Rs 15000 की कीमत में आने वाले बेस्ट मोबाइल फ़ोन

Rs 15000 की कीमत में आने वाले बेस्ट मोबाइल फ़ोन

Ashwani Kumar | 07 May 2020
HIGHLIGHTS

Rs 15000 की कीमत के अंदर हम आपको कुछ बेस्ट स्मार्टफोंस के बारे में बता रहे हैं, यह मोबाइल फोंस परफॉरमेंस और बढ़िया कैमरा के साथ लम्बी बैटरी लाइफ के साथ आते हैं

इसके अलावा इस लिस्ट में Rs 15000 की कीमत के अंदर कुछ बेस्ट डिजाईन और शानदार हाई-एंड डिस्प्ले के साथ आते हैं

जिन स्मार्टफोंस की हम बात कर रहे हैं, वह Rs 15000 की कीमत में कई बढ़िया महंगे फ्लैगशिप स्मार्टफोंस को भी पीछे छोड़ सकते हैं

भारत में Rs 15,000 की श्रेणी में कई ऐसे फोंस उपलब्ध हैं जो मिड-रेंज सेगमेंट में आते हैं और ये बेस्ट स्मार्टफोन बढ़िया स्पेक्स और फीचर्स ऑफर करते हैं। ये फोंस केवल परफॉर्मेंस ही नहीं बल्कि कैमरा, सॉफ्टवेयर, डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी ऑफर करते हैं। इसके अलावा, आपको बढ़िया गेमिंग फीचर, मल्टी-टसकिंग और मल्टी-कैमरा सेटअप भी मिलता है। तो ये हैं Rs 15,000 में आने वाले टॉप बेस्ट स्मार्टफोंस...

Xiaomi Redmi Note 9 Pro

Xiaomi Redmi Note 9 Pro

Redmi Note 9 Pro में 6.67 इंच की DotDisplayमिल रही है और डिवाइस के बैक पर 3D Curved ग्लास को ऐड किया गया है। डिवाइस को औरा डिज़ाइन के साथ उतारा गया है। डिवाइस में 3.5mm हेडफोन जैक, IR ब्लास्टर और टाइप-C पोर्ट दिया गया है। नए डिवाइस को Aurora Blue, Glacier White, Interstellar black रंगों में खरीदा जा सकता है।

Redmi Note 9 Pro फोन में 48MP का प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 5MP का मैक्रो कैमरा और 2MP के डेप्थ सेंसर को शामिल किया गया है। सेल्फी के लिए डिवाइस में इन-डिस्प्ले कैमरा दिया गया है जो कि 16MP का सेंसर मिल रहा है।

फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G द्वारा संचालित किया गया है, फोन के स्टोरेज को बढाने के लिए 2+1 स्लॉट्स दिए गए हैं। इसके अलावा, डिवाइस में 5020mAh की बड़ी बैटरी मिल रही है। फोन को 18W चार्जर के साथ लाया गया है।

Realme 6

Realme 6

Realme 6 में 6.5" FHD+ डिस्प्ले दी गई है, रियलमी 6 सीरीज़ को 90Hz रिफ्रेश रेट की डिस्प्ले के साथ लाया गया है। फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर को शामिल किया गया है। Realme 6 के क्वाड कैमरा सेटअप में 64MP का Samsung GW1 प्राइमरी कैमरा, 8MP का वाइड सेंसर, 2MP का मोनोक्रोम सेंसर और 2MP का मैक्रो कैमरा मिलता है। Realme 6 के फ्रंट पर 16MP का इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है और फ्रंट कैमरा में ऑटोमेटिक HDR, AI ब्यूटी, पोर्ट्रेट मोड और HDR सेल्फी मोड मिल रहा है।

डिवाइस को MediaTek Helio G90T प्रोसेसर के साथ उतारा गया है और फोन में 4GB+64GB, 6GB+128GB और 8GB+128GB वैरिएंट मिलते हैं। इसके अलावा, बैटरी की बात करें तो फोन में 4300mAh की बैटरी दी गई है जो 30W fast charging सपोर्ट करती है और कम्पनी का दावा है कि यह फोन को 60 मिनट में 100% चार्ज कर सकती है।

Redmi Note 8 Pro

Xiaomi Redmi Note 8 Pro

Redmi Note 8 Pro को औरा डिज़ाइन के साथ लाया गया है और इसकी ख़ासियत 64MP का कैमरा है। डिवाइस को तीन रंगों Gamma Green, Halo White और Shadow Black विकल्प में लाया गया है। स्पेक्स की बात करें तो फोन में 6.5 इंच की डॉट नौच डिस्प्ले दी गई है। इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91.4% है। Redmi Note 8 Pro के Optics की बात करें तो फोन में क्वैड कैमरा को शामिल किया गया है जिसमें एक 64MP का प्राइमरी कैमरा, 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का डेप्थ सेंसर शामिल है। सेल्फी के लिए फोन में 20MP का कैमरा दिया गया है जो कई AI फीचर्स के साथ आया है जिसमें AI ब्यूटीफाई, AI पोर्ट्रेट शॉट्स और फेस अनलॉक फीचर के साथ आया है।

Note 8 Pro को मीडियाटेक हीलियो G90T के साथ लॉन्च किया गया है और फोन एंड्राइड 10 पर आधारित MIUI 10 पर लॉन्च किया है। कम्पनी ने यह भी खुलासा किया है कि डिवाइस को दिसम्बर में MIUI 11 का अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा। Gaming को बेहतर बनाने के लिए लिक्विड कूल सिस्टम को भी शामिल किया गया है। Redmi Note 8 Pro फोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है जिसके साथ 18W फ़ास्ट चार्जर को भी शामिल किया गया है। Redmi Note 8 Pro को वॉयस असिस्टेंट Alexa के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा डिवाइस में IR ब्लास्टर को भी शामिल किया गया है।

Samsung Galaxy M21

Samsung Galaxy M21

गैलेक्सी M21 में 6.4 इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है और यह 91% स्क्रीन रेश्यो ऑफर करती है तथा कम्पनी ने डिवाइस को गोरिला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ उतारा है। फोन को मिडनाईट ब्लू और रैवेन ब्लैक विकल्प में उतारा है। कैमरा की बात करें तो Galaxy M21 में ट्रिपल रियर कैमरा मिल रहा है जिसमें प्राइमरी कैमरा 48MP, का है और एक 5MP का डेप्थ सेंसर तथा 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर है। सेल्फी के लिए फोन में 20MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कैमरा में नाईट मोड और प्रो मोड आदि भी मिल रहे हैं।

परफॉरमेंस के लिए फोन को एक्सिनोस 9611 chipset के साथ उतारा गया है और फोन में तेज़ LPDDR4x रैम मिल रही है। स्मार्टफोन को दो वैरिएंट 4GB रैम और 64GB स्टोरेज तथा 6GB रैम और 128GB स्टोरेज में लॉन्च किया गया है नया Galaxy M21 एंड्राइड 10 के साथ वन UI 2.0 पर काम करता है। Galaxy M21 में 6000mAh की बैटरी मिलती है जो 15W टाइप C फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है। Samsung Galaxy M21 में एक फिंगरप्रिंट स्कैनर और फ़ास्ट फेस अनलॉक दिया गया है। फोन में एक्सलेरोमीटर, गायरो सेंसर, जियोमेट्रिक सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर और वर्चुअल लाइट सेंसिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Realme XT

Realme XT

Realme XT में आपको एक 64MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर मिल रहा है, साथ ही इस कैमरा का या इस सेंसर का साथ देने के लिए इस मोबाइल फोन में अन्य कुछ सेंसर भी मौजूद हैं। इस मोबाइल फोन में आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 2MP का डेप्थ सेंसर मिल रहा है, इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक 2MP का मैक्रो सेंसर भी मिल रहा है। इस मोबाइल फोन से आप 4K विडियो भी शूट कर सकते हैं। इस मोबाइल फोन में आपको EIS का सपोर्ट भी मिल रहा है। इसके अलावा इसमें आपको कई मोड भी मिल रहे हैं, जिनसे आप फोटोग्राफी को और भी प्रभावी बना सकते हैं। इसके अलावा फोन के फ्रंट पैनल पर आपको एक 16MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा मिल रहा है। 

Realme XT मोबाइल फोन को एक 6.4-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, जो वाटर-ड्राप नौच के साथ आती है। इसके अलावा आपको यह भी बता देते हैं कि यह एक FHD+ पैनल है। Realme की ओर से अपने इस मोबाइल फोन में एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को भी जोड़ा गया है। Realme XT मोबाइल फोन को आप 4GB रैम, 64GB स्टोरेज, 6GB रैम और 64GB स्टोरेज के अलावा 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ ले सकते हैं। साथ ही इस मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 712 AIE प्रोसेसर भी मिल रहा है। फोन को एंड्राइड 9 पाई पर लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग के साथ आती है। डिवाइस में दी गई बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

Realme 5 Pro

Realme 5 Pro

Realme 5 Pro में 6.3 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है और डिवाइस को नए क्रिस्टल डिज़ाइन के साथ उतारा गया है। स्मार्टफोन में क्वैड कैमरा सेटअप को शामिल किया गया है जिसमें एक 48MP का सोनी IMX586 प्राइमरी कैमरा को शामिल किया गया है, दूसरा 8MP का का कैमरा दिया गया है जो अल्ट्रा-वाइड शॉट्स कैप्चर करता है, वहीं तीसरा कैमरा 2MP का कैमरा है जो पोर्ट्रेट शॉट्स के काम आता है और चौथा कैमरा 2MP का अल्ट्रा मैक्रो लेंस है।

कैमरा ऐप में नाईटस्केप मोड, क्रोमा बूस्ट जैसे फीचर्स मिल रहे हैं। सेल्फी के लिए स्मार्टफोन में 16MP का सोनी का IMX471 सेंसर दिया गया है। डिवाइस को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 AIE, एड्रेनो 616 के साथ लॉन्च किया गया है और फोन में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज दिया गया है। सिस्टम बूस्ट, गेम बूस्ट और ऐप बूस्ट के लिए डिवाइस में हाइपर बूस्ट 2.0 मिल रहा है।

Realme 5 Pro में 4035mAh की बैटरी मिल रही है जो VOOC 3.0 चार्ज सपोर्ट करती है और बॉक्स में 20W टाइप-C चार्जर भी मिल रहा है। Realme 5 सीरीज़ को स्प्लैश रेसिस्टेंट डिज़ाइन दिया गया है। स्मार्टफोन को ColorOS 6 के साथ लॉन्च किया गया है।

Samsung Galaxy M30s

Samsung Galaxy M30s

Galaxy M30s में 6.4 इंच की FHD+ सुपर AMLOED डिस्प्ले दी गई है और डिवाइस को ओपल ब्लैक, सफायर ब्लू और पर्ल वाइट कलर के विकल्पों में उतारा गया है। Galaxy M30s को एक्सिनोस 9611 प्रोसेसर द्वारा संचालित किया गया है और OS की बात करें तो फोन Android 9 Pie के साथ सैमसंग के वनUI पर काम करता है। स्मार्टफोन का वज़न केवल 188 ग्राम है और इसकी थिकनेस 8.9mm है।

स्मार्टफोन में 6000mAh की दमदार बैटरी मिल रही है और गेमिंग यूज़र्स के लिए डिवाइस में गेम बूस्टर फीचर दिया गया है जो AI का उपयोग कर के बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस ऑफर करेगा। Device के बैक पैनल पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह दी गई है।

ऑप्टिक्स की बात करें तो M30s के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें 48mp का प्राइमरी कैमरा, 5mp का डेप्थ कैमरा और 8mp का अल्ट्रा वाइड कैमरा शामिल है। सेल्फी के लिए डिवाइस के फ्रंट पर 16MP का कैमरा दिया गया है।

Vivo U20

Vivo U20

Vivo U20 मोबाइल फोन को ड्यूल सिम के साथ लॉन्च किया गया है, इएके अलावा यह एंड्राइड 9 पर आधारित फनटच OS 9 पर चलता है। फोन में आपको एक 6.53-इंच की FHD+ स्क्रीन मिल रही है, साथ ही फोन में आपको स्नेपड्रैगन 675 मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको 6GB तक की रैम मिल रही है। 

अगर हम इस मोबाइल फोन पर कैमरा आदि पर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल रहा है। जो एक 16MP के मेन कैमरा, एक 8MP के वाइड-एंगल लेंस और एक 2MP का मैक्रो लेंस से लैस है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 16MP का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। अन्य ऑप्शन्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी मिल रहा है, जिसके माध्यम से आप स्टोरेज को 256GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन में आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो आपको ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग तकनीकी से लैस होकर मिल रही है।

Motorola One Vision

Motorola One Vision

Motorola One Vision के स्पेक्स की बात करें तो Motorola One Vision में आपको 6.3-inch full-HD+ (1080x2520 pixels) डिस्प्ले 21:9 CinemaVision aspect ratio के साथ मिलती है। साथ ही यह डिवाइस 2.2GHz octa-core Samsung Exynos 9609 SoC, के साथ 4GB RAM में आता है। फोन के डिस्प्ले में पंच होल कैमरा भी मौजूद है। ऑप्टिक्स की बात करें तो Motorola One Vision के बैक पर आपको ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिलता है।

इसका प्राइमरी रियर कैमरा 48 मेगापिक्सल f/1.7 अपर्चर के साथ और एक 5 मेगापिक्सल के साथ सेकेंडरी कैमरा अपर्चर f/2.2 के साथ आता है। कैमरा में dual-LED flash, 8x digital zoom, portrait mode, manual mode, cinemagraph, panorama, active display mode, Auto HDR, फीचर्स दिए गए हैं। इस फ़ोन में आपको 25-megapixel के सेल्फी कैमरा f/2.0 aperture lens के साथ मिलता है। डिवाइस Android 9.0 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। फोन में 3,500mAh की बैटरी भी मौजूद है।

Poco X2

Poco X2

POCO X2 स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन में आपको 6.67 इंच का फुल HD+ पैनल मिल रहा है और डिस्प्ले का एस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है। डिस्प्ले की ख़ासियत यह है कि यह 120Hz तक का रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है। हैंडसेट में एक इंटेलीजेंट डायनामिक रिफ्रेश रेट फीचर भी दिया गया है जो फोन पर चल रहे टास्क के आधार पर रिफ्रेश रेट को कम कर देता है।

Poco X2 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है जिसमें एक 64MP का IMX686 सेंसर है यह मुख्य सेंसर Sony का है और इसका अपर्चर f/1.89 है और यह 1.64µm पिक्सल पिच के साथ आया है। कैमरा सेटअप में एक 2MP का डेप्थ सेंसर (f/2.0 अपर्चर) दिया गया है, इसके अलावा, तीसरा कैमरा 8MP का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा (f/2.2) और चौथा 2MP (f/2.4) का मैक्रो लेंस है। कैमरा साथ ही RAW इमेज कैप्चर कर सकता है, 960FPS स्लो-मोशन विडियोग्राफी और नया VLOG ऑफर करता है जिसे इनेबल कर के यूज़र्स दिलचस्प कॉन्टेंट क्रिएट कर सकते हैं। डिस्प्ले पर खुबसूरत डुअल पंच होल दिया गया है जो कि दरअसल 20MP + 2MP के फ्रंट सेंसर हैं। 

Poco X2 स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट द्वारा संचालित है जो Realme X2, Oppo Reno2, आदि फोंस में भी देखा गया है। Poco का दावा है कि X2 अन्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक पॉवरफुल है। Poco X2 android 10 पर आधारित MIUI 11 पर काम करता है। POCO X2 में 4500mAh की बैटरी दी गई है जो 27W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करेगी। कम्पनी ने बॉक्स में एक फ़ास्ट चार्जर भी रखा है। कम्पनी का दावा है कि फ़ास्ट चार्जिंग के ज़रिए डिवाइस को 25 मिनट में 0 से 40 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

List of Best Phones Under 15000 In India

Product Name Price
Xiaomi Redmi Note 9 Pro ₹12999
Realme 6 ₹13000
Redmi Note 8 Pro ₹13999
Samsung Galaxy M21 ₹14,999
Realme XT ₹15990
Realme 5 Pro ₹12990
Samsung Galaxy M30s ₹13999
Vivo U20 ₹11990
Motorola One Vision ₹14290
Poco X2 ₹15999

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status