आपके बजट में आते हैं यह दमदार स्मार्टफोंस, स्पेसिफिकेशन और कीमत जानकारी रह जायेंगे हैरान

आपके बजट में आते हैं यह दमदार स्मार्टफोंस, स्पेसिफिकेशन और कीमत जानकारी रह जायेंगे हैरान
HIGHLIGHTS

अगर आप कम बजट में कुछ खास स्मार्टफोंस की तलाश में हैं तो आपको बता देते हैं कि आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं, जो कम कीमत में दमदार डिजाईन, ड्यूल कैमरा और बड़ी डिस्प्ले से लैस हैं।

Best Smatphones in your Budget with Trendy Features in India: भारत में अगर बजट स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसका बाजार काफी बड़ा है, पिछले कुछ सालों में इस बाजार ने काफी तरक्की भी की है। अगर इस बात का श्रेय हम Xiaomi को दें तो इसमें कोई गुरेज नहीं है। Xiaomi ने भारतीय बाजार में अपने कुछ ऐसे स्मार्टफोंस को लॉन्च किया है, जो वाकई दमदार हैं, और आपके बजट में आसानी से फिट हो जाते हैं। आज हम आपको Xiaomi के इन स्मार्टफोंस के साथ कुछ अन्य कंपनियों के स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं, जो कम कीमत में आने के बाद भी कुछ खास स्पेक्स और फीचर्स से लैस हैं। अगर हम आजकल के ट्रेंडी फीचर्स की बात करें तो आपको इनमें आसानी से मिल जायेंगे, जैसे आपको इन स्मार्टफोंस में एक बड़ी डिस्प्ले मिल जाएगी, इसके अलावा ड्यूल कैमरा भी इनमें से कई स्मार्टफोंस में है। इतना ही नहीं इन स्मार्टफोंस में आपको बड़ी रैम और स्टोरेज के कई ऑप्शन भी मिल रहे हैं। आइये अब जानते हैं आपके बजट में, आपकी जेब में आसानी से फिट हो जाने वाले इन स्मार्टफोंस के बारे में…

Xiaomi Redmi Note 5 Pro

इस फ़ोन में 20MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. सेल्फी कैमरे के साथ LED लाइट भी दी गई है। इसमें पोर्ट्रेट सेल्फी फीचर भी दिया गया है, जो बोकेह इफ़ेक्ट देता है। साथ ही यह फ़ोन डुअल रियर कैमरा सेटअप से भी लैस है। इसमें 12MP+5MP का रियर कैमरा सेटअप दिया गया है।

इस स्मार्टफ़ोन को भी दो अलग अलग वैरिएंट्स में पेश किया गया था। इसके 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को आप Rs. 13,999 की कीमत में ले सकते हैं, इसके अलावा इसके 6GB रैम वाले वैरिएंट की कीमत Rs. 16,999 है। यह स्मार्टफोन भी आपको कई रंगों वाले ऑप्शन में मिल जाएगा। आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन को भी आप ब्लैक, गोल्ड, लेक ब्लू, और रोज गोल्ड जैसे रंगों में ले सकते हैं।

Xiaomi Redmi Note 5

इस स्मार्टफोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ महज Rs. 9,999 की कीमत में लिया जा सकता है। इसके अलावा इसके 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को Rs. 11,999 के कीमत में लिया जा सकता है। इस स्मार्टफ़ोन को आप कई रंगों वाले ऑप्शन में ले सकते हैं। जैसे इसे आप ब्लैक, गोल्ड, लेक ब्लू, और रोज गोल्ड रंगों में ले सकते हैं।

अगर अगर दूसरे मॉडल यानी Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस स्मार्टफ़ोन को भी दो अलग अलग वैरिएंट्स में पेश किया गया था। इसके 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को आप Rs. 13,999 की कीमत में ले सकते हैं, इसके अलावा इसके 6GB रैम वाले वैरिएंट की कीमत Rs. 16,999 है। यह स्मार्टफोन भी आपको कई रंगों वाले ऑप्शन में मिल जाएगा। आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन को भी आप ब्लैक, गोल्ड, लेक ब्लू, और रोज गोल्ड जैसे रंगों में ले सकते हैं।

Asus Zenfone max Pro M1

फोन को अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च किया गया है, अगर हम मॉडल नंबर ZB601KL की चर्चा करें तो इसे एक फुल मेटल डिजाईन के अलावा 2.5D कर्व ग्लास डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। साथ ही इसमें एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। 

फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। Redmi Note 5 Pro डिवाइस में भी आपको यही चिपसेट मिल रहा है। फोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट में भी लॉन्च किया गया है। हालाँकि इसके एक 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वर्जन को जल्द ही Rs 14,999 की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।

फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल और एक 5-मेगा[पिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है। फोन में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, इसके अलावा यह एंड्राइड 8.1 Oreo के अलावा 5,000mAh क्षमता की बैटरी से भी लैस है।

Honor 9 Lite

अगर इस स्मार्टफोन पर मिल रहे कुछ ऑफर्स की चर्चा करें तो जैसा कि पहले से ही इसके साथ आपको कुछ न कुछ ऑफर मिलता आ रहा है, इस बार भी आपको इस स्मार्टफोन की खरीद पर Rs 7,000 की गारंटीड बायबैक वैल्यू मिल रही है. अगर हम Honor 9 Lite स्मार्टफोन के स्पेक्स की चर्चा करें तो Honor 9 Lite स्मार्टफोन में आपको एक 5.65-इंच की FHD+ 2160×1080 पिक्सेल रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले मिल रही है। यह स्क्रीन 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आई है।

स्मार्टफोन में ओक्टा-कोर किरिन 650 CPU दिया गया है, इसके अलावा इसमें आपको एक 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन के साथ एक 4GB रैम के अलावा एक 64GB इंटरनल स्टोरेज वाले वैरिएंट भी मिल रहा है।

Xiaomi Redmi 5

स्मार्टफोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 450 प्रोसेसर दिया जा रहा है, साथ ही इसमें आपको 2GB की रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज भी दी गई है। इसके अलावा स्मार्टफोन को एक 32GB स्टोरेज वर्जन में भी लॉन्च किया गया है, जो आपको 3GB रैम और 4GB रैम ऑप्शन में मिल सकता है।

फोन में आपको एक 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी और 5-मेगापिक्सल का एक सेकेंडरी कैमरा मिल रहा है। इन दोनों ही कैमरा के माध्यम से आप 1080 विडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। फोन में एंड्राइड 7.0 नौगट पर काम करता है, और इसके एक 3300mAh क्षमता की एक बैटरी भी दी गई है।

इसके अलावा अगर कीमत की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि बेस वैरिएंट यानी 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज वाले वैरिएंट को आप Rs. 7,999 की कीमत में ले सकते हैं, इसके अलावा 3GB रैम और 4GB रैम वाले वैरिएंट्स को क्रमश: Rs. 8,999 और Rs. 10,999 की कीमत में ख़रीदा जा सकता है।

Lenovo S5

अगर इस स्मार्टफोन के स्पेक्स पर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि स्मार्टफोन में एक 5.7-इंच की FHD+ IPS डिस्प्ले 1080×2160 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। इसके अलावा इसमें एक ओक्टा-कोर स्नेपड्रैगन 625 प्रोसेसर भी दिया गया है, जिसकी क्लॉक स्पीड 2GHz की है। फोन जैसा की आप अब जान ही गए हैं कि 3GB और 4GB रैम वाले ऑप्शन्स में उपलब्ध है।

फ़ोन में फोटोग्राफी के लिए एक ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है, जो 13-मेगापिक्सल के दो सेंसर का कॉम्बो है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में एक 16-मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। फोन में एक 3000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। ऐसा माना जा रहा था कि इस स्मार्टफोन एक 6000mAh क्षमता की बैटरी के साथ लॉन्च किया जाने वाला है लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

Lenovo Z5

फोन में एक 6.2-इंच की नौच वाली डिस्प्ले मिल रही है, यह डिस्प्ले 2240×1080 पिक्सल के साथ आई है। इस स्क्रीन को 18.7:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ लॉन्च किया गया है। जैसा कि बाजार में कई स्मार्टफोंस में पहले भी देखा जा चुका है, Lenovo Z5 स्मार्टफोन में एक एक मेटलिक फ्रेम के साथ ग्लास ब्वैक दिया गया है। फोन की डिस्प्ले को 2.5D कर्व दिया गया है, हालाँकि इसे गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन भी दिया गया है। फोन के रियर पैनल को ब्लैक, ब्लू, और औरोरा कलर ऑप्शन्स में लिया जा सकता है।

इस डिवाइस को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें आपको 6GB की रैम के साथ 64GB की स्टोरेज और 128GB की स्टोरेज ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। फोन के बैक पर एक ड्यूल कैमरा सेटअप मौजूद है, जो 16-मेगापिक्सल और 8-मेगापिक्सल का के कॉम्बो के साथ आया है। फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। इस कैमरा को AI क्षमताओं के साथ लॉन्च किया गया है।

Lenovo Z5 स्मार्टफोन में एक 3,300mAh क्षमता की बैटरी दी गई है जो 18W फ़ास्ट चार्जर के साथ आई है। इसके अलावा कंपनी की ओर से ऐसा कहा जा रहा है कि यह 45 दिन का स्टैंडबाय टाइम और लगभग जीरो फीसदी चार्ज के साथ 30 मिनट का टॉकटाइम देने में सक्षम है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo