क्या Sanitizer के इस्तेमाल से ख़राब हो रहे हैं स्मार्टफोंस?

क्या Sanitizer के इस्तेमाल से ख़राब हो रहे हैं स्मार्टफोंस?
HIGHLIGHTS

क्या आपके स्मार्टफोन को भी Sanitizer ख़राब कर रहा है?

आजकल बड़े पैमाने पर Sanitizer से स्मार्टफोंस के ख़राब होने की खबरें आ रही हैं

कैसे अपने फोन को आप रख सकते हैं सही प्रकार से साफ़ और डिसइन्फेक्टेड, आज हम आपको बता रहे हैं सबसे आसान तरीका

देश में या यूँ कहें कि दुनिया में Covid-19 कोरोनावायरस रोग ने अपनी पकड़ बना रखी है, देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में लोग अपने घर पर रहने के साथ ही अपने आप को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रखने की कोशिश में ज्यादा से ज्यादा Sanitizer का इस्तेमाल कर रहे हैं। हमने कुछ समय पहले एक न्यूज़ चैनल पर एक रिपोर्ट देखी थी, जिसमें ऐसा बताया जा रहा था  कि जितना ज्यादा आप Sanitizer का इस्तेमाल करते हैं उतना ही आप अपनी स्किन को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसके अलावा अब सामने आ रहा है कि Sanitizer से आपने मोबाइल फोन पर भी बुरा असर पड़ रहे हैं। आपको बता देते हैं कि हमने अभी हाल ही में एक पब्लिकेशन पर एक खबर को पढ़ा और उसे पढ़ने के बाद हमने इसकी जांच के लिए दिल्ली के लक्ष्मी नजर में जाने का विचार किया और यहाँ हमने पाया है कि असल में ऐसे मामले आ रहे हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं। 

आपको बता देते हैं कि आजकल सर्विस सेंटर पर इस तरह के केस आ रहे हैं, जिसमें Sanitizer के माध्यम से फोन में किसी समस्या के आ जाने को देखा जा रहा है। आपको बता देते हैं कि हमने कई सर्विस सेंटर और लोकल फोन रिपेयर करने वाली शॉप पर जाकर उनसे पूछा है और उन्होंने ने हमने बताया है कि लोग अपने फोन को Sanitizer के माध्यम से गलत तरीके से साफ़ कर रहे हैं, जिसके कारण ऐसा हो रहा है. उन्होंने हमें बताया है कि जो स्मार्टफोंस लोग बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं, उनमें से ज्यादातर वाटरप्रूफ या वाटर रेसिस्टेंट नहीं होते हैं। ऐसे में अगर आप ज्यादा Sanitizer को इसपर सीधा डाल देते हैं तो इसके माध्यम से यह फोन के अंदर चला जाता है, और ऐसा होने से इस फोन में शोर्ट सर्किट का ख़तरा बढ़ जाता है, और इसी तरह के केस भी हमारे सामने आ रहे हैं। असल में ज्यादातर केस इस बात से जुड़े हैं कि लोगों के हेडफोन जैक ख़राब हो रहे हैं, या फिर चार्जिंग पोर्ट में Sanitirzer  चले जाने के कारण ऐसा हो रहा है। इसका मतलब है कि आपको इस बात का ज्यादा ध्यान रखना है कि आखिर आपको अपने फोन इस दौर में कैसे साफ़ और डिसइन्फेक्टेड रखना है। ताकि आप किसी भी प्रकार से अपने फोन के कारण कोरोनावायरस की चपेट में न आ जाएँ। 

एक स्मार्टफोन पर 4 दिन तक रह सकता है वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अध्ययन के अनुसार, 2003 में पाया गया मूल SARS-CoV वायरस कांच की सतह पर 96 घंटे यानी (चार दिन) तक जिंदा रह सकता है यानी यहाँ वह 4 दिनों तक स्थिर रह सकता है। डब्ल्यूएचओ के अध्ययन में कहा गया है कि कांच के अलावा, यह लगभग 72 घंटे (तीन दिन) तक कठोर प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील बना रह सकता है। अब, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि वर्तमान नॉवेल कोरोनवायरस (SARS-CoV-2) लगभग 72 घंटे (तीन दिन) तक स्टील और कठोर प्लास्टिक जैसी सतहों पर स्थिर रह सकता है, जैसे कि SARS- CoV वायरस, यह लम्बे समय तक किसी सतह पर जिनका वर्णन यहाँ किया गया है, जिंदा रह सकता है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि नॉवेल  कोरोनावायरस कार्डबोर्ड की सतह पर लगभग 24 घंटे, और तांबे पर लगभग 4 घंटे तक स्थिर रह सकता है। अब, चूंकि एनआईएच के नए अध्ययन में यह कारक नहीं था कि वायरस कितने समय तक ग्लास पर रहता है, अन्य कारक पिछले एसएआरएस कोरोनवायरस के समान परिणामों पर इंगित करते हैं। 

इसलिए, 2003 के डब्ल्यूएचओ अध्ययन और इस महीने से एनआईएच अध्ययन से, यह माना जा सकता है कि नॉवेल कोरोनावायरस 96 घंटे (चार दिन) तक कांच पर रह सकता है। और चूंकि लगभग सभी स्मार्टफ़ोन एक ग्लास पैनल अप फ्रंट के साथ आते हैं, इसलिए यह कहा जा सकता है कि कोरोनावायरस स्मार्टफोन पर चार दिनों तक रह सकता है। सिर्फ स्मार्टफ़ोन ही नहीं, यह किसी भी गैजेट के लिए ग्लास की सतह पर लागू होता है – चाहे वह स्मार्टफ़ोन हो, स्मार्टवॉच हो, टैबलेट हो या लैपटॉप हो। इसका मतलब है कि आपको अपने स्मार्टफोन को लेकर बड़ी सावधानी को बरतना होगा।

अब, इन सभी गैजेटों में से, स्मार्टफ़ोन अभी भी सबसे अधिक ओपन गैजेट है, जिसे आप निरंतर इस्तेमाल करते हैं, इसलिए  कोरोनोवायरस के आगे के जोखिम से बचने के लिए, अपने फोन को हर बार साफ रखना जरूरी है। स्मार्टफोन को साफ करने के लिए, उपयोगकर्ता या तो स्मार्टफोन / गैजेट्स के लिए सफाई तरल का उपयोग कर सकते हैं या थोड़े गीले माइक्रोफाइबर कपड़े से सतह को पोंछ सकते हैं। इसे साफ़ और प्योर करने के लिए, 70 प्रतिशत आइसोप्रोपिल अल्कोहल के घोल का उपयोग करना या पोंछे को नष्ट करना सबसे अच्छा है, ऐसा कुछ जिसे एप्पल भी सुझाता है। किसी को 70 प्रतिशत से अधिक सांद्रता या अन्य कीटाणुनाशक तरल पदार्थों का उपयोग न करने के लिए सावधान रहना चाहिए, क्योंकि ये आपके स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर ओलेओफोबिक कोटिंग को नष्ट कर सकते हैं। आप स्क्रीन गार्ड भी अपने फोन पर लगा सकते हैं, ऐसा आप इसलिए भी कर सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन डिस्प्ले कोटिंग को नुकसान न पहुंचाएं।

अपने स्मार्टफोन को साफ करने के लिए इन चीजों का न करें इस्तेमाल 

Lysol या Clorox वाइप्स एक फोन को जमी हुई गंदगी को साफ करने के लिए एक आसान तरीकें की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा असल में है नहीं। ब्लीच, सिरका, अल्कोहल, और सबसे कठोर कीटाणुनाशक रसायन एंड्रॉइड फोन या आईफोन के किनारों और पीठ को साफ कर सकते हैं, लेकिन उन रसायनों को आपके फोन के ग्लास फ्रंट (और ग्लास बैक अगर आपके पास है) से बहुत दूर रहना होगा, नहीं तो आपके फोन को नुकसान भी हो सकता है।

कैसे अपने फोन को पूरी तरह से करें क्लीन

अपने फोन को उसके केस से बाहर निकालें। यदि यह TPU / सिलिकॉन और हार्ड प्लास्टिक जैसी सुरक्षित-से-वाश सामग्री से बना है, तो मामले को गर्म पानी में अच्छी तरह से इसे आप धो सकते हैं और इसे हवा में सूखने दें।

नोट: यदि आपका केस चमड़े या अन्य लक्जरी सामग्रियों से बना है, तो अपनी सामग्री के लिए विशिष्ट क्लीनर की तलाश करें। आपके केस के निर्माता को संभवतः अपनी वेबसाइट पर या उस केस में आए बॉक्स में सफाई संबंधी दिशानिर्देश होंगे।

  • फोन क्लीनिंग किट (या क्यू-टिप्स में फेल्ड-टैप किए गए स्वैब का उपयोग करने पर, अगर आपको ईयरपीस, स्पीकर ग्रिल और अपने फोन पर विभिन्न पोर्ट्स के चारों ओर धीरे से स्वाब करने के लिए समय मिल गया है)।
  • यूएसबी-सी/लाइटनिंग पोर्ट को swab करने के दौरान अतिरिक्त सावधानी रखें और किसी भी फाइबर को पीछे न छोड़ें या पोर्ट के अंदर किसी भी टुकड़े को विस्थापित न करें। यदि आपके USB-C / लाइटनिंग पोर्ट में कोई swab फिट नहीं होता है, तो इसके बजाय (या एक छोटा, मुलायम टूथब्रश) फोन क्लीनिंग किट में शामिल छोटे ब्रश का उपयोग करें।
  • एक Zeiss मोबाइल स्क्रीन क्लीनर लें और फोन की स्क्रीन और बॉडी को पोंछ दें। जबकि ज़ीस वाइप में कठोर रसायन नहीं हैं Lysol या Clorox वाइप्स, इसके बाष्पीकरणीय पूर्व सिक्त समाधान अभी भी आपके फोन से जमी हुई परत और कीटाणुओं की ऊपरी परत को हटाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • यदि कोई धारियाँ ज़ीस पोंछने के बाद बनी रहती हैं, तो धारियाँ साफ करने के लिए स्क्रीन को पोंछने के लिए माइक्रोफ़ाइबर क्लॉथ (या साफ, बिना कशीदाकारी वाला तौलिया) का उपयोग करें। एक बार जब फोन और केस दोनों पूरी तरह से सूख जाते हैं, तो अपने केस को आप फ़ो के साथ फिर से जोड़ सकते हैं।

यदि आप नियमित रूप से अपने हेडफ़ोन पोर्ट का उपयोग नहीं करते हैं – या सामान्य से अधिक पोर्ट में गंदगी और लिंट प्राप्त करने की प्रवृत्ति रखते हैं – चार्ज न होने पर अपने पोर्ट को साफ़ और स्वच्छ रखने में मदद करने के लिए धूल प्लग के सेट में निवेश करने पर विचार करें। इसके अलावा, यदि आप अपने फोन का उपयोग करते समय अपनी स्क्रीन / केस पर जमा हुए जमी हुई कटौती करना चाहते हैं, तो अपने फोन को कुछ मिनटों के लिए नीचे रखें और ब्राउजिंग रेडिट पर वापस जाने से पहले अपने गंभीर हाथों को धो लें। यहां तक कि हाथ सेनिटाइजर के साथ अपने हाथों का एक त्वरित पोंछ आपके स्क्रीन पर पसीने से तर, तेलयुक्त, रोगाणु से भरी लकीरों को प्रमुखता से काट सकता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo