Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग मिड-रेंज स्मार्टफोन

Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग मिड-रेंज स्मार्टफोन

Digit Hindi | 12 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग मिड-रेंज स्मार्टफोन केटेगरी का विजेता।

इस साल का मिड-रेंज सेगमेंट 20,000 रुपये से कम कीमत वाले फोन तक फैला हुआ है और इस श्रेणी में हर साल की तरह बहुत सारे नए मोबाइल फोंस को देखा गया है। हम अपने फोंस के लिए इतना ही चाहते हैं कि यह पॉवरफुल हों और अफोर्डेबल कीमत में आते हों. यहाँ मिड-रेंज फोंस अपने आप को साबित कर सकते हैं। इस सेगमेंट में ऐसे फोंस शामिल हैं, जो आपके रुपयों का सही मोल दे सकते हैं ऐसा भी कह सकते हैं कि इस श्रेणी में कुछ धमाकेदार स्मार्टफोंस आते हैं, हम कह सकते हैं कि यह भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे लोकप्रिय सेगमेंट है। इस श्रेणी में एक ऐसे फोन का चुनाव करना जो सबसे बेहतर हो भी बड़ा ही मुश्किल था क्योंकि एक हर फोन अपने आप में खास है, और अपने आप में एवं अपने स्तर पर कुछ न कुछ यूनीक ऑफर करता है। 2019 में 48MP और यहां तक कि 64MP कैमरा, 8GB रैम और 128GB स्टोरेज और हाई-रेज AMOLED डिस्प्ले सहित मिड-रेंज सेगमेंट में काफी प्रीमियम फीचर्स को देखा गया है। मिड-रेंज सेगमेंट में प्रोसेसर सामान्य 6-सीरीज़ स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से 7-सीरीज़ प्रोसेसर के उच्च स्तर पर भी पहुंचा है. हमने लीडरबोर्ड में MediaTek की वापसी को Xiaomi Redmi Note 8 प्रो में Helio G90T के सौजन्य से देखा है।

अगर हम अपने नॉमिनी आदि की बात करें तो जो Moto G8 Plus से Redmi K20 तक रहे हैं, तो इनमें से ही हमारे विजेता निकलकर सामने आये हैं, आइये इनपर एक नजर डालते हैं-

2019 ZERO 1 AWARD WINNER: XIAOMI REDMI K20 

Redmi K20 स्मार्टफोन बाजार में कई कंट्रोवर्सी के साथ पेश किया गया है, इसकी कीमत को लेकर भी काफी चर्चा रही है. हालाँकि बार में Xiaomi की ओर से इस मोबाइल फोन की कीमत Rs 20,000 के अंदर रखा गया है, इस कीमत के बाद ही इस मोबाइल फोन को मिड-रेंज में एक बढ़िया स्मार्टफोन के तौर पर देखा जा सकता है. Redmi K20 एक हाई-एंड फोन है, जिसे एक मिड-रेंज स्नेपड्रैगन 730 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है. इस प्रोसेसर को इस साल का सबसे शक्तिशाली मिड-रेंज प्रोसेसर भी कहा जा सकता है. हालाँकि इस स्मार्टफोन के रिव्यु के दौरान हमने पाया है कि इस मोबाइल फोन ने कुछ बेंचमार्क सेट किये हैं, जो अन्य स्मार्टफोंस को मात देने के लिए काफी हैं. आमतौर पर ऐसा देखा गया है इस सेगमेंट में CPU और GPU स्कोर आपको सबसे ज्यादा मिल रहे हैं. यह स्कोर Redmi Note 8 Pro को भी मात दे रहे हैं. हमने बटर स्मूद फ्रेम रेट्स को भी हमारे द्वारा हर गेम में देखा है जो भी हमने इस मोबाइल फोन पर खेली हैं. ऐसा भी कहा जा सकता है कि गेमिंग के लिए मोबाइल फोन अपने आप में सबसे दमदार है. इस मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है, हालाँकि यह Realme 5 Pro में मौजूद 48MP कैमरा से कुछ कम स्कोर वाला है. हालाँकि इसमें नौच-लेस AMOLED स्क्रीन होना इसे इस साल के ट्रेंड में भी शामिल कर देता है. अब अगर हम सभी चीजों को मिला भी देते हैं, इसके बाद भी अन्य मिड-रेंज में आने वाले स्मार्टफोंस से Redmi K20 17 पॉइंट ज्यादा है. यह फोन मात्र एक या दो फीचर्स पर ही फोकस नहीं करता है, बल्कि इसे फीचर्स का एक बढ़िया मिश्रण कहा जा सकता है. हालाँकि इस मोबाइल फोन की एक ही कमी इसे कुछ पीछे कर देती है जो इसकी बैटरी है, इस मोबाइल फोन में आपको एक ही दिन की बैटरी लाइफ मिलती है.

2019 ZERO 1 RUNNER UP: REALME 5 PRO

मिड-रेंज सेगमेंट में एक बढ़िया स्मार्टफोन के तौर पर Realme 5 Pro स्मार्टफोन हमारी इस लिस्ट में शामिल है. हालाँकि मिड-रेंज में आने वाले यह स्मार्टफोन आपको बढ़िया परफॉरमेंस और दमदार कैमरा दोनों ही ऑफर करता है. स्नेपड्रैगन 710 चिपसेट के फोन में होने के कारण यह अपने Pro मोनिकर को जस्टिफाई करता है. इस मोबाइल फोन के साथ आप गेमिंग कर सकते हैं, फोटो एडिट कर सकते हैं, विडियो देख सकते हैं, या लम्बे ई-मेल आदि भी लिख सकते हैं. इस फोन को पॉवर यूजर्स के लिए निर्मित किया गया है, जो एक फ्लैगशिप जैसी परफॉरमेंस को पाना चाहते हैं. हालाँकि इसकी बनावट आपको कुछ निराश कर सकती है लेकिन इसे दूसरे नंबर पर देखने के लिए अन्य  चीजें ज्यादा मायने रखती हैं. हमने इसे अपने अवार्ड्स के लिए ही टेस्ट किया है, इस टेस्ट में Realme 5 Pro स्मार्टफोन Redmi Note 8 Pro और Realme XT से कंधे से कंधे मिलाकर खड़ा है. हालाँकि इसने Moto G8 Plus को यहाँ मात दी है. कैमरा की बात करें तो Realme 5 Pro में आपको एक बढ़िया कैमरा मिल रहा है, जो मिड-रेंज सेगमेंट में इसे एक बढ़िया फोन बनाता है. 48MP का क्वाड-कैमरा इस मोबाइल फोन में काफी शार्प नजर आता है. इसके माध्यम से दिन की रौशनी में डिटेल्ड और वाइब्रेंट फोटो ली जा सकती हैं. इसके अलावा लो लाइट में भी इसे एक बढ़िया कैमरा के तौर पर देखा जा सकता है. फोन में आपको एक 4035mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो Redmi K20 में मौजूद 4000mAh क्षमता की बैटरी से ज्यादा बढ़िया काम करती है. इसे देखकर ही आप Realme 5 Pro मोबाइल फोन के बारे में अंदाज़ा लगा सकते हैं.

2019 ZERO 1 BEST BUY: REALME 5 PRO

Realme 5 Pro को एक बेस्ट वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन कहा जा सकता है. यह स्मार्टफोन Redmi Note 8 Pro और Realme XT को कड़ी टक्कर देता है. हालाँकि हम यहाँ कहेंगे कि तीन ही स्मार्टफोंस अपने आप में शानदार हैं. तीनों ही फोंस में दिन के सभी कामों को अच्छे तरीके से किया जा सकता है, इसके अलावा अगर हम आगे चर्चा करें तो आपको सबसे शानदार गेमिंग परफॉरमेंस भी मिलती है. हालाँकि हमने देखा है कि Redmi Note 8 Pro स्मार्टफोन के मुकाबले Realme 5 Pro की कीमत कुछ ज्यादा है, इसके बाद भी जो परफॉरमेंस आपको Realme 5 Pro स्मार्टफोन में मिल रही है, वह बाकी के दो फोंस से कहीं ज्यादा मायने रखने वाली है. इसका मतलब है कि इसकी ज्यादा कीमत जरुर है लेकिन आपको इसमें सबसे दमदार परफॉरमेंस इस सेगमेंट में मिलती है. इसी कारण यह हमारे मिड-रेंज सेगमेंट का बेस्ट बय डिवाइस बन जाता है. 

logo
Digit Hindi

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार