क्या वाकई आपके स्मार्टफ़ोन गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है OS

क्या वाकई आपके स्मार्टफ़ोन गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है OS
HIGHLIGHTS

भारत में मोबाइल गेमिंग के क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेज़ी से विकास हुआ है।

नैसकॉम का अनुमान है कि वर्ष 2020 में भारतीय मोबाइल गेमिंग बाजार के उपभोक्ताओं की संख्या 628 मिलियन तक पहुंच जाएगी।

इस वृद्धि का एक बड़ा कारण यह है कि उपभोक्ताओं के पास अब विभिन्न मूल्स वर्गों में स्मार्टफोन लेने के कई विकल्प हैं।

भारत में मोबाइल गेमिंग के क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेज़ी से विकास हुआ है। नैसकॉम का अनुमान है कि वर्ष 2020 में भारतीय मोबाइल गेमिंग बाजार के उपभोक्ताओं की संख्या 628 मिलियन तक पहुंच जाएगी। इस वृद्धि का एक बड़ा कारण यह है कि उपभोक्ताओं के पास अब विभिन्न मूल्स वर्गों में स्मार्टफोन लेने के कई विकल्प हैं। यहां तक कि 10,000 रू. की स्मार्टफोन श्रैणी में उपलब्ध फोन भी पबजी और मोबाइल लीजेंड्स जैसे समान्यतः खेले जाने वाले गेम्स को चलाने में सक्षम है। हालांकि, उन बजट या मिड-रेंज डिवाइस के मोबाइल धारकों को आमतौर पर यह शिकायत रहती  है कि उन्हें शानदार गेमिंग अनुभव नहीं मिलता है।

शुरूआती व मध्यम श्रेणी के स्मार्टफोन्स में गेमिंग के बारे में उपयोक्ताओं के सामने आने वाली कुछ प्रमुख समस्याओं में, इमेज की सामान्य से कम गुणवत्ता, कटी हुई या हिलती-डुलती तस्वीरें जिन्हेंस अस्थिर फ्रेम दर भी कहा जात है, टच स्क्रीन से प्रत्युत्तर देने में देरी और बैटरी जल्दी से खत्म होना शामिल हैं। इसलिए यदि आप के सामने इस तरह की कोई भी समस्या आती है, तो अच्छी खबर यह है कि कुछ स्मार्टफोन ब्रांड इन चिंताओं को समझते हैं और गेमिंग के लिए प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एक अंतर्निहित स्मार्ट सुविधा प्रदान करते हैं।

ओप्पो, वीवो, शियोमी, सैमसंग जैसे ब्रांड एक अलग गेमिंग मोड और गेमर को एक शानदार अनुभव हासिल करने में मदद करने के लिए कुछ और गेमिंग-विशिष्ट सुविधाएँ प्रदान करते हैं। गेमर के रूप में, आप चाहेंगे कि आपका डिवाइस सर्वश्रेष्ठ संभव प्रदर्शन करे, और अगर ऐसा नहीं होता है तो आप अपने डिवाइस से बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए इन बिल्ट-इन टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास ओप्पो फोन है, तो इसमें मौजूद ColorOS में हाइपर बूस्ट फीचर है, वीवो के FunTouch OS में मल्टी-टर्बो विशेषता है, एमआईयूआई के के मोड को गेम टर्बो कहा जाता है, और सैमसंग में गेम लॉन्चर है।

ये व्यापक सिस्टम समाधान, डिवाइस के उन्नत प्रदर्शन कार्यक्षमता का नियंत्रण उपलब्ध कराते हैं, जो गेम के लिए फोकस्ड परफॉर्मेंस को बढ़ाने की सुविधा देता है। आप ग्राफिक्स की गुणवत्ता में प्रखर विवरण के साथ-साथ यह भी देखेंगे कि सिस्टम वाइड ऑप्टिमाइजेशन के कारण गेम्स पहले से निर्विघ्न तरीके से चलते हैं। ओप्पो का ColorOS यह बताता है कि इसके गेमिंग मोड में फ्रेम रेट स्टेबिलिटी में 38% तक सुधार होता है। इसकी तुलना में, वीवो का सेंटर टर्बो एंटी-फ्रेम लॉस में 78.05% का सुधार करता है, जो डिवाइस पर समग्र स्मूथ गेमिंग अनुभव देता है।

गेमर्स को अपने डिवाइस पर एक और समस्या का सामना भी करना पड़ता है, वह है डिवाइस के टच रिस्पॉन्स में देरी। गेम खेलते समय आप स्क्रीन पर टैप करते हैं, लेकिन डिवाइस में टच देरी से  रजिस्टर होता है – इससे गेमिंग के दौरान आपके प्रदर्शन पर दुष्प्रभाव पड़ता है। टच रिस्पांस (स्पर्श प्रतिक्रिया) में यह देरी अक्सर खेल में आपकी हार का कारण बनती है। कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स में आपके गेमिंग मोड में एक अंतर्निहित सुविधा होती है जो आपके डिवाइस के टच रिस्पांस (स्पर्श प्रतिक्रिया) को बढ़ाने में सहायक होती है। टच रिस्पांस (स्पर्श प्रतिक्रिया) में सुधार आपके खेल कौशल में तत्काल सुधार दिखा सकता है। फिलहाल, ओप्पो के ColorOS द्वारा हाइपर बूस्ट गेमिंग मोड में टच ऑप्टिमाइजेशन फीचर की पेशकश की गई है और डपन्प अपने गेम टर्बो मोड में ऑप्टिमाइज्ड टच कंट्रोल का विकल्प प्रदान करता है। इसे एनेबल (सक्षम) करने से खेल के दौरान आपके प्रदर्शन, गति और प्रतिक्रिया समय में काफी सुधार होगा।

तेज़ी से बैटरी खत्म हो जाना भी एक ऐसी समस्या है जो आमतौर पर मोबाइल गेमिंग के साथ जुड़ी रहती है। गेमिंग या अन्य इसी तरह के अन्य परफारमेंस आधारित कार्यों के दौरान, स्मार्ट फोन की बैटरी तेज़ गति से कम होती चली जाती है क्योंकि यह उच्च गति के संसाधनों का उपयोग करता है और कभी-कभी हार्डवेयर को उसकी अधिकतम सीमा की तरफ ले जाता है। हालांकि उपभोक्ता के रूप में, आपके पास बैटरी सेविंग मोड, फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और वायरलेस चार्जिंग जैसी सुविधायें होती हैं, लेकिन गेमिंग के दौरान तेज़ी से बैटरी कम होने के कारण किसी और किसी और समाधान की आवश्यकता भी होती है। ऐसी स्थिति में गेमिंग के दौरान इन दिनों लगभग सभी स्मार्टफोन्स ओएस पर मिलने वाली बैटरी ऑप्टिमाइजेशन सुविधा का उपयोग किया जा सकता है। आप अपने स्मार्टफोन के गेमिंग मोड में आप्टिमाइज़्ड बैटरी सुविधा का उपयोग करके गेमिंग के दौरान बिजली की खपत को 10% तक कम कर सकते हैं।

गेमिंग के दौरान बीच-बीच में आने वाले परेशान करने वाले नोटिफिकेशन पॉप-अप अक्सर गेमिंग के आनंद को बर्बाद कर देते हैं और गेमर्स की जीत के रास्ते में आ जाते हैं। एक यूज़र के रूप में, आपके पास नोटिफिकेशन्स को शांत या मौन करने या इन से छुटकारा पाने के लिए फोन को डू नाट डिस्टर्ब मोड में ले जाने का विकल्प होता है। हालाँकि, ये पूरी तरह फुल-प्रूफ नहीं हैं क्योंकि कुछ ऐप्स या उच्च महत्व नोटिफिकेशन्स इसका अपवाद हैं। सम्पूर्ण गहन अनुभव के लिए, हम स्मार्टफोन के गेम लॉन्चर में गेम्स के लिए विशिष्ट नोटिफिकेशन कंट्रोल का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जो बेरोकटोक गेम टाइम के लिए, नोटिफिकेशन के एडवांस वर्जन को ब्लॉक करता है। आप अपने गेमिंग को अनुकूलित करने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं का भी पता लगा सकते हैं, जिसमें अनुमानों को प्रतिबंधित करने और अपने स्पीकर पर सीधे आने वाली कॉल्स का जवाब देने के लिए सेट करने का विकल्प भी शामिल है ताकि आपको वॉयस कॉल पर बात करने के लिए अपना फोन ऊंचा करने की जरूरत न पड़े।

सर्वश्रेष्ठ गेमिंग अनुभव के लिए अपने स्मार्टफोन को ऑप्टिमाइज करने के लिए एक और आसान सुविधा, धीमे नेटवर्क के कारण किसी भी अंतराल या देरी को कम करने के लिए अपनी इंटरनेट कनेक्टिविटी को ठीक करने का विकल्प है। यह आपके फोन के गेमिंग मोड की बिल्ट-इन विशेषता भी है। आप अपने सीपीयू और जीपीयू का रीयल-टाइम डेटा ऑनस्क्रीन देख सकते हैं ताकि ओवरहीटिंग पर नजर रखी जा सके और साथ ही बैकग्राउंड ऐप्स द्वारा संसाधनों के उपभोग को सीमित रखा जा सके। हालाँकि, इनमें से बहुत सारी सुविधाएँ सभी गेम्स के साथ काम नहीं करती हैं क्योंकि डेवलपर्स को आपके स्मार्टफोन पर इन सुविधाओं के साथ काम करने के लिए अपने गेम्स को अनुकूलित करना पड़ता है। ओप्पो उपयोगकर्ताओं के लिए, अच्छी बात यह है कि ColorOS ने तृतीय पक्ष के डेवलपर्स के लिए अपने हाइपर बूस्ट फ्रेमवर्क को सुलभ बनाया है। यह डेवलपर को हाइपर बूस्ट आप्टिमाइजे़शन को सुलभ बनाने के लिए अपने गेम में बदलाव करने की अनुमति देता है, जिससे गेम लॉन्च करने और लोडिंग की गति 30% तक बढ़ जाती है। गेमर के रूप में, आप इन आप्टिमाइजे़शन्स को अधिक से अधिक ऐप्स के साथ उपयोग कर पाएंगे जो गेमिंग मोड में सपोर्ट के साथ विकसित किए गए हैं।

भारत में गेमिंग पहले से ही एक मल्टी-मिलियन उद्योग है और प्रत्येक मूल्य वर्ग में शक्तिशाली स्मार्टफोन की उपलब्धता में आसानी के साथ, अधिक से अधिक लोग मोबाइल गेमर्स बन रहे हैं। गेमर के रूप में, आप सबसे अच्छा संभव गेमिंग अनुभव चाहते हैं, और आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से एक गहन गेमिंग अनुभव देने उपकरण के रूप में आप्टिमाइज़ कर के ऐसा कर सकते हैं।

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo