आदि के साथ लॉन्च किया जा सकता है। 

हालाँकि पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि OnePlus भी कुछ नई नई स्किल्स के साथ सामने आया है। इस कंपनी ने काफी कम समय में अच्छी उपलब्धी भी शायद इसी कारण हासिल की है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि कंपनियां अपने स्मार्टफोंस को ज्यादा स्मार्ट बनाने की होड़ में नई नई तकनीकी इनमें शामिल कर रही हैं। हर कंपनी चाहती है कि वह अपने स्मार्टफोन को दूसरे से ज्यादा बेहतर बनाये। इसी दौड़ में OnePlus  भी शामिल है, और अपने आगामी स्मार्टफोंस में भी कंपनी कुछ नया करने वाला है, इन बड़े बड़े बदलावों को देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि आने वाले समय में कंपनी अपने OnePlus 6T स्मार्टफोन में कुछ नया शामिल कर सकती है। अब यह डिस्प्ले को लेकर हो सकता है, या ऐसा भी हो सकता है कि इसमें ट्रिपल कैमरा डिजाईन का इस्तेमाल कर लिया जाये। हालाँकि अभी आधिकारिक तौर पर कंपनी ने ऐसा कुछ नहीं कहा है लेकिन बदलते ट्रेंड को देखकर ऐसा लग रहा है कि ऐसा हो सकता है। 

अभी अगर कुछ समय पहले की ही बात करें तो कंपनी ने अपने OnePlus 6 स्मार्टफ़ोन को एक नए चार्मिंग कलर ऑप्शन यानी Amber Red में पेश किया है, इसके अलावा OnePlus 6T का एक लीक रेंडर यह भी दर्शा रहा है कि इस डिवाइस में एक दमदार डिजाईन होने वाला है। इस रेंडर में कहा जा सकता है कि फोन में बहुत ही नैरो फ्रेम्स और राउंडेड कॉर्नर्स होने वाले हैं। ऐसा भी सामने आ रहा है कि इस फोन में 95% स्क्रीन रेश्यो का इस्तेमाल किया जाने वाला है। यह Oppo Find X से भी कहीं ज्यादा है। साथ ही इसमें नई या ऐसा भी कह सकते हैं बायोमेट्रिक सुरक्षा को लेकर सबसे नई तकनीक यानी In-Screen फिंगरप्रिंट सेंसर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

अब जब ट्रेंड इस ओर मुड़ ही रहा है, और हम कुछ स्मार्टफोंस में Pop-up कैमरा देख चुके हैं, तो ऐसा भी हो सकता है कि जल्द ही OnePlus भी इस तकनीकी को अपने आगामी स्मार्टफोन में शामिल कर ले क्योंकि इस डिवाइस को लॉन्च होने में अभी समय बाकी और लॉन्च से पहले किसी भी तरह के डिजाईन आदि को देखते हुए बदलाव बड़ी आसानी से किये जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें 3D फेस रिकग्निशन/पेमेंट आदि जैसे फीचर भी शामिल किये जा सकते हैं, ऐसा ही कुछ हम Xiaomi Mi 8 में देख चुके हैं। इस डिवाइस में आपको एक कर्व बॉडी भी देखने को मिल सकती है। इसमें ट्रिपल कैमरा भी पहले बार ही कंपनी इस्तेमाल कर सकती है। 

जैसा कि हम देख रहे हैं कि आज हर ओर 5G की बात हो रही है, अब देखना होगा कि इसे कब तक स्मार्टफोंस में शामिल कर लिया जाता है, और ऐसा पहला डिवाइस हो सकता है, जिसमें सबसे पहले इस फीचर या ऐसा भी कह सकते हैं कि इस तकनीकी को शामिल कर लिया जाता है। अभी हाल ही में सामने आया था Liu Zuohu ने कहा था कि OnePlus 6T डिवाइस में आपको 5G सपोर्ट मिल सकती है। ऐसा भी हम जानते हैं और इसमें कोई दोराय भी नहीं है कि क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट 5G को सपोर्ट करने वाला है। हालाँकि इसे 8GB और 512GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया जा सकता है। 

हालाँकि इस समय आधिकारिक तौर पर कुछ भी सामने नहीं आया है लेकिन ऐसा कई रेंडर और लीक आदि के माध्यम से सामने आ चुका है। इस डिवाइस में वैसे तो कई दमदार फीचर हो सकते हैं लेकिन अभी इस समय इनके बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन अब सामने आ रहा है कि आने वाले समय में इन सब फीचर्स के बारे में धीरे धीरे जानकारी सामने आती रहने वाली है। अब देखना है कि आखिर कब तक इस बारे में जानकारी आना शुरू होता है।

नोट: यहाँ दर्शाई गई सभी तसवीरें काल्पनिक हैं!

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo