DIGIT ZERO 1 AWARDS 2019: बेस्ट प्रीमियम एंड्राइड स्मार्टफोन

DIGIT ZERO 1 AWARDS 2019: बेस्ट प्रीमियम एंड्राइड स्मार्टफोन

Digit Hindi | 09 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट प्रीमियम एंड्राइड स्मार्टफोन केटेगरी का विजेता।

पिछले साल आए एंड्राइड डिवाइसेज़ में हमने काफी दिलचस्प डिवाइस देखे हैं लेकिन इनकी तुलना में इस साल पेश हुए एंड्राइड स्मार्टफोंस एक अलग ही जगह बना चुके हैं। इस साल कई नए पुराने ब्रांड्स फीके पड़े तो उससे अधिक ब्रांड्स ने एक नया मुकाम पाया है। इस सब के बाद उपभोक्ताओं के पास हर प्राइस सेगमेंट में बहुत से विकल्प मिल चुके हैं। इस साल हमें हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले फोन, गेमिंग फोंस को आम होते देखा है और साथ ही बहुत से फोन हाई स्पीड UFS 3.0 स्टोरेज के साथ उतारे गए हैं। रैम की बात करें तो अब फोंस में 12GB रैम तक का विकल्प मिलता है। चार्जिंग स्पीड और बैटरी क्षमता में भी बढ़ोतरी हुई है। इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए हमने एंड्राइड फोंस की टेस्टिंग की है और इस साल के बेस्ट एंड्राइड फोन को चुना है।

WINNER: HUAWEI P30 PRO

Huawei P30 Pro इस बेस्ट स्मार्टफोन अवार्ड के लिए एक मज़बूत प्रतियोगी है, इसकी CPU परफॉरमेंस हाई रही लेकिन GPU परफॉरमेंस Note 10+ के मुक़ाबले कुछ कम रही। दूसरी कमी इस डिवाइस में मौजूद 1080p की डिस्प्ले रही क्योंकि फ्लैगशिप केटेगरी के अन्य स्मार्टफोंस में 2K या हाई रेज़ोल्यूशन पैनल को रखा गया है। Huawei P30 Pro का कैमरा इसकी खासियत है और RYYB सेंसर तथा 5x टेलीफ़ोटो लेंस यूज़र्स को पहले से बेहतर ऑप्शन देते हैं। Huawei P30 Pro हमारे Zero1 awards के बेस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन सेगमेंट में Winner रहा है।

RUNNER UP: SAMSUNG GALAXY NOTE 10+

Samsung ने Galaxy Note 10+ को नए Exynos 9825 chipset के साथ लॉन्च किया है और यह SoC 7nm प्रोसेस पर तैयार किया गया है। Galaxy S10 और S10+ में 8nm प्रोसेस पर बने प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। Samsung ने Note 10+ को सभी काम आसानी से करने के लिए 12GB रैम के साथ उतारा है। Note 10+ के रिव्यु के दौरान, डिवाइस ने Geekbench 4 और AnTuTu के हाई रिकॉर्ड स्कोर्स को पार किया है। नया S-Pen बहुत से नए फीचर्स के साथ आया है और Note 10+ वास्तव में खुद को एक ऑल-राउंड एंड्राइड डिवाइस के तौर पर पेश करता है। क्लास लीडिंग डिस्प्ले 1000nits की ब्राइटनेस ऑफर करती है और फोन में मौजूद बैटरी डेढ़ दिन के करीब चलती है। Samsung Galaxy Note 10+ केवल एंड्राइड स्मार्टफोन केटेगरी रनर अप नहीं बल्कि सबसे रिलाएबल और कंसिस्टेंट डिवाइस भी है। Note 10+ में बढ़िया गेमिंग एक्सपीरियंस भी मिलता है और आप PUBG, Asphalt 9, CoD Mobile जैसे गेम्स को खेलकर बढ़िया अनुभव पा सकते हैं। Samsung Galaxy Note 10+ मज़बूत परफ़ॉर्मर है और स्मार्टफोन सेगमेंट में टॉप फाइव परफ़ॉर्मर में से एक है। इस तरह Samsung Galaxy Note 10+ स्मार्टफोन Zero1 अवार्ड्स का Runner up बनता है।

BEST BUY: ONEPLUS 7T PRO

बात करें OnePlus 7T Pro की तो डिवाइस को फ्लैगशिप हार्डवेयर के साथ पेश किया गया है और इसकी मुख्य ख़ासियत क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर और 90Hz रिफ्रेश रेट की डिस्प्ले रही है। फोन में 12GB रैम और UFS 3.0 स्टोरेज मिलता है जो OnePlus 7T Pro को एक अच्छा स्कोर दिलाने में मदद करते हैं। कुछ बेंचमार्क में OnePlus 7T Pro अन्य सभी स्मार्टफोंस को पीछे छोड़ चुका है और कुछ में खुद को टॉप थ्री फोंस में रख पाया है। OnePlus 7T Pro एक गेमिंग फोन न होने के बावजूद बढ़िया गेमिंग एक्सपीरियंस देने में सक्षम है। यह हर गेम के दौरान अधिकतम फ्रेम रेट्स डिलीवर करने के बाद भी तापमान को कम रखता है। बैटरी लाइफ काफी दमदार है और नए Warp Charge के द्वारा फोन को चुटकियों में चार्ज भी किया जा सकता है। ट्रिपल कैमरा सेटअप काफी अच्छी तस्वीरें लेता है हालांकि, कैमरा ऐप में कभी-कभी थोड़े शटर लैग देखे गए हैं जो कि किसी फ्लीटिंग मोमेंट को कैप्चर करने के दौरान परेशान कर सकता है। यह इशू हार्डवेयर का न होकर सॉफ्टवेयर का है इसलिए इसे सॉफ्टवेयर अपडेट के ज़रिए फिक्स किया जा सकता है। इस प्राइस सेगमेंट में अपनी परफॉरमेंस के आधार पर OnePlus 7T Pro एंड्राइड फोंस में बेस्ट बाय रिकमेन्डेशन बन जाता है।

logo
Digit Hindi

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार