DIGIT ZERO 1 AWARDS 2019: बेस्ट परफोर्मिंग हाई-एंड स्मार्टफोन

DIGIT ZERO 1 AWARDS 2019: बेस्ट परफोर्मिंग हाई-एंड स्मार्टफोन
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग हाई-एंड स्मार्टफोन केटेगरी का विजेता।

अब अगर हम ज्यादा कीमत वाले स्मार्टफोंस की बात करें तो इस श्रेणी में एक बढ़िया डिजाईन, बनावट और खासतौर पर परफॉरमेंस सबसे ज्यादा जरुरी हो जाती है. यह साल एक हाई-एंड स्मार्टफोन पर निवेश करने के लिए सही भी रहा है. क्योंकि इस साल आये लगभग सभी हाई-एंड स्मार्टफोंस क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855 प्रोसेसर पर आये हैं. कंपनियों ने इस ओर इस बार ज्यादा ध्यान दिया है कि अगर आप हाई-एंड स्मार्टफोंस पर निवेश करते हैं तो आपको शानदार परफॉरमेंस भी मिले. हालाँकि इसके अलावा भी कंपनियों ने परफॉरमेंस को देखते हुए कुछ अलग हटकर कैमरा और अन्य फीचर्स जैसे वाटर-रेसिस्टेंट को भी शामिल किया है. हाई-एंग सेगमेंट में इस साल कुछ मशहूर बजट ब्रांड्स को भी एंट्री करते देखा गया है, इनमें Xiaomi और Realme भी सहमिल है, इन कंपनी की ओर से भी हाई-एंड स्मार्टफोंस को इस साल लॉन्च किया है. परिणाम स्वरुप OnePlus इस श्रेणी में हमारा विजेता है. इस मोबाइल फोन को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना पड़ा है. 2019 में हमने देखा है कि इनोवेटिव डिजाईन, फ्लैगशिप परफॉरमेंस और खासतौर पर दमदार कैमरा इस सेगमेंट का सबसे अहम् हिस्सा रहे हैं.

WINNER: ONEPLUS 7T 

कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद भी, OnePlus 7T ने इस श्रेणी में अपने आप को साबित किया है. इस मोबाइल फोन में लेटेस्ट स्नेपड्रैगन 855 Plus चिपसेट मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको 90Hz की HDR AMOLED डिस्प्ले भी मिल रही है. हालाँकि इस श्रेणी में मात्र OnePlus 7T ही नहीं था, Realme X2 Pro मोबाइल फोन ने इसे कड़ी टक्कर दी है. हालाँकि अच्छा कैमरा न होना और छोटी बैटरी लाइफ के कारण यह कुछ पीछे रह गया है. OnePlus 7 Pro मोबाइल फोन के लगभग सबसे बढ़िया फीचर्स को OnePlus 7T में देखा गया है, इसके अलावा इसके सुपीरियर CPU और दमदार कैमरा परफॉरमेंस के दम पर इसमें अपने आपको इस श्रेणी में सबसे ऊपर बनाए रखा है. OnePlus 7T स्मार्टफोन में गेमिंग परफॉरमेंस उम्मीद से भी ज्यादा बढ़िया है. इस मोबाइल फोन में आपको हाई स्टेबिलिटी के साथ आपको सबसे ज्यादा फ्रेम रेट मिलता है. हमने ऐसा कुछ मात्र कुछ ही गेमिंग फोंस में देखा है. OnePlus 7T आपके डेली ड्राईवर के रूप में सक्षम है. यह आपके लगभग हर एक काम को बिना किसी भी छोटी सी समस्या के करने में सक्षम है. इसे साल का सबसे फास्टेस्ट और स्मूदेस्ट फोन कहा जा सकता है. यह एक फ्लैगशिप किलर की तरह ही काम करता है.

RUNNER UP: ASUS 6Z 

इसे हाई-एंड स्मार्टफोंस के बीच ट्रांसफार्मर कहा जा सकता है, अपने फ्लिप कैमरा के कारण यह आपका ध्यान अपनी ओर खींचता है. इस फोन में आपको मात्र सेल्फी आदि का ही एडवांटेज नहीं मिलता है, हालाँकि आपको इसके माध्यम से कूल पार्टी ट्रिक्स भी मिलती हैं. हालाँकि इससे भी बढ़कर Asus 6Z एक दमदार परफ़ॉर्मर है. इसके लिए इसमें मौजूद स्नेपड्रैगन 855 चिपसेट, 8GB रैम और 256GB स्टोरेज को शुक्रिया कहना चाहिए. इसके अलावा अगर हम इसके CPU और GPU स्कोर्स की बात करें तो यह लगभग OnePlus 7T से मिलते जुलते ही हैं. हालाँकि इसमें आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है, जो अपने आप में काफी खास है. यह मोबाइल फोन यानी Asus 6Z आपके डेली टास्कस को बड़ी आसनी से कर सकता है. इसके अलावा आपको में हाई फ्रेम रेट PUBG Mobile और Asphalt 9 में भी मिलते हैं. हालाँकि डिस्प्ले और कैमरा के मामले में कहीं न कहीं यह मोबाइल फोन पीछे रह जाता है लेकिन लो लाइट परफॉरमेंस में यह ओरों से काफी बेटर कहा जा सकता है. कुलमिलाकर Asus 6Z सस्ता है और हमारे विजेता के लगभग बराबर का ही फोन है, इसके अलावा यह OnePlus 7T से कुछ पीछे है.

BEST BUY: REALME X2 PRO

यह इस सेगमेंट में यह सबसे नया खिलाड़ी है, Realme की ओर से मिड-रेंज और हाई-एंड सेगमेंट में अपने इस फोन के साथ अपने आप को काफी मज़बूत कर लिया है. अगर हम किसकी स्पेक्स शीट  पर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि यह OnePlus 7T से काफी मिलती है. Realme X2 Pro मोबाइल फोन सस्ता होने के साथ साथ काफी फ़ास्ट भी है. इस मोबाइल फोन में भी आपको एक 90Hz HDR AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, इसके अलावा इस फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 855+ चिपसेट, 8GB की रैम और 256GB की स्टोरेज मिल रही है. इसके अलावा इसमें आपको चार कैमरा मिल रहे हैं, हालाँकि अगर हम इसकी तुलना OnePlus 7T से करें तो इसमें आपको मात्र तीन कैमरा ही मिल रहे हैं. इसके अलावा इस मोबाइल फोन में एक कैमरा 64MP का है, जो अपने आप में एक अलग ही रूप इस मोबाइल फोन को देता है. इसके कारण ही इस मोबाइल फोन की परफॉरमेंस अन्य कई हाई-एंड स्मार्टफोंस से कहीं बढ़िया है, इस श्रेणी में यह Redmi K20 Pro को भी पीछे छोड़ने का दमखम रखता है. इसके अलावा इस मोबाइल फोन को मात्र एक घंटे से भी कम में फुल चार्ज किया जा सकता है. इसका मतलब है कि Realme X2 Pro मोबाइल फोन OnePlus 7T से कम कीमत भी दमदार परफॉरमेंस देने में सक्षम है. कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि अगर इस साल के फ्लैगशिप किलर से कोई असल मायने में टक्कर ले सकता है तो यह Realme X2 Pro स्मार्टफोन होगा.

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo