Digit Zero1 Award 2019: बेस्ट परफोर्मिंग बजट स्मार्टफोन कैमरा

Digit Zero1 Award 2019: बेस्ट परफोर्मिंग बजट स्मार्टफोन कैमरा

Digit Hindi | 09 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग बजट स्मार्टफोन कैमरा केटेगरी का विजेता।

अगर एक साल पहले की बात करें तो हम एक budget स्मार्टफोन से केवल इतनी ही उम्मीद करते थे कि डिवाइस से हम कॉल कर सकें, तस्वीरें ले सकें और फेसबुक ब्राउज़िंग के साथ कुछ छोटे गेम्स प्ले कर पाएं। हालांकि, इस साल चीज़ें बदल गई हैं और Xiaomi, Realme, Samsung, Motorola, और Vivo जैसे स्मार्टफोन निर्माता कम बजट में भी ऐसे डिवाइसेज़ launch कर रहे हैं जो बढ़िया स्पेक्स और फीचर्स से भरपूर हैं। Realme 5, Redmi Note 8, Motorola One Macro जैसे स्मार्टफोंस ने बजट सेगमेंट को काफी दिलचस्प बना दिया है और ख़ासतौर से बात करें कैमरा की तो आपको इस बजट में बढ़िया कैमरा भी मिल रहा है। कैमरा फीचर हमेशा से प्रीमियम प्रोडक्ट्स की ख़ासियत रहा है और यह गैप अब भी बरकरार है लेकिन तेज़ी से कम हो रहा है। ऑटोफोकस, शार्पनेस जैसे फीचर्स का आना अब भी बाकी है लेकिन 2019 में हम हाई-एंड डिवाइस से लेकर Rs 10,000 के सेगमेंट में 48MP कैमरा फोंस को देख चुके हैं, साथ ही नए स्मार्टफोंस में हमें अल्ट्रावाइड कैमरा भी मिल रहा है। कुछ नए स्मार्टफोंस में हमें डेडिकेटेड मैक्रो लेंस भी मिल रहा है। आज के दौर में हम एक बजट स्मार्टफोन से भी बढ़िया तस्वीरें ले सकते हैं, हालांकि सभी फोंस भरोसेमंद नहीं हैं। अब भी कुछ फोंस बेसिक फोटोग्राफी में भी पीछे रह जाते हैं। इसलिए हमने बहुत से बजट फोंस की टेस्टिंग कर आपके लिए बेस्ट बजट कैमरा फोन ढूंढ निकाला है।

2019 ZERO1 AWARD WINNER: XIAOMI REDMI NOTE 8

Redmi Note 8 को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है और यह डिवाइस सभी बजट फोन निर्माताओं के लिए बेंचमार्क सेट करता है। कैमरा की बात करें तो 48MP क्वाड कैमरा से लैस Redmi Note 8 फ्लेक्सिबल और रिलाएबल डिवाइस है। डिवाइस महंगे 48MP कैमरा वाले स्मार्टफोंस की तस्वीरों को तो टक्कर नहीं दे पाया है लेकिन बजट सेगमेंट में इसके कैमरा से ली गई तस्वीरों में बढ़िया डिटेल्स, शार्पनेस और डायनामिक रेंज देखी गई है। Redmi Note 8 से दिन में लिए गए कैमरा शॉट्स सोशल मीडिया पोस्ट के लिए बढ़िया विकल्प हैं लेकिन इसकी लो-लाइट क्षमता इसे अन्य बजट कैमरा फोन से बेहतर बनाती है। Note 8 में दिया गया डेडिकेटेड नाईट मोड डिटेल्स और शार्पनेस को बूस्ट करता है। डिवाइस में 48MP मोड दूरी से भी काफी डिटेल्स लेने में सक्षम है लेकिन प्रोसेस में क्लैरिटी और रंगों को खो देता है। Note 8 का वाइड-एंगल कैमरा भी प्रतिस्पर्धा में एक अहम फीचर है। मैक्रो कैमरा से आप किसी ऑब्जेक्ट को बहुत पास से कैप्चर कर सकते हैं। हालांकि, आपको इससे बेस्ट रिजल्ट नहीं मिलने वाला है लेकिन फोन का प्राइमरी कैमरा ही आपकी तस्वीरों को बेहतरीन बनाने में मदद करेगा।

2019 ZERO1 RUNNER-UP: REALME 3 PRO

Realme 3 Pro की तुलना शुरुआत में Xiaomi Redmi Note 8 Pro के साथ थी लेकिन हाल ही में हुई कीमत में कटौती के बाद यह डिवाइस बजट सेगमेंट में आ पहुंचा है। इससे पता चलता है कि एक ही साल में बजट फोंस कितना आगे बढ़ चुके हैं। Realme 3 Pro में पिछले साल के OnePlus 6T जैसे कैमरा सेंसर का उपयोग किया गया है और इसका 16MP कैमरा दिन और रात दोनों में शार्प और डिटेल शॉट्स ले सकता है। Realme 3 Pro क्लियर इमेज ऑफर करने के लिए लो-लाइट फोटोज़ में बखूबी नॉइज़ लेवल को कण्ट्रोल करता है। नाईटस्केप मोड लो-लाइट तस्वीरों को शाप बनाने के लिए मल्टी-फ्रेम प्रोसेसिंग का उपयोग करता है। फोन स्पेशल अल्गोरिद्म Chrome Boost का उपयोग करता है जो रंगों को स्पष्ट कर के तसवीरों को और भी मज़ेदार बनाता है। आप इससे वो बड़े वाइड-एंगल शॉट्स तो नहीं ले पाएंगे लेकिन प्राइमरी कैमरा आपके रोज़ के इस्तेमाल के लिए काफी बढ़िया है।

2019 ZERO1 BEST BUY: REALME 5

Realme 5 पर मौजूद कैमरा काफी हद तक Redmi Note 8 जैसा है और दोनों ही फोंस 48MP सेंसर से लैस हैं। Realme 5 पर्याप्त रौशनी में अछे शॉट्स ले सकता है और नाईटस्केप मोड से ली गई तस्वीरें भी ठीक-ठाक हैं। Realme 5 बाज़ार में Redmi Note 8 के मुक़ाबले आसानी से उपलब्ध है।

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार