Intel AMA
Intel AMA

सतर्क! पब्लिक Wi-Fi का उपयोग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Digit Hindi | पब्लिश किया गया 14 Jun 2021
सतर्क! पब्लिक Wi-Fi का उपयोग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान
HIGHLIGHTS
  • पब्लिक Wi-Fi का उपयोग करने के लिए जान लें ये बातें

  • इन सेटिंग्स से बच सकेंगे हैकर्स से

  • ये टिप्स अपना कर बच सकेंगे हैकर्स और स्कैमर्स से

अगर आप पब्लिक Wi-Fi का उपयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। आप हैकर्स की नज़रों में आ सकते हैं लेकिन अगर कुछ सावधानी बरतें खुद को हैकर्स की चाल से बचा सकते हैं। लोग अक्सर मोबाइल डाटा बचाने या किसी मजबूरी में अक्सर Wi-Fi का उपयोग करते हैं लेकिन ऐसे में बहुत से यूजर्स हैकर्स का शिकार हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ज़रूरी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल के दौरान आपको किसी भी चाल से बचा सकता है।

वीपीएन का उपयोग

VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का उपयोग करके आप पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते हुए अपना डाटा बचा सकते हैं। VPN आपके डाटा ट्रेफिक को एन्क्रिप्ट करता है और सर्वर व ब्राउज़र के बीच एक टनल बनाता है। साइबर क्राइम के लिए हैकर्स इस वजह से आपके पर्सनल डाटा का उपयोग नहीं कर सकेंगे।   

एंटी-वायरस का उपयोग

एंटी-वायरस आपके लैपटॉप या फोन के लिए एक खास टूल के रूप में काम करता है। इससे आपके डिवाइस सिक्योर रह सकते हैं। अगर आपके डिवाइस में एंटी-वायरस इन्स्टॉल नहीं है तो हैकर्स द्वारा किसी भी अनओफिशियल एक्टिविटी का पता लगाया जा सकता है। यह आपके डिवाइस में एंट्री करने की कोशिश कर रहे वायरस या अन्य किसी भी तरह के खतरे की जानकारी दे सकता है।

नेटवर्क वेरिफाई करें

पब्लिक प्लेस में किसी पब्लिक वाई-फाई का उपयोग कर्ण से पहले समझ लें कि ये वाई-फाई वेरिफाइड है या नहीं। वेरिफाई करने के लिए आप संबन्धित अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं। हैकर्स यूजर्स का निजी डाटा चुराने के लिए फर्जी वाई-फाई बनाते हैं। बेहतर सुरक्षा के लिए अपने वाई-फाई को IP एड्रेस से कनेक्ट करना होगा।

HTTPS वैबसाइट का ही उपयोग करें

पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते समय किसी भी वैबसाइट को खोलते समय URL में HTTPS का उपयोग ज़रूर करें। इस तरह डिवाइस का डाटा सुरक्षित रहेगा और हैकर्स से आप इसे बचा सकेंगे।

फोन में बदलें ये सेटिंग

अगर आप फ्री वाई-फाई का उपयोग कर रहे हैं तो बस एक खास सेटिंग पर स्विच कर लें। ऐसा करने से आप किसी भी संदिग्ध नेटवर्क से सुरक्षित रहेंगे और हैकर्स आपका डाटा भी नहीं चुरा सकेंगे। आपको अपने मोबाइल डाटा कनेक्शन में वाई-फाई चालू करना होगा। वाई-फाई विंडो खुलने के बाद तीन डोट्स पर क्लिक करें। इसे बाद एडवांस पर क्लिक करें और इसके बाद आपको कई विकल्प मिलेंगे जिसमें आपको डिटेक्ट सस्पीसियास नेटवर्क पर क्लिक करना होगा और इसे ऑन करना होगा।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: Using public Wi-Fi? Always remember these points to save your browsing
Tags:
Public WiFi Free WiFi WiFi Network Hackers वाईफाई फ्री वाईफाई हैकर पब्लिक वाईफाई free wifi Public WiFi WiFi Network
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status