Moto E5 Plus बनाम Xiaomi Redmi Note 5 Pro बनाम Asus Zenfone Max Pro M1 बनाम Oppo Real Me 1; आइये जानते हैं आखिर किस डिवाइस में है कितना दम

Moto E5 Plus बनाम Xiaomi Redmi Note 5 Pro बनाम Asus Zenfone Max Pro M1 बनाम Oppo Real Me 1; आइये जानते हैं आखिर किस डिवाइस में है कितना दम
HIGHLIGHTS

Motorola ने आज भारतीय बाजार में अपने दो नए स्मार्टफोंस Moto E5 और Moto E5 Plus के तौर पर क्रमश: Rs 9,999 और Rs 11,999 की कीमत में लॉन्च कर दिए हैं। आइये जानते हैं कि भारतीय बाजार में इन स्मार्टफोंस का सामना कि धुरंधरों से होने वाला है।

Moto E5 Plus vs Xiaomi Redmi Note 5 Pro vs Asus Zenfone Max Pro M1 vs Oppo Realme 1: Motorola ने आज भारतीय बाजार में Rs 15,000 की कीमत के अंदर ड्यूल कैमरा और अन्य दमदार फीचर्स के साथ अपने Moto E5 और Moto E5 Plus स्मार्टफोन को लॉन्च किया है, ऐसा लग रहा है कि यह डिवाइस भारतीय बाजार में पहले से ही मौजूद कुछ इसी कीमत में या इस कीमत के आसपास आने वाले स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर देने वाला है। इस डिवाइस की कीमत की चर्चा करें तो यह भी कम है, और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह एक बढ़िया डिजाईन है। ऐसा माना जा रहा है कि यह डिवाइस भारतीय बाजार में Oppo के अभी हाल ही में लॉन्च किये गए Oppo Realme 1 स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर देने वाला है, हालाँकि इस डिवाइस के अलावा इस डिवाइस की टक्कर Xiaomi के Xiaomi Redmi Note 5 Pro से भी होने वाली है, इसके अलावा इस लिस्ट में Asus का भी हाल ही में लॉन्च किया गया Asus Zenfone max Pro M1 स्मार्टफोन है। इन सभी स्मार्टफोंस का डिजाईन काफी बढ़िया है, इसके अलावा फीचर्स के मामले में भी यह डिवाइस एक दूसरे से काफी मेल खाते हैं।

आइये जानते हैं कि आखिर इन तीनों ही स्मार्टफोंस के बीच क्या बड़ा अंतर है, और किस डिवाइस में कितना दम है, कीमत में मामले में सब ही स्पेक्स को देखते हुए आपके लिए कौन सा डिवाइस ज्यादा बेहतर रहने वाला है। आइये जानते हैं कि आखिर किस डिवाइस को लेने पर आपको ज्यादा फायदा होने वाला है।

कीमत और उपलब्धता

अगर Moto E5 Plus स्मार्टफोन की कीमत की चर्चा करें तो इस डिवाइस को कंपनी की ओर से Rs 11,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा Moto E5  स्मार्टफोन को Rs 9,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इस डिवाइस को आज रात 12 बजे से अमेज़न इंडिया के माध्यम से एक्सक्लूसिव तौर पर सेल के लिए उपलब्ध करा दिया जाने वाला है। वहीँ अगर Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता दें कि इसे दो अलग अलग वैरिएंट में लॉन्च किया गया है. इसके 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वैरिएंट को 10,999 रूपये की कीमत में खरीदा जा सकता है, जबकि 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को 12,999 रूपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

इसके अलावा अगर Xiaomi Redmi NoTe 5 Pro स्मार्टफ़ोन की कीमत की चर्चा करें तो इसे भी दो अलग अलग वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, अभी हाल ही में इसकी कीमत में बढ़ोत्तरी भी हुई है. अगर आप इसे लेना चाहते हैं तो आपको Rs 1,000 ज्यादा इसके लिए खर्च करने होंगे. असल में इसके लॉन्च के समय इस डिवाइस की कीमत क्रमश: Rs 12,999 और Rs 14,999 थी, हालाँकि अब यह बढ़ गई है. Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन को आज इनकी जल्दी जल्दी होने वाली सेल में जाकर खरीद सकते हैं। इसके अलावा Oppo Real Me 1 स्मार्टफोन की बात करें तो इस डिवाइस  के सभी वैरिएंट्स को आप अमेज़न इंडिया के माध्यम से खरीद सकते हैं। फोन के 3GB रैम मॉडल को आप Rs 8,990 की कीमत में ले सकते हैं। इसके 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट को आप Rs 13,990 और इसके 4GB रैम और 64GB  स्टोरेज वैरिएंट को आप महज Rs 10,990 की कीमत में ले सकते हैं। 

डिस्प्ले और डिजाईन

Moto E5 Plus स्मार्टफोन को कंपनी की ओर से एक 6-इंच की IPS 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली HD+ 720×1440 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा Asus के डिवाइस में आपको एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। वहीँ Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह 5.99 इंच के फुल HD डिस्प्ले से लैस है, डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन 1080×2160 पिक्सल और एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है, साथ ही 2.5D कर्व्ड ग्लास से लैस है। Oppo Realme 1 स्मार्टफोन में आपको एक 6-इंच की FHD+ डिस्प्ले मिल रही है।

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

Motorola के इस डिवाइस को कंपनी की ओर से क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 435 के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा यह 3GB रैम से भी लैस है। इसमें आपको 32GB की स्टोरेज भी मिल रही है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 128GB तक बढ़ा भी सकते हैं। वहीँ Asus के डिवाइस में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। फोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट में भी लॉन्च किया गया है। Redmi Note 5 Pro डिवाइस में भी आपको यही चिपसेट मिल रहा है। इसके अलावा इसे भी दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। हालाँकि Oppo Realme 1 स्मार्टफोन में आपको मीडियाटेक हेलिओ P60 चिपसेट दिया गया है, इस फोन को ड्यूल 4G सपोर्ट के साथ लॉन्च किया गया है। फोन को 3GB की रैम और 32GB की इन्टरनल स्टोरेज के साथ के अलावा एक 4GB की रैम और 64GB की इन्टरनल स्टोरेज और 6GB की रैम के अलावा 128GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है।

कैमरा

Moto E5 Plus स्मार्टफोन में आपको एक 12-मेगापिक्सल का f/2.0 अपर्चर वाला लेज़र ऑटोफोकस और फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस वाला कैमरा दिया गया है, इसके अलावा यह LED फ़्लैश से भी लैस है। फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा f/2.2 अपर्चर के साथ मिल रहा है। वहीँ आसुस का कैमरा इस मामले में कुछ आगे है, फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल और एक 5-मेगापिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है।

इसके अलावा Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में आपको f/2.2 अपर्चर के साथ 12MP+5MP का डुअल रियर कैमरा और LED सेल्फी लाइट के साथ 20MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है। Oppo Realme 1 स्मार्टफोन में आपको कंपनी की ओर से 13-मेगापिक्सल के रियर और 8-मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि इस डिवाइस की एक खराब बात यह है कि इसमें आपको फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं मिल रहा है, हालाँकि इसके अलावा कंपनी ने इसमें एक फेस अनलॉक फीचर शामिल किया गया है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

Moto E5 Plus स्मार्टफोन में आपको एक 5,000mAh क्षमता की बड़ी बैटरी मिल रही है, साथ ही इसमें आपको स्टॉक एंड्राइड 8.0 Oreo का भी सपोर्ट मिल रहा है, फोन में आपको स्प्लैश रेसिस्टेंट कोटिंग मिल रही है, जिसके कारण इसकी बॉडी सुरक्षित रहती है। इसका मतलब है कि आपका फोन स्प्लैश, पानी और अन्य तरल पदार्थों से भी सुरक्षित रहता है। इसके अलावा आपको Asus के डिवाइस में में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, इसके अलावा यह एंड्राइड 8.1 Oreo के अलावा 5,000mAh क्षमता की बैटरी से भी लैस है। वहीँ अगर Xiaomi Redmi Note 5 Pro की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, माइक्रो USB और 3.5mm हेडफोन जैक सपोर्टिव है और फोन की बैटरी 2.0 क्विक चार्ज के साथ 4000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है। Oppo Realme 1 स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको क 3410mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, यह AI बैटरी मैनेजमेंट से लैस है। फोन एंड्राइड Oreo पर आधारित कलर OS 5.0 के साथ लॉन्च हुआ है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo