Mistake न करें, एक सेकंड हैण्ड स्मार्टफोन खरीदने से पहले जरुर जांच लें ये 5 चीजें

Mistake न करें, एक सेकंड हैण्ड स्मार्टफोन खरीदने से पहले जरुर जांच लें ये 5 चीजें
HIGHLIGHTS

अगर आप एक सेकंड हैण्ड फोन खरीद रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

एक सेकंड हैण्ड फोन लेते हुए आपको 5 जरुरी बातों की गांठ बाँध लेनी चाहिए

अगर आप हमारे बताये गए बिन्दुओं को एक सेकंड हैण्ड फोन खरीदते हुए याद रखते हैं तो आप एक बढ़िया फोन घर लायेंगे

हालाँकि सेकंड हैण्ड फोन खरीदना किसी के लिए भी यर्क बढ़िया सौदा हो सकता है, ऐसा हम इस लिए कह रहे है कि क्योंकि अपने पैसे में यानी जितना आपके पास पैसा है, अगर इसमें एक नया फोन आपको नहीं मिल रहा है तो आपको इसी कीमत में एक अच्छा सेकंड हैण्ड फोन मिल सकता है। अब उदाहरण के लिए मान लीजिये कि आपके पास Rs 8,000 हैं, लेकिन इस कीमत में आपको एक वैसा फोन नहीं मिल रहा है, जैसा आप चाहते हैं। मतलब आपको एक अच्छा कैमरा फोन चाहिए, जिसके डिस्प्ले भी अच्छी हो, इसके अलावा कैमरा में भी बढ़िया है। हालाँकि सबसे जरुरी बात इसमें सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर भी खास होना जरुरी है। अब ऐसे में आप भी सकते में आ सकते हैं कि आखिर इन सब चीजों को कैसे पता करें कि यह सब सही कंडीशन में हैं। आप इसे पता लगा सकते हैं। साथ ही आपको बता देते हैं कि अगर आप एक सेकंड हैण्ड फोन खरीदना चाहते हैं तो आपको किन सबसे जरुरी 5 चीजों का ध्यान रखना जरुरी है। 

अगर किसी भी कारण से आप इन चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं, और ऐसे ही किसी अपने नजदीकी से एक सेकंड हैण्ड फोन खरीद लेते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। हालाँकि इन 5 चीजों के अलावा आपको किसी भी सेकंड हैण्ड फोन को खरीदते हुए उसका पक्का बिल भी लेना चाहिए। यहाँ एक सबसे जरुरी बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी अनजान व्यक्ति से आपको कोई भी सेकंड हैण्ड फोन नहीं खरीदना चाहिए, हालाँकि आजकल सभी इस बात से अवगत हैं लेकिन जो लोग आज भी किसी पर भी विशवास करके ऐसे ही किसी सेकंड हैण्ड फोन को खरीद लेते हैं उन्हें इस बात का खास ध्यान रखना होगा। आइये अब जानते है कि आखिर आपको किन 5 चीजों का सबसे ज्यादा ध्यान एक सेकंड हैण्ड फोन को खरीदते हुए रखना चाहिए।

सेकंड हैण्ड फोन खरीदते समय किन 5 चीजों का रखें ख्याल

आपको एक सेकंड हैण्ड फोन खरीदते हुए किन चीजों का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, यहाँ हम आपको उन 5 चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके बारे में बिना जानकारी के अगर आप एक सेकंड हैण्ड फोन को खरीद लेते हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है, साथ ही अगर आपने किसी से कोई फ्रॉड डिवाइस ले लिया है तो आपको जेल भी हो सकता है। आइये जानते हैं इन 5 चीजों के बारे में जो एक सेकंड हैण्ड स्मार्टफोन खरीदते हुए आपको ध्यान रखनी होंगी।

सेकंड हैण्ड फोन खरीदते हुए बिल की मांग करें

अगर आप एक सेकंड हैण्ड फोन को खरीद रहे हैं तो आपको उसके बिल की मांग करना सबसे पहले जरुरी है, हम इसके बारे में आपको विस्तार से ऊपर भी समझा चुकें हैं कि आपको बिल की जरूरत क्यूँ है? हालाँकि इसके अलावा आपको फोन के बॉक्स की मांग करना जरुरी है। यह इसलिए क्योंकि ओ फोन आप ले रहे हैं उसका IMEI Number बॉक्स पर भी लिखा होता है। अब अगर आप एक फोन ले रहे हैं तो आपको बॉक्स पर दर्ज और फोन के अंदर लिखे IMEI नंबर को भी जांचना जरुरी है। ऐसा भी सकता है कि आपको फोन का बॉक्स कोई और दिया जा रहा हो, और फोन उसमें किसी अन्य IMEI Number का हो। इसलिए आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना होगा कि आपको फोन का बिल चाहिए साथ ही आपको बॉक्स भी चाहिए। अगर आप इस सेकंड हैण्ड फोन में IMEI Number की जाँच करना चाहते हैं तो आपको *#06# डायल करना होगा, अब आप फोन के IMEI Number को देख सकते हैं। इसके अलावा फोन की वारंटी आदि को आप फोन के बिल पर देख सकते हैं।

फोन की फिजिकल कंडीशन पर भी ध्यान दें

अब आपको फोन के बिल और बॉक्स को देखने के बाद और संतुष्ट हो जाने के बाद फोन की फिजिकल कंडीशन को देखना चाहिए। आपको फोन को हर तरफ से देखना चाहिए कि कहीं से यह टूटा फूटा तो नहीं है। कई बार इस ओर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन जब ध्यान देते हैं तो बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए जब आप फोन की कंडीशन को पूरी तरह से जाँच लेकिन तभी इस फोन को लेने के लिए आगे बढ़े। अगर आप जल्द बाज़ी करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है।  

फोन के टच की जांच लें (टच स्क्रीन जांचे)

अब जब आपने फोन की कंडीशन को सही प्रकार से देख लिया है और आप संतुष्ट हैं तो अब आपको फोन के टच को देखना चाहिए कि यह सही प्रकार से काम कर रहा है कि नहीं। आप फोन को खरीदने से पहले अपने पास एक दिन के लिए रख भी सकते हैं। यहाँ आप इसकी जांच कर सकते है कि आखिर इसका टच सही से काम कर रहा या नहीं। आपको टच स्क्रीन को सही प्रकार से जांचना होगा। आप सभी तरफ स्वाइप करके देखें और कहीं भी अगर आप कोई दिक्कत आती है तो आप इस फोन को न लें। क्योंकि कुछ दिनों के बाद इसकी यह दिक्कत ज्यादा बढ़ सकती है। एक स्मार्टफोन का टच सही प्रकार से काम करना बेहद ही जरुरी है, नहीं तो आप फोन को इस्तेमाल कर ही नहीं पायेंगे।

सेकंड हैण्ड फोन के सभी पोर्ट्स को भी जांचे

आपको जब आप एक सेकंड हैण्ड फोन खरीदने जा रहे हों तो अपने साथ अपने चार्जर और अपने हेडफोन को भी ले जाना चाहिए। अब आप यहाँ सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यूँ। तो आपको बता देते हैं ऐसा इसलिए कि जब आप इस फोन को खरीद रहे हैं तो आपको फोन के ऑडियो आउटपुट आदि की भी जाँच करनी चाहिए। ऐसा आप अपने हेडफोन से कर सकते हैं, हालाँकि अगर आप हेडफोन को लेकर जाते नहीं है और आप इसकी मांग करते हैं तो हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि आपको इस समय यह सामने वाली पार्टी की ओर से मिलने वाला नहीं है। इसके अलावा चार्जर के साथ भी ऐसा ही करें। इससे आपको संतुष्टि हो जाती है कि आप जो फोन ले रहे हैं वो सही प्रकार से काम कर रहा है। 

कैमरा ऐप की भी जांच करें

अब आपको अंत में जब आप यह सब चीजें जांच चुके हैं तो आपको कैमरा ऐप को भी देखना चाहिए। आखिर कैमरा सही प्रकार से काम कर रहा है या नहीं। अगर आपको कैमरा में कोई भी लैग नजर आता है तो आपको इसे खरीदने से मना कर देना चाहिए, असल में आजकल स्मार्टफोन का कैमरा एक जरुरी चीज़ बन गया है, अब अगर यही सही नहीं है तो आप जाहिर तौर पर आप सोशल मीडिया पर अच्छे दिखने के अलावा बुरे ही दिखने वाले हैं। इसका मतलब है कि आपको कैमरा ऐप को सही प्रकार से जांचना होगा। इसके सही काम करने के बाद आप फोन को ले सकते हैं। 

अब अगर आप इन सब चीजों का ध्यान रखते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप एक सेकंड हैण्ड फोन लेने के बाद भी परेशानी में नहीं आने वाले हैं। हालाँकि अगर आप ऐसे ही कोई भी सेकंड हैण्ड फोन ले लेते हैं तो आपको जाहिर तौर पर दिक्कत आने वाली हैं। हम आशा करते हैं कि आप इन बातों का ध्यान एक सेकंड हैण्ड फोन लेते हुए जरुर रखेंगे।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo