Nokia 3 और Xiaomi Redmi 4 में से कौन-सा है बेहतर

Nokia 3  और Xiaomi Redmi 4 में से कौन-सा है बेहतर
HIGHLIGHTS

Nokia 3 की कीमत Rs 9,900 है. वहीँ Xiaomi Redmi 4 (3GB रैम) वेरियंट की कीमत Rs 8,999 है.

बाज़ार में वैसे तो 10 हज़ार रूपये के सेगमेंट में बहुत सारे स्मार्टफ़ोन्स मौजूद हैं. हालाँकि इसमें से कुछ ही लोगों में बहुत अधिक लोकप्रिय हैं. इन्हीं में से एक है Xiaomi Redmi 4 (3GB रैम) वेरियंट, कुछ ही समय में इस फ़ोन ने भारतीय यूजर्स के दिल में एक अच्छी जगह बना ली है. लेकिन अब बाजार में Nokia ने भी अपने एक सस्ता एंड्राइड स्मार्टफ़ोन उतारा है. हम बात कर रहे हैं Nokia 3 एंड्राइड स्मार्टफ़ोन की. Nokia 3 की कीमत Rs 9,900 है. वहीँ Xiaomi Redmi 4 (3GB रैम) वेरियंट की कीमत Rs 8,999 है. तो चलिए देखते हैं इन दोनों स्मार्टफ़ोन्स में से कौन-सा बेहतर स्पेक्स के साथ पेश किया गया है. Apple Fest, 28th-29th August, अमेज़न पर डिस्काउंट के साथ खरीदें

डिस्प्ले

Nokia 3 में 5-इंच की डिस्प्ले मौजूद है. इस डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 720x 1280 पिक्सल है. वहीँ Xiaomi Redmi 4 में भी 5-इंच की डिस्प्ले मौजूद है. इस डिस्प्ले का रेजोल्यूशन भी 720x 1280 पिक्सल है.

प्रोसेसर 

Nokia 3 में 1.3GHz क़्वाड-कोर मीडियाटेक 6737 प्रोसेसर मौजूद है. वहीँ, Xiaomi Redmi 4 में 1.4GHz ओक्टा-कोर क़्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर दिया गया है. दोनों के प्रोसेसर लगभग एक जैसे ही प्रदर्शन करते हैं. दोनों में कोई ज्यादा अंतर नहीं है.

रैम 

Nokia 3 में 2GB की रैम मौजूद है. वहीँ Xiaomi Redmi 4 के इस वेरियंट में 3GB की रैम दी गई है. Xiaomi Redmi 4 का जो सबसे सस्ता वेरियंट है जो Rs 6,999 में आता है, उसमें 2GB की रैम मिलती है. रैम के मामले में Xiaomi Redmi 4 स्मार्टफ़ोन Nokia 3 को मात देता है.

स्टोरेज

Nokia 3  में यूजर को सिर्फ 16GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है, वहीँ Xiaomi Redmi 4 के इस वेरियंट में 32GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है. दोनों फ़ोन्स की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है.

कैमरा 

Nokia 3 में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का ही फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. वहीँ Xiaomi Redmi 4 में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. Nokia 3 का फ्रंट कैमरा ज्यादा मेगापिक्सल का है, वहीँ Xiaomi Redmi 4 का रियर कैमरा नोकिया की तुलना में ज्यादा मेगापिक्सल कैमरे के साथ आता है.

ऑपरेटिंग सिस्टम 

Nokia 3 में एंड्राइड नूगा 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है, वहीँ Xiaomi Redmi 4 में एंड्राइड मार्शमैलो 6.0.1 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. ऑपरेटिंग सिस्टम के मामले में Nokia 3 आगे है.

बैटरी

Nokia 3 में 2630mAh की बैटरी दी गई है, जो इस सेगमेंट में मौजूद कई अन्य फ़ोन्स से भी कम है. वहीँ, Xiaomi Redmi 4 में 4100mAh बैटरी मौजूद है. बैटरी के मामले में शाओमी आगे है.

निष्कर्ष 

जहाँ, दोनों फ़ोन्स की डिस्प्ले और प्रोसेसर एक जैसे ही हैं. वहीँ, Nokia 3 सिर्फ फ्रंट कैमरे और ऑपरेटिंग  सिस्टम के  मामले में आगे है. अगर बात करें, Xiaomi Redmi 4 की तो यह रियर कैमरे, रैम, बैटरी और इंटरनल स्टोरेज के मामले में ज्यादा अच्छा है. स्पेक्स के मामले में तो Xiaomi Redmi 4 ज्यादा अच्छे स्पेक्स दे रहा है. 

Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन डिस्काउंट

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo