Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन

Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन

Digit Hindi | 13 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन केटेगरी का विजेता।

अगर हम पिछले साल की चर्चा करें तो सबसे बड़ी चीज़ 7nm नोड प्रोसेस था, जिसके माध्यम से फोन को परफॉरमेंस मिली वैसा अभी तक नहीं मिली थी. हालाँकि इस साल आये स्मार्टफोंस में हमने ट्रेंड के रूप में बड़े सेंसर देखें तो आपको ज्यादा मेगापिक्सल काउंट के साथ मिलते हैं. इस साल हमने 48MP और 64MP कैमरा देखें हैं. हालाँकि ऐसा भी देखा गया है कि कई मिड-रेंज स्मार्टफोन्स के साथ साथ साथ हाई-एंड फोंस में भी इस ट्रेंड को अडॉप्ट किया है. इसके अलावा हमने ऐसा भी देखा है कि प्रीमियम स्मार्टफोंस में मात्र 12MP का सेंसर ही काम कर रहा है. इसके अलावा इन फोंस में आपको बढ़िया डिस्प्ले तकनीकी भी मिली है. यहाँ हमने HDR को भी एक आम फीचर बनते देखा है. इसके अलावा हमने बैटरी भी शानदार आती देखी हैं. कुलमिलाकर ऐसा भी कहा जा सकता है कि 2019 में आये स्मार्टफोंस में बड़े पैमाने पर इम्प्रूवमेंट की गई हैं. इस साल स्मार्टफोंस को टेस्ट करना और इसके बाद फिर से टेस्ट करना काफी रोचक रहा है क्योंकि कंपनियों ने स्मार्टफोंस के लिए नए नए अपडेट जारी किये हैं. यह फोन को बेहतर बनाने के लिए जारी किये गए हैं. आइये जानते हैं कि आखिर इस श्रेणी में कौन हमारा विजता रहा है.

Winner: Apple iPhone 11 Pro

Apple काफी समय से एंड्राइड को पछाड़ता आ रहा है, इसका सबसे बड़ा कारण है एप्पल की ओर से सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का अपने फोंस में समावेश है. इस साल एप्पल में अपने फोंस में Apple A13 Bionic चिप को शामिल किया है. हमने iPhone 11 Pro में भी Apple A13 Bionic चिप को देखा है, इसने कई नए बेंचमार्क भी सेट किये हैं, और हमारे टेस्ट में इसकी परफॉरमेंस भी सबसे उम्दा रही है. iPhone 11 Pro सिंथेटिक बेंचमार्क काफी मार्जिन से आगे है. इसके अलावा इसमें आपको एक टॉप नौच बी ही मिल रहहि, इसकी परफॉरमेंस भी रियल वर्ल्ड में सबसे बढ़िया है. इसके अलावा गेमिंग भी इस फोन में सबसे दमदार नजर आती है. क्योंकि इसपर आपको 60fps सभी गेम्स में मिलता है. इसमें आपको 90s की स्टेबिलिटी भी मिल रही है. इसके अलावा इस श्रेणी में डिस्प्ले भी अपने आप में सबसे बढ़िया है. इसी कारण इस श्रेणी में हमारा विजेता iPhone 11 Pro मोबाइल फोन है, जिसने बाकी सब को पछाड़ दिया है.

Runner up: Huawei P30 Pro 

Huawei ने हाल ही में एक बड़ा पैच मारा है, लेकिन इससे पहले कि यह मामला था, यह बाजार में कुछ बेहतरीन फोन बना रहे थे। Huawei P30 Pro ने साल में पहले कई बेंचमार्क सेट किए, सबसे बड़ा फोटोग्राफी की द्रष्टि में इसने कई बड़े रिकॉर्ड कायम किये हैं। Huawei ने एक नए प्रकार का सेंसर बनाया जो फोन के नियमित कैमरा मोड को फोटो लेने की अनुमति देता है, जिसके लिए दूसरों को समर्पित नाइट मोड की आवश्यकता होती है। 40 मेगापिक्सल के बड़े फॉर्मेट सेंसर ने वास्तव में P30 Pro को इस साल परीक्षण किए गए बाकी स्मार्टफ़ोन से अलग स्थापित किया है। यह 7nm बेस्ड Kirin 980 कॉर्टेक्स A76 कोर का उपयोग करने वाला पहला फोन था और इसमें तेज़ ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग के लिए ड्यूल न्यूरल प्रोसेसिंग कोर भी शामिल थे। यहां तक कि सैमसंग गैलेक्सी नोट 10+ के साथ एक शक्तिशाली 7nm आधारित Exynos 9825 लॉन्च किया गया था, यह अभी भी P30 Pro को कड़ी टक्कर दे रहा है, इस फोन के बल पर ही कंपनी ने अपने आप को फिर से स्थापित किया है।

Best Buy: Apple iPhone 11 

iPhone 11 प्रो की तरह ही, Apple ने वास्तव में iPhone Xr के चारों ओर उत्पन्न फीडबैक लिया और iPhone 11 को निर्मित किया। iPhone 11 भी एप्पल A13 बायोनिक प्रोसेसर की बदौलत महंगे iPhone 11 के समान ही परफॉरमेंस प्रदान करता है। यह एक बड़ी बैटरी के साथ आता है और 828 x 1792 के रिज़ॉल्यूशन के साथ IPS-LCD डिस्प्ले इसमें आपको एक OLED पैनल के साथ मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप इस iPhone में हम सबसे बढ़िया बैटरी लाइफ देख सकते हैं। भले ही डिस्प्ले एक IPS LCD पैनल है, फिर भी यह Dolby Vision और HDR10 वीडियो प्लेबैक को सपोर्ट करता है। कैमरा में आपको एक टेलीफोटो लेंस मिलता है, लेकिन यह ज्यादा महंगे iPhone 11 Pro से Primary और अल्ट्रा-वाइड कैमरा को बरकरार रखता है, जिसका अर्थ है कि इन दोनों ही फोंस की कैमरा परफॉरमेंस एक जैसा ही है। यह देखते हुए कि iPhone 11 भी लगभग iPhone 11 Pro की तरह ही परफॉरमेंस देती है, एंड्रॉइड फ्लैगशिप की तुलना में कम कीमत के लिए भी, डिवाइस द्वारा पेश किए गए पैसे के लिए महत्वपूर्ण मूल्य से इनकार करना मुश्किल है। इसलिए, Apple iPhone 11 इस वर्ष की टॉप बेस्ट बय डिवाइस है।

एप्पल iPhone 11 Pro 256GB Key Specs, Price and Launch Date

Price: ₹99900
Release Date: 27 Sep 2019
Variant: 64GB , 256GB , 512GB
Market Status: Launched

Key Specs

  • Screen Size Screen Size
    5.8" (1125 X 2436)
  • Camera Camera
    12 + 12 + 12 | 12 MP
  • Memory Memory
    256GB/6GB
  • Battery Battery
    3190 mAh
logo
Digit Hindi

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status