Digit Zero 1 Awards 2020: बेस्ट बजट स्मार्टफोन

Digit Zero 1 Awards 2020: बेस्ट बजट स्मार्टफोन

मिड-रेंज स्मार्टफोंस की तरह बजट स्मार्टफोंस को भी महामारी का प्रभाव देखने को मिला है और इसके परिणाम स्वरूप हार्डवेयर की कीमतें बढ़ गई हैं और इसलिए हमने बजट स्मार्टफोन की लिमिट 10,000 रूपये से बढ़ाकर 15,000 रूपये कर दी है जिसमें Micromax In Note 1, POCO M2 Pro आदि फोंस नॉमिनी बनते हैं। इस श्रेणी में मीडियाटेक प्रॉसेसर्स को दह गया है। ताईवानी चिप डिज़ाइनर परफॉर्मेंस और वैल्यू फॉर मनी के मामले में क्वालकॉम को पीछे छोड़ चुका है और एंट्री-लेवल स्मार्टफोंस पर भी बढ़िया गेमिंग परफॉर्मेंस मिलती है।

विनर: NARZO20 PRO

Realme Narzo20 Pro

रियलमी ब्रांड की ओर से आया Narzo20 Pro 65W फास्ट चार्जिंग, क्वाड-कमेरा, एज-टू-एज डिस्प्ले जैसेस फीचर्स के साथ किसी बजट स्मार्टफोन से ज़्यादा ही है। मीडियाटेक हीलियो G95 द्वारा संचालित Narzo 20 Pro ने हमारी बजट स्मार्टफोन की टेस्ट शीट में CPU, GPU और बैटरी स्कोर्स में सबसे आगे रहा है। डिवाइस में हाई-रिफ्रेश रेट डिस्प्ले मिल रही है फोन को शानदार बनाने के लिए इसमें 64MP का कैमरा दिया गया है। डिवाइस पर फिल्में, सोशल मीडिया ब्राउज़िंग और लंबे ईमेल टाइप करने का अच्छा अनुभव मिलता है। CoD: Mobile जैसे गेम भी बिना किसी नोटिस किए जाने वाले फ्रेम ड्रॉप के चलते हैं। अधिकतर स्मार्टफोन में बड़ी बैटरी के साथ स्लो चार्जर मिलते हैं लेकिन Narzo20 Pro ने इस चीज़ को भी बदला है। डिवाइस में मौजूद 4,500mAh की बैटरी 30 मिनट में पूरी चार्ज हो जाती है। फोन की कीमत 15,000 रूपये के अंदर है जो इस साल फोन पर ध्यान देने की वजह बन जाती है।

रनर अप: REDMI 9 PRIME

Redmi 9 Prime

Redmi 9 Prime दूसरे नंबर पर है और इस साल 15,000 रूपये की श्रेणी में सबसे बैलेन्स्ड ऑल राउंडर है। यह पॉवरफुल स्पेक्स शीट तो ऑफर नहीं करता है लेकिन यह फिर भी एक अच्छा उदाहरण है। Redmi 9 Prime में 6.5 इंच की LCD डिस्प्ले दी गई है जो एक एपिसोड को पूरे एंजॉय के साथ देखने की अनुमति देती है। डिवाइस में मिलने वाला 12MP का क्वाड कैमरा पेपर पर उतना अच्छा नहीं लगता है लेकिन इसके परिणाम अन्य स्मार्टफोंस की तुलना में काफी दिलचस्प हैं। यह शार्प डीटेल, बढ़िया कलर ऑफर करता है। Redmi 9 Prime सोशल मीडिया और फिल्म देखने के दौरान भी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। CoD: Mobile जैसे गेम्स हाईएस्ट ग्राफिक्स कोर्स पर नहीं चल सकता है लेकिन आपको मीडियम ग्राफिक्स पर कोई लैग देखने को नहीं मिलेगा। 5,000mAh की बैटरी के साथ फोन अच्छे से चलता है और यह 2 घंटे में पूरा चार्ज हो जाता है।

बेस्ट बाय: REDMI NOTE 9

Redmi Note 9

Redmi Note 9 कंपनी की ओर से सबसे शानदार लाइनअप है लेकिन कंपनी ने इस साल सीरीज़ को तीन हिस्सों Note 9, Pro और Pro Max में बांटा है। स्मार्टफोन की लागत में बढ़ोतरी के बाद भी Redmi Note 9 अच्छे स्पेक्स ऑफर करता है। डिवाइस मीडियाटेक हीलियो G85 पर काम करता है। फोन 5,000mAh की बैटरी से लैस है जो पूरे दिन आराम से चलती है और कैमरा भी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा है। इसके रोज़मर्रा के अच्छे इस्तेमाल और लंबी बैटरी लाइफ के आधार पर हम Redmi Note 9 को बेस्ट बाय अवार्ड दे रहे हैं।

DIGIT ZERO 1 अवार्ड्स के बारे में:

20 वर्षों की लगातार विरासत के साथ, डिजिट ज़ीरो 1 अवार्ड्स को उद्योग के एकमात्र प्रदर्शन-आधारित पुरस्कारों के रूप में मान्यता प्राप्त है। डिजिट अवार्ड्स ब्रांड को ऐसे प्रोडक्टस के लिए नवाज़ता है जिन्हें कंपनियों ने सालों की रिसर्च के बाद बनाया है और ये परफॉर्मेंस के मामले में दूसरों को मात देते हैं। सभी प्रोडक्टस को एक कठोर और वैज्ञानिक परीक्षण प्रक्रिया से गुजरने और एक ही श्रेणी में प्रतिस्पर्धी ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बनाया जाता है। हर एक श्रेणी में विजेता की घोषणा उनके कुल स्कोर पोस्ट के प्रदर्शन के आधार पर की जाती है, जो कि प्रमुख प्रदर्शन मापदंडों के दौरान हर श्रेणी के लिए आयोजित 56 परीक्षणों के औसत से किया जाता है। Zero1 अवार्ड के लिए की जाने वाले परीक्षण में कीमत या डिजाइन के लिए स्कोर पर विचार नहीं किया जाता है। इसका उद्देश्य उन सर्वोत्तम उत्पादों की पहचान करना है जो पैसा वसूल हो, उद्योग को आगे बढ़ाने वाले नवाचारों का जश्न मना सके और हम उन प्रोडक्टस को पुरस्कृत करते हैं जो बाजार में कॉम्पटिशन पैदा करते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo