क्या आपका वर्तमान फोन आपको दे सकता है 5G का एक्सपीरियंस? देखें पूरी डिटेल्स

क्या आपका वर्तमान फोन आपको दे सकता है 5G का एक्सपीरियंस? देखें पूरी डिटेल्स
HIGHLIGHTS

टेलीकॉम कंपनियों ने मेट्रो शहरों में चुनिंदा यूजर्स के साथ 5जी सेवाएं शुरू करना शुरू कर दिया है।

ऐसे में आम यूजर्स के मन में यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या उनके स्मार्टफोन्स निकट भविष्य में 5जी डेटा पैक चला पाएंगे या नहीं।

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, एक बात निश्चित है: फिल्मों को स्ट्रीम करने या गेम खेलने के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट का आनंद लेने के लिए आपको अपनी जेब में 5जी-सक्षम हैंडसेट की आवश्यकता होगी।

टेलीकॉम कंपनियों ने मेट्रो शहरों में चुनिंदा यूजर्स के साथ 5जी सेवाएं शुरू करना शुरू कर दिया है, ऐसे में आम यूजर्स के मन में यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या उनके स्मार्टफोन्स निकट भविष्य में 5जी डेटा पैक चला पाएंगे या नहीं।

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, एक बात निश्चित है: फिल्मों को स्ट्रीम करने या गेम खेलने के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट का आनंद लेने के लिए आपको अपनी जेब में 5जी-सक्षम हैंडसेट की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें: फेस्टिवल सीजन में खरीदें ये चीजें, त्योहारों की बढ़ जाएगी रौनक

काउंटरपॉइंट रिसर्च के निदेशक तरुण पाठक ने आईएएनएस को बताया, "सिम स्तर पर, अब तक बदलने की आवश्यकता नहीं हो सकती है क्योंकि दूरसंचार सेवा प्रदाता सिम को 5जी सेवाओं के लिए सक्षम करने के लिए बैक-एंड से अपग्रेड करेंगे। एक 4जी सिम निश्चित रूप से 5जी-संचालित फोन में काम कर सकता है।"

हालांकि, हाई-स्पीड इंटरनेट और अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 5जी-सक्षम स्मार्टफोन होना आवश्यक है।

रिलायंस जियो ने मंगलवार को कहा कि चार शहरों – मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में 'जियो वेलकम ऑफर' के आमंत्रित उपयोगकर्ता – अपने मौजूदा जियो सिम या 5 जी हैंडसेट को बदलने की आवश्यकता के बिना 'जियो ट्रू 5 जी सेवा' में स्वचालित रूप से अपग्रेड हो जाएंगे।

जियो ने कहा कि वह सभी हैंडसेट ब्रांडों के साथ भी काम कर रहा है ताकि उनके 5जी हैंडसेट को जियो ट्र 5जी सेवाओं के साथ निर्बाध रूप से काम करने में सक्षम बनाया जा सके ताकि ग्राहकों के पास चुनने के लिए 5जी उपकरणों की सबसे व्यापक रेंज हो।

इसका मतलब यह भी है कि भारत में 500 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को आगे चलकर 5जी-रेडी हैंडसेट खरीदने होंगे।

भारत में जल्द ही करीब 100 मिलियन 5जी-सक्षम स्मार्टफोन उपयोगकर्ता होंगे।

यह भी पढ़ें: Redmi के लिए सबसे खास रहने वाले इस बाजार में नहीं लॉन्च होगा Redmi Note 11 Pro 2023

किसी भी स्थिति में, इनमें से लाखों यूजर्स को अपने उपकरणों पर 5जी का आनंद लेने के लिए 2023 के अंत या 2024 की शुरूआत तक इंतजार करना होगा, लेकिन उन्हें 5जी-सक्षम उपकरणों की आवश्यकता है।

एयरटेल के मुताबिक, 5जी पावर वाले फोन में 4जी सिम काम कर सकती है। हालांकि, आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप 5जी क्षमताओं का पूरा लाभ नहीं उठा पाएंगे।

कंपनी के अनुसार, "5जी नेटवर्क का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको 5जी फोन के साथ 5जी सिम की आवश्यकता होगी। इन सबके बावजूद, आपका 4जी सिम निश्चित रूप से आपको 5जी फोन के साथ उपयोग किए जाने पर बेहतर कनेक्टिविटी और ट्रांसमिशन प्रदान करेगा।"

आपके पास एक ऐसा उपकरण होना चाहिए जो 5जी नेटवर्क के अनुकूल हो। आज, जब 5जी सेवाएं लागू होने वाली हैं, अधिकांश फोन कंपनियों ने 5जी तकनीक का समर्थन करने के लिए मॉडेम और बिल्ट-इन हार्डवेयर के साथ 5जी- सक्षम स्मार्टफोन पहले ही बाजार में लॉन्च कर दिए हैं।

क्या 4जी सक्षम स्मार्टफोन पर 5जी सिम काम करेगा?

इसका जवाब है हां। हालांकि, इसमें एक पेंच है।

एयरटेल एफएक्यू के अनुसार, "जबकि 4 जी मोबाइल में 5 जी सिम कार्ड का उपयोग किया जा सकता है, फिर भी यह आपको 4 जी नेटवर्क प्रदान करेगा क्योंकि 5 जी तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रमुख आवश्यकताओं में से एक 5 जी-संचालित डिवाइस है।"

यदि आपका फोन 5जी-सक्षम नहीं है, तो यह 5जी नेटवर्क तक नहीं पहुंच पाएगा और इसलिए, आप 5जी नेटवर्क की तेज गति और कनेक्टिविटी का आनंद नहीं ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने फिर कर दिया कमाल, स्मार्टफोन से भी सस्ता लैपटॉप कर दिया लॉन्च, देखें कीमत

IANS

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo