WhatsApp PNR Checker: WhatsApp के माध्यम से कैसे चेक करें PNR और लाइव ट्रेन का स्टेटस

WhatsApp PNR Checker: WhatsApp के माध्यम से कैसे चेक करें PNR और लाइव ट्रेन का स्टेटस
HIGHLIGHTS

आप बड़ी ही आसानी से WhatsApp के माध्यम से अपने PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

हमने इसके लिए Railofy’s WhatsApp service का इस्तेमाल किया है।

Railofy और IRCTC ने WhatsApp PNR Checker के लिए साझेदारी की है।

अगर आप व्हाट्सएप यूजर हैं, तो आपको किसी भी पीएनआर और लाइव ट्रेन स्टेटस चेकर ऐप या वेबसाइट पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। IRCTC और Railofy के बीच हुई साझेदारी आपके इस काम को आपने WhatsApp पर ही करने में आपको सक्षम बना देती है। इसी साझेदारी के कारण आप कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से WhatsApp के माध्यम से ही PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस की जांच कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिर आपको इसके लिए क्या क्या करना पड़ेगा। 

WhatsApp PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस चेकर कैसे काम करता है? 

सबसे पहले आपको Railofy के WhatsApp Number यानि +91-9881193322 को अपने फोन में सेव करना होगा। इसके अलावा आपको इस बात को सुनिश्चित करना है कि आपका WhatsApp लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट होना चाहिए। 

अब आपको Railofy को अपनी चैट स्क्रीन पर सर्च करना है। हालांकि इसके पहले आपको अपनी व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश जरूर कर लेना है। 

अब आपको अपने रेल टिकट पर नजर आ रहे अपने 10 डिजिट के PNR Number को Railofy चैट में दर्ज करना देना है। 

अब कुछ ही सेकंड के भीतर आपको Railofy का चैटबोट आपको आपजे PNR Status की जानकारी देने वाला है: इसमें ट्रेन नंबर, अनुमानित डिपार्चर आदि शामिल हैं। कुलमिलाकर ऐसा कहा का सकता है कि आप अपने PNR Status की पूरी जानकारी यहाँ प्राप्त कर सकते हैं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo