Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग मिड-रेंज स्मार्टफोन कैमरा

Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग मिड-रेंज स्मार्टफोन कैमरा
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग मिड-रेंज स्मार्टफोन कैमरा केटेगरी का विजेता।

अधिकांश बड़े कैमरा इनोवेशन इसी साल मिड-रेंज सेगमेंट में हुए। हम 15,000 रुपये से कम के स्मार्टफ़ोन के अंदर कैमरा सेंसर की बात कर रहे हैं। यहाँ हमने आपको एक लिस्ट दी है, जिसमें आप इन स्मार्टफोन्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं। हाई-रेज़, मैक्रो, अल्ट्रावाइड, और यहां तक कि एक एक्शन कैमरा भी स्मार्टफोंस में आजकल नजर आने लगा है। हमने नए डिजाइनों को भी देखा जो बेजल-लेस डिस्प्ले के लिए भी एक नया कदम हो सकता है। पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाले फोंस भी इस साल बेचे गए हैं। लेकिन Zero1 Awards हम केवल इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि आखिर एक एक स्मार्टफोन कैमरा की परफॉरमेंस कैसी है, चाहे वे किसी भी तरह के नजर क्यों न आते हों। यही कारण है कि हम एक अच्छी तरह से ट्यून किए गए 48MP कैमरा के साथ 64MP कैमरा वाले फोन को पुरस्कार नहीं दे सके। हालाँकि, अधिकांश मिड-रेंजर्स ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। यदि आपने इस साल एक स्मार्टफोन पर लगभग 20 हजार खर्च किए हैं, तो आपको कैमरा ऐप में विकल्पों के खराब होने या अभाव की संभावना है। एंड-टू-एंड लेंस सेटअप जिसमें बड़े 1/2-इंच सेंसर, अल्ट्रावाइड और मैक्रो लेंस, बहुत सारे एआई ट्रिकरी आदि हैं, हालाँकि आपके पास इन्हें निष्क्रिय करने के तरीके भी हैं। 2020 में मिड-रेंजर्स के रूप में कुछ स्मार्टफोंस ने काफी अच्छा किया है लेकिन कुछ ने ज्यादा प्रभावित नहीं किया है।

2019 ZERO 1 AWARD WINNER: REALME 5 PRO

Realme की Pro सीरीज ने हमेशा ही उन सभी दहलीजों को पार किया है जो एक मिड-रेंजर स्मार्टफोन को ऑफर करनी चाहिए. ऐसा ही कुछ Realme 5 Pro स्मार्टफोन ने भी किया है. आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का क्वाड-कैमरा सेटअप मिल रहा है. इस कैमरा ने इस बात को भी साबित किया है कि इस बजट में यह एक सबसे दमदार कैमरा है. यहाँ तक की इसे कई महंगे फोंस में मौजूद कैमरा से भी बेहतर कहा जा सकता है. इसका कैमरा फ़ास्ट है, और बेहतर कलर देने में भी सक्षम है. इसके कैमरा अल्गोरिद्म के माध्यम से फोटो काफी क्रिस्प, विविड और सच्युरेटेड हो जाती हैं. हालाँकि आपके पास कई चॉइस भी कैमरा एप्प में मौजूद हैं. आप इस मोबाइल फोन में 960 fps स्लो-मो विडियो ले सकते हैं, स्टेबिलालाइज्ड 4K विडियो, फ्लेश्ड-आउट प्रो मोड आपको मिल रहा है, मैक्रो लेंस इसमें है. इसके अलावा आप इसके माध्यम से 119 डिग्री अल्ट्रा-वाइड तस्वीरें भी ले सकते हैं. यह सभी फीचर बढ़िया रौशनी में सही और दमदार तरीके से काम करते हैं. हालाँकि कंपनी को ऑटो-फोकस परफॉरमेंस में कुछ कम करने की जरूरत है. हालाँकि Realme 5 Pro एक ऐसा फोन है जो इस साल सबसे बढ़िया कैमरा के साथ आता है.

2019 ZERO 1 RUNNER-UP: XIAOMI REDMI K20

यह कम ही देखने को मिलने वाला है कि एक महंगा फोन दूसरे नंबर का स्थान प्राप्त करे, लेकिन यहाँ Redmi K20 मोबाइल फोन कुछ ही पॉइंट्स से पीछे रह गया है. यहाँ हमने इन दोनों ही कैमरा को देखा है और पाया है कि कुछ ही पॉइंट्स से यह पीछे है, क्योंकि इसकी फोटो कहीं न कहीं कुछ कम शार्प हैं. इसके अलावा इसमें फोकस का भी एक इशू देखा जा सकता है. इसके अलावा Redmi K20 में आपको एक मैक्रो कैमरा का भी अभाव नजर आने वाला है, हालाँकि Realme 5 Pro स्मार्टफोन में आपको यह देखने को मिलने वाला है. हालाँकि Redmi K20 मोबाइल फोन की लो-लाइट परफॉरमेंस कुछ मामलों में बढ़िया है, आपको कम रौशनी में यह कैमरा ज्यादा पसंद आने वाला है. इसका कारण इसमें मौजूद एडवांस ISP है. इसके अलावा यह विडियो आदि में भी बढ़िया है, Xiaomi यह भी चाहता है कि इसे कंपनी रेगुलर तौर पर अपडेट देती रहे और इसे बग फ्री बनाए रखे.

2019 ZERO 1 BEST BUY: XIAOMI REDMI NOTE 8 PRO

अगर हम पेपर्स पर देखें तो आपको बता देते हैं कि Redmi Note 8 Pro मोबाइल फोन का कैमरा Realme 5 Pro से कहीं बेहतर नजर आता है. हालाँकि परफॉरमेंस में यह Realme 5 Pro से पीछे है. Redmi Note 8 Pro मोबाइल फोन के कैमरा से ली गई इमेज कुछ ब्लैंड नजर आती हैं, इनमें कलर आदि को सही करने के लिए एडिटिंग की जरूरत होती है, इसके बाद आप इन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा 64MP कैमरा की डायनामिक रेंज भी Realme 5 Pro से कुछ कम नजर आती है. हालाँकि अन्य चीजें जैसे अल्ट्रा-वाइड कैमरा, मैक्रो लेंस और पोर्ट्रेट मोड आपको बेहतरीन नजर आने वाला है. हमें आशा कर रहे हैं कि Redmi अपने इस फोन के लिए अपडेट भेजना जारी रखने वाला है जिसके कारण इसके कैमरा की परफॉरमेंस टाइम के साथ बदलेगी. इसके कारण यह और भी ज्यादा बढ़िया हो जाने वाली है. 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo