Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग प्रीमियम स्मार्टफोन कैमरा

Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग प्रीमियम स्मार्टफोन कैमरा

Digit Hindi | 12 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग प्रीमियम स्मार्टफोन कैमरा केटेगरी का विजेता।

2019 स्मार्टफोन कैमरा के लिए काफी अग्रेसिव रहा है, इस साल हमने लगता है कि स्मार्टफोंस कैमरा और DLSR की परफॉरमेंस लगभग एक जैसी ही रही है. लेकिन परफॉरमेंस से ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता है, अभी स्मार्टफोंस को DSLR की जगह लेने में कुछ समय लग सकता है. हालाँकि इस साल अगर हम स्मार्टफोन कैमरा की बात करें तो हमें इनोवेशन की एक नई लहर ही देखने को मिली है. इस साल हमने बड़े सेंसर जैसे 48MP और इसके अलावा 64MP रेजोल्यूशन तकनीकी को भी देखा है. इसके अलावा अगर हम लेंस की चर्चा करें तो हमने इस साल बड़े अपर्चर देखे हैं. इसके अलावा इस साल हमने टेलीफोटो लेंस भी देखे हैं. इसके अलावा इस साल हार्डवेयर में भी बड़े इम्प्रूवमेंट हुए हैं. ऐसा ही कुछ सॉफ्टवेयर को लेकर भी देखा गया है. कैमरा में AI तकनीकी के शामिल होने से इसका काम भी आसान कर दिया है. स्मार्टफोन कैमरा के साथ काफी समय बिताने के बाद हमारा Zero1 Awards 2019 का विजेता कौन है आइये जानते हैं.

WINNER: APPLE IPHONE 11 PRO 

हर साल, Apple iPhone के कैमरा स्टैक में कुछ सुधार करता है जो इसे एंड्रॉइड फ्लैगशिप स्मार्टफोंस की पहुँच से दूर कर देता है। हालांकि, इस साल  हुए सुधार कहीं ज्यादा स्पष्ट रूप में सामने आये हैं। ऐप्पल ने मशीन शॉट के साथ मल्टी-फ्रेम कैप्चर को शामिल किया है, जो कि इमेज शॉट के लिए एक सेगमेंटेड टोन-मैपिंग है। इसका परिणाम यह है कि बिट्स और फोटो के कुछ हिस्सों पर उनके लिए लागू एक कस्टम एक्सपोज़र आ जाता है, इसके कारण रेंज में भी काफी सुधार आता है। हमने इस "सॉफ्टवेयर ट्रिक" पर ध्यान दिया जब हमने एक अच्छी रौशनी वाले बल्ब शूट किया और हमने पाया कि इसके साथ ही सीलिंग भी साफतौर पर उभरकर सामने आई है। कोई अन्य स्मार्टफ़ोन कैमरा डायनामिक श्रेणी के इस स्तर को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं है। इसके अतिरिक्त, इस साल के iPhone 11 Pro में ऑटोफोकस सबसे अच्छा है, ख़राब रौशनी की व्यवस्था आदि में भी इसके माध्यम से आपको फोटो किसी भी समस्या के बिना लेने का अवसर मिलता है, इसके अलावा यह सबसे विश्वसनीय था, प्राइमरी सेंसर पर 100 प्रतिशत फोकस पिक्सेल उपस्थिति के लिए निर्माताओं को शुक्रिया कहना होगा। कम रोशनी में बेहतर तस्वीरें लेने के लिए, Apple ने नाइट मोड के अपने वर्जन या फीचर को भी लागू किया है, जो स्वचालित रूप से 1 सेकंड से 10 सेकंड के बीच किसी भी चीज़ की शॉट अवधि प्रदान करता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप हाथ से शूटिंग कर रहे हैं या आपके पास एक Tripod है। कुल मिलाकर, iPhone 11 Pro सबसे बढ़िया गतिशील रेंज प्रदान करता है और इस साल एक स्मार्टफोन कैमरे पर सबसे तेज़ फ़ोकसिंग सिस्टम भी इसी में मौजूद है। परिणाम पहले से कहीं अधिक बेहतर गतिशील रेंज वाली फोटो आप इसके माध्यम से ले सकते हैं, जो कि वास्तव में प्रभावशाली है और एक ऐसा कैमरा है जो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कभी भी महत्वपूर्ण क्षणों को भूलें नहीं इन बातों के लिए उत्तरदायी है.

RUNNERUP: HUAWEI P30 PRO 

जब इस साल की शुरुआत में Huawei ने P30 प्रो लॉन्च किया था, तो उन्होंने बहुत सारे लम्बे दावों के साथ ऐसा किया, जिसे हम रिव्यु करने के लिए उत्सुक थे। हालाँकि Huawei P30 Pro ने हमें निराश नहीं किया है! नए RYYB सेंसर ने P30 Pro को कम रोशनी वाली तस्वीरें शूट करने की अनुमति दी है, जिसके लिए अन्य स्मार्टफोन्स में आपको अलग से एक नाइट मोड की आवश्यकता होती है। 40 मेगापिक्सेल सेंसर भी पिक्सेल को बिन कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अविश्वसनीय डिटेल्स के साथ 10 मेगापिक्सेल फोटो तैयार होती है। जहां यह Apple iPhone 11 Pro को कड़ी टक्कर देने में सक्षम है। हाई लोकल कंट्रास्ट का परिणाम यह है कि फोटो थोड़ी कम गतिशील रेंज के साथ नजर आती हैं और इनका रंग भी कुछ गहरा होना जरुरी है, जितना रंग को गहरा होना चाहिए, उतना होगा जरुरी है। नए RYYB सेंसर के अलावा, Huawei ने अपने इस फोन को एक 5x ऑप्टिकल जूम लेंस से भी सजाया है, उपयोगकर्ताओं के लिए 50x हाइब्रिड ज़ूम प्राप्त करने का एक तरीका है जिससे उपयोगकर्ताओं को मून की फोटो लेने की भी आज़ादी मिलती है। यह देखते हुए कि डायनेमिक रेंज बहुत अधिक कंट्रास्ट के कारण हिट होती है, Huawei P30 Pro पहले स्थान से Zero1 Awards में दूसरे स्थान पर आ जाता है।

BEST BUY: SAMSUNG GALAXY NOTE10+

हालाँकि जब आप स्मार्टफोन फोटोग्राफी के बारे में विचार करते हैं तो ऐसा नहीं कि सैमसंग गैलेक्सी Note सीरीज आपके सामने पहले स्थान पर तौर पर उभर कर सामने आती है. हालाँकि सैमसंग की इस सीरीज के माध्यम से आपको कुछ रिफाइंड तसवीरें तो मिलती ही हैं, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है. इस साल लॉन्च हुए लगभग सभी सैमसंग फोंस में आपको अच्छा कैमरा तो मिलता ही है. इस साल सैमसंग गैलेक्सी Note 10+ स्मार्टफोन एक ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है. इस स्मार्टफोन के प्राइमरी कैमरा में आपको f/1.5 अपर्चर मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 2X टेलीफ़ोटो लेंस भी मिल रहा है, जो f/2.2 अपर्चर से लैस है. इस ट्रिपल कैमरा सेटअप से आप शानदार विविड फोटो ले सकते हैं, इसके अलावा सैमसंग के HDR अल्गोरिद्म को लेकर कहा जा सकता है कि इन तीनों सेंसर की डायनामिक रेंज को बढ़ाता है. हालाँकि यह Huawei P30 Pro से कुछ ही पॉइंट्स से पीछे रह जाता है, हालाँकि यह भी वहां जहां डिटेल रिटेंशन आयर लो लाइट परफॉरमेंस की बात आती है, यह वहीँ P30 Pro से कुछ पीछे रह जाता है, यहाँ हम पाते हैं कि लो लाइट फोटोग्राफी के कारण P30 Pro बाजी मार लेता है. हालाँकि अगर हम कीमत की बात करें तो ऐसा कहा जा सकता है कि Samsung Galaxy Note 10+ स्मार्टफोन परफॉरमेंस और कीमत का बेहतरीन बैलेंस है. इसी कारण इस मोबाइल फोन को इस साल का बेस्ट बय डिवाइस कहा जा सकता है.

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार