नोकिया एक्स के लिए मार्गदर्शक: एंड्रायड एप्स को इंस्टाल करना, इंटरफ़ेस और रूटिंग

द्वारा Saransh Kataria | अपडेटेड 11 Nov 2014
नोकिया एक्स के लिए मार्गदर्शक: एंड्रायड एप्स को इंस्टाल करना, इंटरफ़ेस और रूटिंग

तो आपने नया नोकिया एक्स खरीद लिया, लेकिन क्या आपको इसका नया इंटरफ़ेस कुछ समझ में नहीं आ रहा है? घबराइए मत, इस मार्गदर्शन को पढ़िये और अपने नए नोकिया एंड्रायड फ़ोन को समझिये.

advertisements

यूजर इंटरफ़ेस

नए नोकिया एक्स का इंटरफ़ेस दो भागों या दो स्क्रीन में बंटा हुआ है. एक सभी इंस्टाल किये गए एप्लीकेशन की सूची बताता है और दूसरा फ़ास्ट लेन दृश्य दिखाता है जो नोकिया आशा की तरह है. यह उन एप्लीकेशन्स को दिखाता है जो आपने जल्दी ही लांच किये हैं. एप्लीकेशन स्क्रीन इन्हें फोल्डर के रूप में व्यवस्थित करने के लिए काफी अच्छा है. आप टाइल के आकार को भी बदल सकते हैं और उन्हें छोटे आकार से मध्यम आकार का बना सकते हैं.

फ़ोन को अनलॉक करना

आप अपने फ़ोन को अनलॉक करने के लिए पॉवर बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं, या जब घड़ी दिखाई दे तब स्क्रीन पर दो बार थपकी देकर लॉक स्क्रीन वॉलपेपर को चालू करके और यहाँ पर स्वाइप करके उपकरण को अनलॉक कर सकते हैं.

advertisements

एक साथ कई काम करना

नोकिया एक्स में नोकिया द्वारा दिए गए एंड्रायड स्वरूप में न सिर्फ गूगल प्ले सेवा की कमी है बल्कि इसमें कई काम एक साथ कर पाने की क्षमता का भी अभाव है. इसे एक सही मल्टीटास्किंग उपकरण नहीं कहा जा सकता है, बल्कि इसमें आशा उपकरणों की ही तरह इसकी सिर्फ एक झलक भर है.

फ़ास्ट-लेन

फ़ास्ट-लेन सभी एप्लीकेशन्स का ब्योरा रखता है जो आपने हाल ही में इस्तेमाल किये हैं. चाहे शब्द हो, संगीत हो, एप्लीकेशन हो या डाउनलोड हो, यह सब इतिहास को टाइमलाइन के रूप में सुरक्षित रखता है.

advertisements

स्क्रीनशॉट्स लेना

नोकिया एक्स में एंड्रायड की कुछ विशेषताएं बिना किसी परिवर्तन के रखी गई हैं. स्क्रीनशॉट्स लेना उनमें से एक है. स्क्रीनशॉट लेने ले लिए आपको सिर्फ पॉवर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ दबाना है, और स्क्रीन पर जो भी दिखाई दे रहा होगा, आपको उसका स्क्रीनशॉट मिल जायेगा.

लांचर्स

नोकिया एक्स में दिया गया नोकिया लांचर प्रदर्शन में देरी करता है जो मुझे पसंद नहीं आया, लेकिन आप बिना किसी मुश्किल के अन्य लांचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. मैंने इस पर डाउनलोड करके नोवा लांचर इंस्टाल किया और इसने बहुत शानदार काम किया. इसे इंस्टाल करने पर मुझे बहुत राहत हुई और मेरे लिए इस फ़ोन को इस्तेमाल करना काफी आसान हो गया.

advertisements

फ़ोन को रूट करना

अगर आप प्रयोग करने वालों में से हैं, तो आप फ़ोन तक पूर्ण रूप से पहुंच के लिए अपने फ़ोन को रूट कर सकते हैं. बहुत से लोगों ने अपने उपकरण के सिस्टम तक पूरी तरह से पहुंचने के लिए इसे सफलतापूर्वक किया है, फिर वो इसके साथ जो चाहें, कर सकते है.

Saransh Kataria
advertisements
डिजिट से पूछें

हाल में किए गए सवाल

Which tablet is best Apple iPad Air or Samsung Galaxy Note 10.1 ?
Vivek Bhatt
Aug 14, 2014
जवाब
टिप्पणियां
सबसे पहले पोस्ट करें कमेंट
नया कमेंट पोस्ट करें
कमेंट पोस्ट करने के लिए आपको साइन इन करना होगा
advertisements