Digit Zero1 2019: बेस्ट परफोर्मिंग मेनस्ट्रीम लैपटॉप

Digit Zero1 2019: बेस्ट परफोर्मिंग मेनस्ट्रीम लैपटॉप

Digit Hindi | 09 Dec 2019
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग मेनस्ट्रीम लैपटॉप केटेगरी का विजेता।

हमने हमेशा से ही मेनस्ट्रीम लैपटॉप केटेगरी को ख़ास रखा है चाहे, PC निर्माता थिन और लाइट लैपटॉप को बनाने पर काम कर रहे हों लेकिन मेनस्ट्रीम लैपटॉप की अपनी जगह है। मेनस्ट्रीम लैपटॉप अक्सर लाइट और थिन नहीं होते हैं लेकिन ये लम्बी बैटरी लाइफ ऑफर करते हैं और रोज़मर्रा के कामों में बेहतरीन CPU और GPU परफॉरमेंस मिलती है। इन मचिनों को 15.6 इंच स्क्रीन के साथ ही छोटे और बड़े फैक्टर में देखा जाता है।

भारतीय बाज़ार में टिपिकल मेनस्ट्रीम लैपटॉप छोटे डायमेंशन या हलके वज़न को फोकस नहीं करते हैं, इसलिए परफॉरमेंस-ग्रेड CPU के लिए काफी जगह बन जाती है। बहुत से मॉडल्स आजकल हाइब्रिड स्टोरेज के साथ आते हैं जिसका मतलब है, और कुछ सॉलिड-स्टेट ड्राइव का उपयोग करते हैं तथा कुछ फाइल्स और एप्लीकेशंस के लिए ट्रेडिशनल फाइल का उपयोग करते हैं। कई लैपटॉप में इंटेल Optane memory का उपयोग किया जाता है।

2019 ZERO1 AWARD WINNER: ASUS ZENBOOK DUO

ताईवानी PC निर्माता Asus ने पिछले साल भारत में अपने ZenBook Pro 15 को स्क्रीनपैड टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया था और हमें प्रोडक्टिविटी के लिए यह बढ़िया प्रयोग लगा था। आख़िरकार हमें ThinkPad W700DS के बाद से ज़्यादा डुअल-स्क्रीन लैपटॉप बाज़ार में नहीं देखे हैं। हाल ही में हुए Computex इवेंट में असुस ने Asus ZenBook Duo को स्क्रीनपैड प्लस के साथ पेश किया है जो बड़ी स्क्रीन के साथ आया है।

Asus ZenBook Duo अपने मोडर्न फीचर्स के साथ इस केटेगरी में अपने आपको अलग साबित करता है। हमारा टेस्ट यूनिट लेटेस्ट इंटेल 10th Gen Core i7 चिपसेट के साथ आया है जो Nvidia के GeForce MX250 ग्राफिक कार्ड के साथ आया है। लैपटॉप में 16GB रैम के साथ 1TB PCIe NVMe सॉलिड-स्टेट ड्राइव को शामिल किया गया है। ZenBook Duo सभी CPU और GPU बेंचमार्क टेस्ट तथा स्टोरेज स्पीड में अन्य प्रतियोगियों से आगे रहा है। लैपटॉप ने हमारे टेस्ट में साड़े पांच घंटे की दिलचस्प बैटरी लाइफ दी है। इन सभी कारणों के बाद Asus ZenBook Duo इस साल की Digit Zero1 अवार्ड की मेनस्ट्रीम केटेगरी में विजेता रहा है।

2019 ZERO1 RUNNER-UP: ASUS VIVOBOOK X403

हमारा इस साल का रनर अप भी Asus का ही लैपटॉप है। ताईवानी PC निर्माता ने इस साल की शुरुआत में लम्बी बैटरी लाइफ के साथ थिन और लाइट लैपटॉप के तौर पर  VivoBook X403 को लॉन्च किया था। VivoBook X403 में इंटेल U सीरीज़ का प्रोसेसर और 72Wh अतिरिक्त बड़ी बैटरी मिलती है। लैपटॉप में 8GB रैम और 512GB PCIe NVMe सॉलिड स्टेट ड्राइव को शामिल किया गया है। हम असुस के इस लैपटॉप को थिन और लाइट मॉडल के साथ ही मेनस्ट्रीम लैपटॉप का लेबल भी दे चुके हैं।

CPU और GPU बेंचमार्क टेस्ट के साथ ही Asus VivoBook X403 ने स्टैण्डर्ड बैटरी बेंचमार्क टेस्ट में भी बढ़िया परफॉर्म किया है। टेस्ट यूनिट में टेस्ट यूनिट ने 6 घंटे 16 मिनट का स्कोर बनाया है। इसका मतलब है आप इसे अनप्लग कर के आठ घंटे तक लगातार उपयोग कर सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए VivoBook X403 HDMI, USB-A, USB-C और फुल साइज़ SD Card रीडर के साथ आया है। लैपटॉप का टचपैड और कीबोर्ड सेटअप भी अच्छा है। इन सब स्पेक्स के बाद Asus VivoBook X403 इस साल Digit Zero1 अवार्ड में मेनस्ट्रीम केटेगरी का विजेता रहा है।

2019 ZERO1 BEST BUY: LENOVO IDEAPAD S540

पिछले साल हमें लगा था कि Lenovo IdeaPad 530S को इस श्रेणी में यह अवार्ड मिलेगा लेकिन Dell Inspiron 7572 ने लैपटॉप को इस दौड़ में पीछे छोड़ दिया था। इस साल कम्पनी के नए Lenovo IdeaPad S540 ने यह बाज़ी मार ली है। इस लैपटॉप को कुछ महीने पहले 14 इंच और 15.6 इंच वर्जन में लॉन्च किया गया था। हमारे टेस्ट यूनिट में 15.6 इंच की स्क्रीन मिलती है। यह मॉडल इंटेल 8th Gen Core i5 चिप और Nvidia GeForce MX250 ग्राफिक कार्ड के साथ आता है। लैपटॉप में 8GB रैम और 128GB PCIe NVMe सॉलिड-स्टेट ड्राइव के साथ 1TB हार्ड ड्राइव को रखा गया है।

Lenovo IdeaPad S540 ने हमारे CPU बेंचमार्क टेस्ट में अच्छा स्कोर तो पाया ही है लेकिन GPU बेंचमार्क टेस्ट में और भी बेहतर परफॉर्म किया है। इसकी डिस्प्ले वेब ब्राउज़िंग, विडियो प्लेबैक और लाइट गेमप्ले के लिए ब्राइट, क्रिस्प और कलरफुल है। लेनोवो का यह नया लैपटॉप प्राइवेसी बनाए रखने के लिए वेबकैम के लिए फिजिकल स्लाइडर के साथ आता है। Lenovo IdeaPad S540 Rs 63,590 की किफ़ायती कीमत में 2019 Digit Zero1 अवार्ड का Best Buy विनर बनता है।

logo
Digit Hindi

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार